एडवांस्ड सर्च

द ताशकंद फाइल्स: 125 आरटीआई, शास्त्री की मौत पर सरकार से नहीं मिला कोई जवाब

भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत भारत में आज भी रहस्य है. अब लाल बहादुर शास्त्री की रहस्यमयी मौत पर फिल्म बनकर तैयार है. निर्देशक विवेक ने बताया कि इस फिल्म को बनाने की शुरुआत कैसे हुई.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 28 March 2019
द ताशकंद फाइल्स: 125 आरटीआई, शास्त्री की मौत पर सरकार से नहीं मिला कोई जवाब द ताशकंद फाइल्स का पोस्टर

भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत को लेकर आज भी रहस्य बरकरार है. शास्त्री की मौत को लेकर आज भी तमाम सवाल किए जाते हैं. अब लाल बहादुर शास्त्री की रहस्यमयी मौत पर एक फिल्म बनकर तैयार है. फिल्म का नाम है 'द ताशकंद फाइल्स'. इसे विवेक अग्निहोत्री डायरेक्ट रहे हैं. विवेक ने एक इंटरव्यू में बताया कि इस फिल्म को बनाने की शुरुआत कैसे हुई.

एक इंटरव्यूज में विवेक ने बताया, "तीन से चार साल पहले 2 अक्टूबर को जब मैंने अखबार देखा तो पाया कि हर जगह गांधीजी के बारे में छपा है. लेकिन लाल बहादुर शास्त्री का कहीं जिक्र नहीं है. मेरा बेटा मुंबई के अच्छे स्कूल में पढ़ता है. जब मैंने उससे शास्त्रीजी के बारे में पूछा तो उसे भी कुछ नहीं पता था."

"मैंने शास्त्रीजी के जन्मदिन के मौके पर ट्वीट भी किया. कुछ लोगों ने ट्वीट को लाइक किया तो कुछ लोगों ने मुझे सलाह दी कि आप शास्त्रीजी की रहस्यमयी मौत के बारे में फिल्म बनाइए. मुझे लोगों का विचार अच्छा लगा. मैंने मेरी टीम को उन पर रिसर्च करने के लिए कहा."

फाइल की 125 आरटीआई, नहीं मिला जवाब

विवेक ने यह भी बताया, "मेरी टीम ने रिसर्च की, लेकिन ज्यादा कुछ जुटा नहीं पाईं. हमने आरटीआई फाइल की, लेकिन सरकार से भी कुछ जवाब नहीं मिला. मैं अब तक 125  आरटीआई फाइल कर चुका हूं. लेकिन किसी भी मंत्रालय के पास शास्त्रीजी के बारे में कोई जानकारी या फाइल नहीं है. कोई पोस्ट्मॉर्टम रिपोर्ट भी नहीं थी."

बता दें कि मूवी के मेकर्स ने इस फिल्म के लिए 3 साल तक रिसर्च किया है. टीम ने इससे संबंधित फैक्ट्स इकट्ठा किए. पिछले साल फिल्म के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शास्त्री की डेथ से जुड़े तथ्य भी मांगे थे.

फिल्म की कहानी लाल बहादुर शास्त्री की डेथ मिस्ट्री को लेकर बनाई गई है. इसमें मिथुन चक्रवर्ती, नसीरुद्दीन शाह, श्वेता बासु, पंकज त्रिपाठी जैसे बड़े सितारे हैं. फिल्म को विवेक अग्निहोत्री ने निर्देशित किया है. फिल्म 12 अप्रैल को रिलीज होगी.

बताते चलें कि कि 10 जनवरी, 1966 को ताशकंद में पाकिस्तान के साथ शांति समझौते पर करार के महज 12 घंटे बाद ही (11 जनवरी) लाल बहादुर शास्त्री का अचानक निधन हो गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay