एडवांस्ड सर्च

फिर टीवी पर लौटेगा शक्तिमान, जानिए देश के पहले सुपरहीरो की खास बातें

शक्तिमान की कहानी काफी दिलचस्प है. शक्तिमान के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने कुंडलिनी योगा के सहारे अपने सात चक्र को जागृत किया हुआ था और इसी के चलते वो महामानव बनने में कामयाब रहा था. इसके चलते कई बच्चे और युवा ऐसे थे जो योग और मेडिटेशन को लेकर काफी उत्सुक हुए थे.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 31 March 2020
फिर टीवी पर लौटेगा शक्तिमान, जानिए देश के पहले सुपरहीरो की खास बातें शक्तिमान

कोरोना वायरस की महामारी के बीच देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लग चुका है. लोगों के समय को बेहतर करने के लिए भारत सरकार बीते दौर के कई सीरियल्स को दोबारा शुरु कर चुका है. इसकी शुरुआत रामायण से हुई है और अब कहा जा रहा है कि जल्द ही देश के पहले सुपरहीरो शक्तिमान का भी प्रसारण किया जाएगा. 90 के दशक में बच्चों के बीच ये शो बेहद लोकप्रिय था. जानते हैं मुकेश खन्ना स्टारर इस शो के बारे में कुछ खास बातें.

शक्तिमान की कहानी काफी दिलचस्प है. शक्तिमान के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने कुंडलिनी योगा के सहारे अपने सात चक्र को जागृत किया हुआ था और इसी के चलते वो महामानव बनने में कामयाब रहा था. इसके चलते कई बच्चे और युवा ऐसे थे जो योग और मेडिटेशन को लेकर काफी उत्सुक हुए थे और कई युवाओं ने अपनी लाइफ में इसे अपनाकर स्वस्थ जीवन जीने में कामयाबी पाई थी.

अमेरिका के कॉमेडियन से प्रभावित था गंगाधर का लुक

शक्तिमान का एल्टर ईगो गंगाधर एक अखबार की कंपनी में काम करता है. गंगाधर का पूरा नाम पंडित गंगाधर, विद्याधर, मायाधर, ओंकार नाथ शास्त्री था. हालांकि गंगाधर का लुक ओरिजिनल नहीं था और ये काफी हद अमेरिका के कॉमेडियन जेरी लुईस के लुक से प्रेरित था. उस दौर में कंप्यूटर एनिमेशन भारत में एक नए कॉन्सेप्ट के तौर पर उभर कर आया था और जब इन एनिमेशन्स का इस्तेमाल शो में हुआ था तो ये देखने में प्रोफेशनल नहीं लगता था. शक्तिमान की लीड भूमिका निभाने वाले मुकेश खन्ना ने भी माना था कि वे अपने शो के स्पेशल इफेक्ट्स से खास इंप्रेस नहीं थे.

शक्तिमान इकलौता ऐसा शो था जिसमें विलेन्स की काफी बड़ी रेंज थी. इस शो में तमराज किल्विष, डॉ जैकाल, काकोदर, नताशा, इलेक्ट्रिक मैन, कपाला, केकड़ा मैन, जॉन जोंका, किटाणुमैन, प्रीटोला, स्टोन मैन, प्लास्टिका जैसे कई किरदार थे जो शक्तिमान के लिए अक्सर मुसीबतें खड़ी करते थे. हालांकि शक्तिमान हर बार अपनी सूझबूझ और ताकतों के जरिए इन विलेन्स को हराने में कामयाब रहता था

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay