एडवांस्ड सर्च

गुजरात: गिर के जंगल में 14 शेरों की मौत, स्कैनिंग के दौरान 7 शेर और पाए गए बीमार

गिर के जंगलों में शेरों की मौत का आंकड़ा 14 तक पहुंच गया है. 12 से 25 सितंबर के बीच 13 शेरों की मौत हो गई है.

Advertisement
गोपी घांघर [Edited By: सना जैदी]अहमदाबाद, 27 September 2018
गुजरात: गिर के जंगल में 14 शेरों की मौत, स्कैनिंग के दौरान 7 शेर और पाए गए बीमार प्रतीकात्मक तस्वीर (इंडिया टुडे आर्काइव)

गुजरात के गिर के जंगल में शेरों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. गिर के जंगल में शेरों के मरने की तादाद जहां 14 पर पहुंच गई है, वहीं अब शेरों की मॉनिटरिंग और स्कैनिंग के लिए गिर के जंगल में 140 टीमों के कुल 585 कर्मचारियों के जरिए शेरों पर नजर रखी जा रही है.

इसी बीच गिर के जंगल और आस-पास के इलाके में 460 शेरों की स्कैनिंग के दौरान 7 और शेर बीमार हालात में पाए गए हैं. इन बीमार सात शेरों को गिर फॉरेस्ट रेस्क्यू टीम के जरिए मेडिकल ट्रीटमेंट दिया जा रहा है.

गौरतलब है कि गिर फॉरेस्ट रेंज के अमरेली में पिछले दिनों 14 शेरों की मौत से हडकंप मचा है.  फिलहाल जो 7 शेर बीमार हालात में पाए गए हैं, उसमें 3 शेर, 3 शेरनी और 1 शेर का बच्चा शामिल हैं.

बता दें कि इसी रेंज में मरे पाए गए 11 शेर के बाद 3 शेरों की बीमारी के वक्त ट्रीटमेंट के दौरान मौत हुई है. इससे पहले ट्रीटमेंट के दौरान जिन दो शेरों की मौत हुई उनके सैंपल को वेटनरी कॉलेज जूनागढ़ के मॉलिक्यूलर बायोलॉजी में भेजा गया है.

गिर में शेर की मौत के बाद यहां ट्रेकर के जरिए शेर को अब ट्रैक किया जा रहा है, साथ ही शेरों की तबियत और खास कर आसपास के प्राणियों के वैक्सीनेशन पर भी वनविभाग के ध्यान रख रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay