एडवांस्ड सर्च

जब देवदास के गाने की शूटिंग के दौरान ऐश्वर्या के कान से निकला था खून, फिर भी किया डांस

फिल्म की स्टार कास्ट तो प्रभावशाली थी ही, फिल्म के विशालकाय और भव्य सेट्स और फिल्म को ग्रैंड फील देने के लिए संजय लीला भंसाली ने कड़े प्रयास किए थे. यही कारण है कि इस फिल्म को शूट करना काफी चुनौतीपूर्ण था.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 12 July 2019
जब देवदास के गाने की शूटिंग के दौरान ऐश्वर्या के कान से निकला था खून, फिर भी किया डांस ऐश्वर्या राय

संजय लीला भंसाली की फिल्म देवदास को कई मायनों में एक ऐतिहासिक फिल्म कहा जाता है. इस फिल्म के 17 साल पूरे हो चुके हैं. फिल्म की स्टार कास्ट तो प्रभावशाली थी ही, फिल्म के विशालकाय और भव्य सेट्स और सिनेमाटोग्राफी से साफ था कि अपने महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को ग्रैंड फील देने के लिए संजय लीला भंसाली ने कड़े प्रयास किए थे. यही कारण है कि इस फिल्म को शूट करना काफी चुनौतीपूर्ण था.

फिल्म के लिए 42 जनरेटर्स भी इस्तेमाल किए गए थे और उस दौर में सिर्फ दो या तीन जनरेटर ही इस्तेमाल होते थे. इस फिल्म के लिए 2500 लाइट्स का इस्तेमाल हुआ था, 700 लाइटमैन और सैंकडों जूनियर आर्टिस्ट्स का भी फिल्म के दौरान मौजूद थे.  यही नहीं मुंबई में हो रही शादियों पर भी काफी प्रभाव पड़ा था क्योंकि ज्यादातर जनरेटर्स फिल्म के सेट्स पर इस्तेमाल हुए थे.

View this post on Instagram

My favorites in a single frame! ❤ 🤗

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene) on

फिल्म में चंद्रमुखी के कोठे की कीमत ही 12 करोड़ की थी और ये एक आर्टिफिशियल लेक के पास बनाया गया था. इस झील का पानी लगातार सूख रहा था तो कई गैलन पानी को लगातार इस झील में छोड़ा जाता था. फिल्म के सेट्स के कुछ हिस्सों के लिए राजस्थान के दिलवारा मंदिर को प्रेरणा के तौर पर इस्तेमाल किया गया था.

View this post on Instagram

Always a pleasure catching up with @iamsrk. Had a great time being interviewed by u and sharing many memories.

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene) on

चंद्रमुखी के किरदार के लिए एक घाघरा चोली को मशहूर डिजाइनर अबू जानी और संदीप खोसला ने डिजाइन किया था. इस ड्रेस का वजन 30 किलो था. माधुरी ने काफी कोशिश की लेकिन इस ड्रेस को पहनकर माधुरी क्लासिकल डांस पर परफॉर्म नहीं कर पाईं थी. हालांकि उन्होंने इसके बाद 16 किलो की ड्रेस पहनकर अपनी परफॉर्मेंस दी थी.  

फिल्म के गाने डोला रे डोला को लिखने में एक हफ्ते का समय लगा था क्योंकि संजय लीला भंसाली चाहते थे कि ये बेहद स्पेशल सॉन्ग होना चाहिए क्योंकि इस गाने पर ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित जैसी बॉलीवुड की सबसे बड़ी स्टार्स साथ परफॉर्म करने वाली थीं.  'डोला रे डोला' गाने के दौरान ऐश्वर्या के कानों से खून आने लगा था क्योंकि उन्होंने इस गाने के दौरान काफी भारी भरकम इयररिंग्स पहनी हुई थी. लेकिन प्रोफेशनल ऐश्वर्या ने डांस करना बंद नहीं किया और शूट खत्म होने तक किसी को इस बारे में बताया भी नहीं था. इस फिल्म का बजट 50 करोड़ था जो आज से 17 साल पहले काफी मोटी रकम थी और उस दौर में ये फिल्म बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्म थी. माधुरी और ऐश्वर्या की हर ड्रेस की कीमत लगभग 10-15 लाख होती थी. फिल्म के सेट्स के लिए ही लगभग 20 करोड़ की राशि खर्च हुई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay