एडवांस्ड सर्च

जानें केबीसी में अमिताभ बच्चन के लिए कौन ढूंढकर लाया हिंदी के शब्द

कौन बनेगा करोड़पति के लिए तमाम कैची लाइनस लिखऩे वाले शख्स हैं आर.डी.तैलंग. शो की शुरुआत से जुड़े हैं अमिताभ बच्चन के साथ.

Advertisement
aajtak.in
हिमानी दीवान नई दिल्ली, 18 September 2017
जानें केबीसी में अमिताभ बच्चन के लिए कौन ढूंढकर लाया हिंदी के शब्द R.D.Tailong with Amitabh Bachchan

कौन बनेगा करोड़पति अगर घर-घर में पॉपुलर है, तो इसमें अमिताभ बच्चन के साथ-साथ आर.डी.तैलंग का भी अहम रोल है.

आप सोचेंगे कि तैलंग कौन हैं. तो आपको बता दें कि तैलंग उस शख्स का नाम है, जिसने कंप्यूटर को कंप्यूटर जी बनाया, लेडीज एंड जेंटलमैन को देवियों और सजन्नों बनाया और लॉक कर लिया जाए, जैसे डायलॉग्स लिखे, जो लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन गए.जब अमिताभ बच्चन नमस्कार, आदाब, सत्श्रीकाल कहकर शो की शुरुआत करते हैं, तो दर्शकों को सिर्फ वही नजर आते हैं. मगर उनके पीछे है आर.डी.तैलंग की कलम और सोच. उन्होंने अमिताभ बच्चन की पर्सनैलिटी और उनकी शुद्ध हिंदी पर पकड़ को ध्यान में रखते हुए तकनीकी यंत्रों को भी ऐसे दिलचस्प नाम दिए कि हर उम्र के व्यक्ति के लिए वो मुहावरा ही बहन गए.याद हैं ना आपको - पंचकोटि महामनी , घड़ियाल बाबू, श्रीमति टिकटिकी, सुईमुई. फिर हर साल शो के शुरू होने पर दिमाग में छा जाने वाली 'कोई भी इंसान छोटा नहीं होता', 'ज्ञान ही आपको आपका हक दिलाता है' जैसी टैगलाइन.

तैलंग ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि शो में जब उन्हें बुलाया गया, तब सिर्फ इतना कहा गया था कि आपको शो की शुरुआत और एंडिंग के लिए कुछ कैची लाइनें लिखनी हैं. खैर इस बात में शक नहीं कि तैलंग ने सच में ही ऐसी लाइनें लिखी, जो इतने साल बाद आज भी घर-घर में पॉपुलर हैं.

कौन हैं आर.डी.तैलंग

ये जानकर आपको और भी हैरानी होगी कि कौन बनेगा करोड़पति तक पहुंचने का तैलंग का सफर एक छोटे से शहर टीकमगढ़ से शुरू हुआ था. सालों पहले टीकमगढ़ में रहकर तैलंग अखबारों के लिए लेख लिखा करते थे और कार्टून बनाया करते थे. इसके बाद ये मुंबई आए और यहां का माहौल इन्हें इतना जमा कि यहीं रहकर संघर्ष शुरू कर दिया.

कुछ दिन तक दो बजे दोपहर नाम के एक अखबार में बतौर कार्टूनिस्ट काम किया. इसके बाद साल 2000 में तैलंग की भी किस्मत पलटी और वह केबीसी के लिए चुने गए राइटर्स टीम का हिस्सा बने. कई इंटरव्यूज में खुद तैलंग बता चुके हैं कि उनकी लिखी स्क्रिप्ट अमिताभ बच्चन को काफी पसंद आई थी. यहां से बिग बी के साथ तैलंग का जो सफर शुरू हुआ. वो केबीसी के हर सीजन के साथ और भी खुशनुमा होता गया.

हालांकि टीवी की दुनिया में तैलंग की शुरुआत शेखर सुमन के साथ हुई थी. वह शेखर के शो मूवर्स और शेकर्स की स्क्रिप्ट लिखा करते थे.  अब केबीसी के बाद वह रोहित शेटटी के लिए खतरों के खिलाडी में भी बतौर स्क्रिप्ट राइटर काम कर चुके हैं. स्क्रीप्ट राईटर आरडी का शहर से गहरा नाता है. टीवी शोज के अलावा तैलंग ने अजब प्रेम की गजब कहानी, अर्जुन और द वॉरियर प्रिंस जैसी फिल्मों की स्क्रिप्ट भी लिखी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay