एडवांस्ड सर्च

यश चोपड़ा के लिए फिल्म सिलसिला से परवीन-स्मिता को हटाना थी चुनौती, यूं बनी बात

यश चोपड़ा की पुण्यतिथि पर बता रहे हैं वो किस्सा जब उन्होंने फिल्म सिलसिला की बेहतरी के लिए परवीन बाबी और स्मिता पाटिल को फिल्म से निकालने का फैसला कर लिया था.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 21 October 2019
यश चोपड़ा के लिए फिल्म सिलसिला से परवीन-स्मिता को हटाना थी चुनौती, यूं बनी बात यश चोपड़ा

बॉलीवुड में रोमांटिक फिल्म बनाने में यश चोपड़ा से बड़ा नाम कोई नहीं हुआ है. यश चोपड़ा जब भी कोई रोमांटिक फिल्म बनाते थे वे सेट, सीन्स और कास्ट को लेकर कोई भी बदलाव पसंद नहीं करते थे. साथ ही बारीक से बारीक चीजों पर ध्यान देते थे. जब यश चोपड़ा सिलसिला बना रहे थे तो वे कास्ट में जया बच्चन और रेखा को लेना चाहते थे. मगर फिल्म के लिए उन्होंने परवीन बाबी और स्मिता पाटिल को पहले से ही कास्ट कर लिया था. यश चोपड़ा की पुण्यतिथि पर बता रहे हैं वो किस्सा जब उन्होंने फिल्म की बेहतरी के लिए परवीन और स्मिता को मूवी से निकालने का फैसला कर लिया था.

सिलसिला की नई कास्टिंग में रेखा और जया शामिल हुईं मगर सबसे बड़ा सिरदर्द था फिल्म से परवीन और स्मिता को हटाना. यश चोपड़ा ने अपने असिस्टेंट से कहा था कि वे परवीन को इस बारे में बता दें कि वे फिल्म का हिस्सा नही हैं और उन्हें मेरी तरफ से सॉरी बोल दें. इत्तेफाक से कश्मीर एयरपोर्ट पर परवीन और यश चोपड़ा का सामना हो गया. यश चोपड़ा बॉम्बे से श्रीनगर पहुंचे थे और परवीन वापस मुंबई जा रही थीं. परवीन ने यश चोपड़ा से मुलाकात की और कहा था कि ''यश तुमने वो किया जो फिल्म के लिए बेहतर है, तुम मेरे साथ कुछ बुरा नहीं कर रहे हो इसलिए तुम्हें मुझे इग्नोर करने की जरूरत नहीं है. बस तुम पर मेरी एक फिल्म उधार रही.”

स्मिता को लगा था इस बात का बुरा

परवीन तो समझ गईं अब बारी थी स्मिता पाटिल की. इसके लिए यश चोपड़ा ने अपने दोस्त और कास्ट में शामिल शशि कपूर की मदद ली. शशि कपूर ने बड़ी मुश्किल से इसके लिए हामी भरी. बाद में जब स्मिता पाटिल और यश चोपड़ा की मुलाकात हुई तो स्मिता ने यश से कहा था- यशजी आपने वो किया जो आपको ठीक लगा. बस उसमें एक ही चीज मुझे पसंद नहीं आई, आप मुझे खुद बोल देते तो मुझे बुरा नहीं लगता. शशि ने बोला तो मुझे बुरा लगा. ये सुन कर यश चोपड़ा ने जवाब दिया- तुम सही हो लेकिन आदमी कभी कभी ऐसे शर्म वाले हालात में घिर जाता है कि खुलकर बात नहीं कर पाता. मैं बहुत शर्मिंदा हूं.

फिल्म की बात करें तो इसे आज भी बहुत पसंद किया जाता है. बहुत सारे लोग तो फिल्म को अमिताभ बच्चन की रियल लाइफ से भी जोड़ कर देखते हैं. फिल्म में अमिताभ, शशि, रेखा, जया के अलावा संजीव कुमार, कुलभूषण खरबंदा, देवेन वर्मा और सुष्मा सेथ भी थीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay