एडवांस्ड सर्च

कॉलेज लाइफ की दिलाती हैं याद, SOTY से पहले बन चुकी हैं ये 4 फिल्में

करण जौहर की स्टूडेंट ऑफ द ईयर इस लिहाज से हाल फिलहाल बनी सबसे चर्चित फिल्म है. अब इसके दूसरे भाग का निर्माण किया जा रहा है. आइए जानते हैं बॉलीवुड में इससे पहले कॉलेज लाइफ पर बनी फिल्मों के बारे में...

Advertisement
aajtak.in
हंसा कोरंगा नई दिल्ली, 21 April 2018
कॉलेज लाइफ की दिलाती हैं याद, SOTY से पहले बन चुकी हैं ये 4 फिल्में स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2

स्टूडेंट लाइफ को किसी के भी जीवन का सबसे सुनहरा समय माना जाता है. बॉलीवुड में भी समय-समय पर ऐसी फिल्में बनती रही हैं जिसमें स्टूडेंट लाइफ को दिखाया गया है. मौज-मस्ती से भरी कॉलेज के माहौल वाली फिल्में हर आदमी को उसकी स्टूडेंट लाइफ से रूबरू करा देती हैं. करण जौहर की स्टूडेंट ऑफ द ईयर इस लिहाज से हाल फिलहाल बनी सबसे चर्चित फिल्म है. अब इसके दूसरे भाग का निर्माण किया जा रहा है. आइए जानते हैं बॉलीवुड में इससे पहले कॉलेज लाइफ पर बनी फिल्मों के बारे में...

#1. थ्री इडियट्स: इस फिल्म को भारतीय सिनेमा के इतिहास में एक लैंडमार्क के रूप में जाना जाता है. फिल्म चेतन भगत की किताब फाइव प्वाइंट समवन पर आधारित थी. फिल्म इंजीनिंयरिंग के छात्रों को लेकर बनाई गई थी जो हल्के-फुल्खे कॉमिक अंदाज में देश के एजुकेशन सिस्टम पर सवाल खड़े करती है. फिल्म में कॉलेज लाइफ की मस्ती को बेहद फनी अंदाज में पेश किया गया था. राजकुमार हिरानी द्वारा बनाई फिल्म में आमिर खान, सरमन जोशी, आर माधवन, बोमन इरानी और करीना कपूर ने अपने अभिनय किया था.

ये है स्टूडेंट ऑफ द ईयर-2 स्टार कास्ट, पोस्टर से स्टोरी का खुलासा

#2. आरक्षण: इस फिल्म में विश्वविद्यालयों और कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स में आरक्षण जैसे संवेदनशील मुद्दे को बयां किया गया था. आरक्षण से सभी छात्रों पर असर पड़ता है. इस फिल्म ने आरक्षण को लेकर पक्ष और विपक्ष दोनों की भावनाओं को सफलतापूर्वक दर्शाने में कामयाबी हासिल की थी. इसमें सैफ अली खान, करीना कपूर और अमिताभ बच्चन ने अभिनय किया था.

#3. जो जीता वही सिकंदर: आमिर खान की फिल्मों में कुछ तो ऐसी बात होती है जिससे दर्शकों को उनकी फिल्म हमेशा ही पसंद आती हैं. ऐसी ही एक मूवी 1992 में आई थी जिसका नाम 'जो जीता वही सिकंदर' था. इस फिल्म में कॉलेज लाइफ को दर्शाया गया है. इस फिल्म में स्टूडेंट की हर वो चीज को दिखाई गई जो एक छात्र अपनी यंग ऐज में करता है. मंसूर खान द्वारा निर्मित इस फिल्म में आमिर खान, आयशा जु्ल्का, मामिक सिंह, पूजा बेदी और दीपक तिजोरी ने अभिनय किया था.

12वीं एग्जाम से पहले अनन्या को ऐसे मिला स्टूडेंट ऑफ द ईयर-2 में काम

#4. रॉकफोर्ड: ये फिल्म किशोरावस्था के छात्रों की लाइफ पर आधारित थी. कहानी की शुरुआत राजेश नायडू से होती है जब वह रॉकफोर्ड ब्वाएज हाई स्कूल में एडमिशन लेता है. राजेश एक 13 साल का बच्चा है. जिसे एक शिक्षिका से प्यार हो जाता है. इस फिल्म में स्कूल के दिनों में  किशोरावस्था की उम्र में छात्रों के विभिन्न फेज को दिखाने की कोशिश की गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay