एडवांस्ड सर्च

नई गति, ऊर्जा और उम्मीद के साथ आगे बढ़ना होगा- ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की तीन दिवसीय भारत यात्रा का आज दूसरा दिन है. 66वें गणतंत्र दिवस समारोह में वह चीफ गेस्ट के तौर पर शामिल हुए. वह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं, जो गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in [Edited by : विकास त्रिवेदी]नई दिल्ली, 27 January 2015
नई गति, ऊर्जा और उम्मीद के साथ आगे बढ़ना होगा- ओबामा Barack Obama

देश के 66वें गणतंत्र दिवस के मौके पर सोमवार को राजपथ पर रंगारंग समारोह हुआ जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. इस समारोह में शामिल होने वाले वह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं. इसके साथ ही ओबामा पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं जिन्होंने पद पर रहते हुए दो बार भारत का दौरा किया.

उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी एवं उनकी पत्नी सलमा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने समारोह स्थल के वीवीआईपी मंच पर बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा की अगवानी की. गहरे काले रंग का सूट पहने ओबामा मोदी की बगल में बैठे थे और करीब ढाई घंटे तक चली परेड के दौरान दोनों नेता बातचीत करते देखे गए. मिशेल उप राष्ट्रपति की पत्नी सलमा के साथ बैठी थीं.

अब तक की परंपरा से अलग ओबामा और मिशेल वहां अपनी लिमोजिन ‘द बीस्ट’ से पहुंचे. परंपरा के मुताबिक गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति के साथ आते हैं. पिछले साल जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि थे.

लाइव अपडेट्स
07.42 PM: ओबामा ने कहा कि सिर्फ जीडीपी से विकास को नहीं आंक सकते. लोगों की जिंदगी और रहने का तौर-तरीका भी बेहतर होना चाहिए.
07.40 PM: यूएस-भारत सीईओ सम्मेलन में बराक ओबामा ने कहा कि दोनों देशों को नई गति, ऊर्जा और उम्मीद के साथ आगे बढ़ना होगा. हमने रक्षा सहयोग में बड़ा कदम उठाया. अमेरिका में रोजगार बढ़ रहे हैं. हम सकरात्मक दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.
07.30 PM: ओबामा ने कहा कि भारत और यूएस का तकदीर जुड़ी हुई है. दोनों देश साथ रहकर आगे बढ़ सकते हैं और दुनिया को यह दिखा सकते हैं कि बिजनेस कैसे किया जाता है. डिफेंस सहयोग पर भी देंगे हम जोर. अमेरिका में बनी मशीनरी भारत के इंफ्रास्ट्रक्टर को सुधार सकती है.
07.00PM: पीएम मोदी ने कहा कि आज हम कृषि क्षेत्र में अच्छा कर रहे हैं. अगर हम कृषि क्षेत्र में मशीनीकरण का उपयोग ज्यादा करें तो हम बेहतर कर सकते हैं. गुजरात मॉडल के तहत हम गुड गवर्नेंस पर जोर देते थे. सिर्फ स्किल डेवलपमेंट होने से काम नहीं चलेगा. स्केल, स्किल और स्पीड पर हमें ध्यान देना होगा.
06.55PM: पीएम मोदी ने कहा कि हमने साथ काम करने के लिए जॉइंट वर्किंग ग्रुप बनाया है. भारत में सभी उद्योगों के लिए रास्ते खुले हैं. टूरिज्म के क्षेत्र में हम आगे बढ़ सकते हैं. भारत में व्यापार की अपार संभावनाएं हैं. हम कागजी कार्रवाई की जगह डिजिटिलाइजेशन पर जोर दे रहे हैं. कभी कभार लोगों को लगता है भारत इंपोर्ट करेगा या नहीं. हमारा सबसे पहला टारगेट अपनी क्रय शक्ति को बढ़ाने पर जोर देना होगा. इंफ्रास्ट्रक्टर पर जोर देना होगा.
06.54PM: निवेश करने से दोनों देशों को फायदा होगा: बराक ओबामा
06.42PM: मुझे खुशी है कि यूएस भारत में निवेश कर रहा है और भारतीय यूएस में निवेश कर रहा है. इंफ्रास्ट्रक्टचर और कृषि में निवेश से बढ़ेगी क्रय शक्ति. सुशासन सभी समस्याओं का हल है. हमें ज्यादा निवेश करने की जरूरत है.ज्यादा निवेश से अर्थव्यवस्था मजबूत होगी. पीएमओ की सभी बड़े प्रोजेक्टस पर नजर: PM
06.40PM: सभी बड़े प्रोजेक्ट्स पर PMO रख रहा है नजर: PM
05.55PM: भारत और अमेरिका के सीईओ कार्यक्रम में हो रहे हैं शामिल
05.50PM: CEO सम्मेलन में बराक ओबामा संग पहुंचे PM मोदी
04.35PM: राष्ट्रपति भवन में लोगों का अभिवादन कर रहे हैं पीएम मोदी
04.21PM: एट होम समारोह में सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह भी मौजूद
04.15PM: एट होम समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे बराक और मिशेल ओबामा
04.10PM: ओबामा के लिए एट होम समारोह, थोड़ी देर में राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति
03.31PM: ओबामा से मिलने मौर्या होटल पहुंचे मनमोहन, सोनिया और राहुल
12.13PM: गणतंत्र दिवस परेड देख कार्यक्रम स्थल से निकले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा
12.00 PM: राष्ट्रपति बराक ओबामा को गणतंत्र दिवस परेड में दिखी अमेरिका में बनी C-130 और P-8 विमानें. हालांकि फ्लाइपास्ट में इनका नेतृत्व MiG-29K ने किया.
11.40 AM:
बाइक पर बीएसएफ के जांबाजों के शौर्य को अमेरिका राष्ट्रपति बराक ओबामा 'थम्स अप' दिखाते दिखे.
11.26 AM:
राज्यों की झांकियां देख रहे हैं ओबामा 
10.08 AM: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की दाईं ओर बैठे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और बाईं ओर बैठीं मिशेल ओबामा परेड का आनंद ले रही हैं.
10.02 AM: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सलामी मंच से अपने देश के जांबाज जवानों की सलामी ली.
10.01 AM: राष्ट्रपति बराक ओबामा के सुरक्षा अपायों के तहत राष्ट्रपति के सलामी मंच पर बुलेट प्रूफ कवच लगाया गया.
9.59 AM: 2012 से भारतीय राष्ट्रपति भी बख्तरबंद काली मर्सडीज़ बेंज़ एस600 (डब्ल्यू221) पुलमैन गार्ड में सवार होकर चलते हैं. इसे सैन्य राइफलों के गोलियां, बमों के छर्रे और अन्य विस्फोटक भेद नहीं पाते हैं.
9.58 AM: खुली लिंकन कांटीनेंटल में सवार अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की हत्या के बाद से ही अमेरिका के राष्ट्रपति जहां भी जाते हैं अपने ही अभेद्य वाहनों में सवारी करते हैं. ओबामा का ‘बीस्ट’ भी ऐसा ही एक बख्तरबंद वाहन है. इसपर आठ इंच मोटा बख्तर लगा है जबकि इसकी पांच इंच मोटी बुलेटप्रूफ खिड़कियां रासायनिक हमले समेत हर तरह के खतरों से महफूज रखती हैं. बीस्ट के दरवाजे बोइंग 757 के दरवाजों के बराबर वजन वाले हैं. आठ टन की यह गाड़ी ‘श्रेड’ एवं ‘पंक्चर’ रोधी केवलर रीइन्फोर्स्ड टायरों पर चलती है जिसके अंदर की मजबूत स्टील की रिम सुनिश्चित करती है कि अगर टायरों को कोई नुकसान भी पहुंचे तो गाड़ी कहीं नहीं रुके.
9.57 AM: इस बार के गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा परंपरा से हटते हुए भारतीय राष्ट्रपति के साथ उनके वाहन से राजपथ के सलामी मंच तक आने की बजाए अपनी अति सुरक्षित गाड़ी ‘द बीस्ट’ से आए.
9.56 AM: गणतंत्र दिवस परेड के चीफ गेस्ट बराक ओबामा समारोह स्थल पर पहुंचे
9.56 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बराक ओबामा और मिशेल का स्वागत किया
9.30 AM: ओबामा के रूट के कारण कई मार्गों पर ट्रैफिक की अावाजाही बंद
9.20 AM: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक अेबामा मौर्या शेरेटन से राजपथ के लिए रवाना हुए
9.00 AM: बुलेट प्रूफ बॉक्स में बैठकर परेड देखेंगे बराक ओबामा


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay