एडवांस्ड सर्च

चीन को घबराने की जरूरत नहीं: ओबामा

भारत की अपनी यात्रा को लेकर चीन की प्रतिक्रिया पर हैरानी जताते हुए कहा है कि बीजिंग को नई दिल्ली और वाशिंगटन के बीच अच्छे संबंधों की वजह से डरने की कोई जरूरत नहीं है.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: सना जैदी]न्यूयॉर्क, 02 February 2015
चीन को घबराने की जरूरत नहीं: ओबामा बराक ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि भारत के अच्छे संबंधों से चीन को कोई खतरा नहीं होगा. ओबामा ने भारत की अपनी यात्रा को लेकर चीन की प्रतिक्रिया पर हैरानी जताते हुए कहा है कि बीजिंग को नई दिल्ली और वॉशिंगटन के बीच अच्छे संबंधों की वजह से डरने की कोई जरूरत नहीं है.

ओबामा ने सीएनएन के एक लोकप्रिय टॉक शो फरीद जकारियाज जीपीएस में कहा कि मैंने जब सुना कि चीन सरकार ने इस तरह के बयान दिए हैं तो मुझे हैरानी हुई. अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे के आखिरी दिन, 27 जनवरी को नई दिल्ली में भारत के साथ हमारे अच्छे संबंधों की वजह से चीन को डरने की कोई जरूरत नहीं है. इन्होनें इस मीटिंग में नवंबर में किये गये चीन के अपने दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने चीन के साथ कई सफल बैठकें की हैं.

उन्होनें यह भी कहा कि मेरा मानना है कि इस वक्त हमारे पास ऐसा फार्मूला तैयार करने का मौका है जिससे सभी को फायदा हो सकता है. इस फार्मूले के तहत सभी देश समान नियमों और मानकों का पालन करें. हमारा ध्यान हमारे लोगों को मजबूत बनाने पर है लेकिन हम सबके साथ मिलकर इस मकसद को पूरा करना चाहते हैं न कि दूसरों की कीमत पर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मेरी चर्चाएं इसी विषय पर हुई.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay