एडवांस्ड सर्च

जब मां ने यश जौहर को मुंबई भेजने के लिए घर से गायब किए थे गहने-पैसे

यश जौहर के परिवार का फिल्म दुनिया से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं था. पार्टिशन के बाद यश का परिवार दिल्ली आ गया और उनके पिता ने एक मिठाई की दुकान खोल ली. वह अपने 9 भाई बहनों में सबसे बड़े और पढ़े लिखे थे. यही वजह थी कि उन्हें दुकान पर बैठा दिया जाता था.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 06 September 2019
जब मां ने यश जौहर को मुंबई भेजने के लिए घर से गायब किए थे गहने-पैसे यश जौहर

यश जौहर बॉलीवुड के दिग्गज फिल्म निर्माताओं में शुमार रहे. उन्होंने धर्मा प्रोडक्शन की स्थापना की. इसके अंडर उन्होंने पहली फिल्म दोस्ताना का निर्माण किया था. इसके अलावा भी उन्होंने कई फिल्में बनाई थीं. उनके गुजरने के बाद करण जौहर इस प्रोडक्शन हाउस को संभाल रहे हैं. आज यश जौहर की बर्थ एनिवर्सरी है. उनका जन्म 6 सितंबर, 1929 को लाहौर में हुआ था. इंडस्ट्री में कई साल बिताने के बाद 2004 में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

यश जौहर के परिवार का फिल्म दुनिया से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं था. पार्टिशन के बाद यश का परिवार दिल्ली आ गया और उनके पिता ने एक मिठाई की दुकान खोल ली. वह अपने 9 भाई बहनों में सबसे बड़े और पढ़े लिखे थे. यही वजह थी कि उन्हें दुकान पर बैठा दिया जाता था लेकिन उनका इस काम में मन नहीं लगता था. यह बात जब मां को पता चली तो उन्होंने यश को कहा कि तुम मुंबई चले जाओ तुम दुकान में बैठने के लिए नहीं बने हो.

मुंबई जाने के लिए पैसे की जरूरत थी. ऐसे में यश की मां ने घर से एक हफ्ता पहले ही गहने और कुछ पैसे गायब कर दिए और कहा कि चोरी हो गए. इसका शक सिक्योरिटी गार्ड पर गया और उसकी जमकर पिटाई हुई. हालांकि काफी समय बाद यश को पता चला कि उनकी मां ने उन्हें मुंबई भेजने के लिए ये सब किया था.

मुंबई पहुंचकर यश एक इंग्लिश न्यूजपेपर के लिए फोटोग्राफर की नौकरी के लिए संघर्ष करने में जुट गए. उस समय फिल्म मुगल-ए-आजम की शूटिंग चल रही थी. उसी सेट पर उन्होंने मधुबाला की फोटो खींची. बताया जाता है कि मधुबाला किसी को अपनी तस्वीर नहीं लेने देती थी लेकिन यश पढ़े लिखे थे और इंग्लिश बोलते थे. इससे प्रभावित होकर उन्होंने यश को अपनी फोटो खींचने की इजाजत दे दी थी. मधुबाला की फोटो दिखाकर उन्होंने न्यूजपेपर में जॉब पा ली थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay