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वजन बढ़ाना चाहते हैं तो करें ये आसान योगासन

एक तरफ जहां दुनिया के 70 प्रतिशत लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं, तो वहीं 20 प्रतिशत अपने दुबलेपन से परेशान हैं. सिर्फ 10 प्रतिशत लोग ही हेल्दी लाइफ एन्जॉय कर रहे हैं. कमजोरी से फर्क सबसे पहले शरीर के बाहरी हिस्से पर दिखता है. आइए जानते हैं कौन से योगासन अपनाने से दुबलेपन से छुटकारा मिल सकता है.

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aajtak.in
प्रज्ञा बाजपेयी नई दिल्ली, 18 June 2018
वजन बढ़ाना चाहते हैं तो करें ये आसान योगासन वजन बढ़ाने के लिए योगासन

एक तरफ जहां दुनिया के 70 प्रतिशत लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं, तो वहीं 20 प्रतिशत अपने दुबलेपन से परेशान हैं. सिर्फ 10 प्रतिशत लोग ही हेल्दी लाइफ एन्जॉय कर रहे हैं. कमजोरी से फर्क सबसे पहले शरीर के बाहरी हिस्से पर दिखता है. आइए जानते हैं कौन से योगासन अपनाने से दुबलेपन से छुटकारा मिल सकता है.

1- भुजंग आसन (Cobra Pose)-

भुजंगासन पाचन क्रिया पर काम करता है जिससे भूख ना लगने वाली समस्या का हल हो जाता है. इस तरह से ये आसन वजन बढ़ाने में मदद करता है.

सबसे पहले अपने पेट के बल से लेट जाएं. अब अपने हथेलियों को अपने कंधे की सीध में ले कर आएं. इस दौरान अपने दोनों पांवों के बीच की दूरी को कम करें साथ ही पांव को सीधा तथा तना हुआ रखें. अब सांस भरते हुए बॉडी के अगले हिस्से को नाभि तक उठाएं.

इस दौरान ध्यान रखें कि अपनी कमर के ऊपर ज्यादा स्ट्रेच न आ पाए. अपनी क्षमता अनुसार अपनी इस अवस्था को बना कर रखें. योग का अभ्यास करते समय धीमे धीमे सांस भरें और फिर छोड़ें. शुरुआती मुद्रा में वापस आते समय एक गहरी सांस को छोड़ते हुए वापसी करें. इस तरह इस आसन का एक पूरा चक्र खत्म हुआ. इसे आप अपनी क्षमता अनुसार दोहराएं. भुजंगासन कैसे करना है देखिए वीडियो में-

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