एडवांस्ड सर्च

भारतीय सेना को दिखाने में कितना सटीक रहा बॉलीवुड, क्या कहता ट्रैक रिकॉर्ड?

वैसे कई ऐसी फिल्में देखने को मिली हैं जहां एक्टर रोल तो एक आर्मी अफसर का प्ले कर रहे हैं, लेकिन उनकी वर्दी में कई तरह की खामियां होती हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 14 August 2020
भारतीय सेना को दिखाने में कितना सटीक रहा बॉलीवुड, क्या कहता ट्रैक रिकॉर्ड? गुंजन सक्सेना पोस्टर

बॉलीवुड में देशभक्ति और भारतीय सेना पर कई फिल्में बनाई गई हैं. कई ऐसी फिल्में देखी गई हैं जहां सेना के शौर्य को ना सिर्फ सलाम किया गया है बल्कि कई मौकों पर उसके जरिए सभी में देशभक्ति की अलख जगाने की कोशिश रही है. लेकिन हर बार बॉलीवुड ऐसी फिल्में बनाने में सफल रहा हो या फिर हमेशा बिल्कुल सटीक साबित हुआ हो तो ऐसा नहीं है. कहने को बॉलीवुड ने सेना पर कई फिल्में बनाई हैं, लेकिन कई मौकों पर उनसे ऐसी चूक भी हुई है जिसकी वजह से सेना का अपमान हुआ है. कभी यूनिफॉर्म में कोई चूक रह जाती है तो कभी सैल्यूट करने के तरीके पर भी सवाल उठाए जाते हैं.

इस समय फिल्म गुंजन सक्सेना विवादों में चल रही है. भारतीय वायुसेना ने फिल्म में दिखाई गई उनकी छवि पर सवाल खड़े कर दिए हैं. वायुसेना को इस बात पर नाराजगी है कि फिल्म में वो कल्चर दिखाया गया है जो असल में वायुसेना में कभी देखने को नहीं मिलता है. वैसे कई ऐसी फिल्में देखने को मिली हैं जहां एक्टर रोल तो एक आर्मी अफसर का प्ले कर रहे हैं, लेकिन उनकी वर्दी में कई तरह की खामियां होती हैं.

विक्की की फिल्म में सेना की गलत यूनिफॉर्म

विक्की कौशल की फिल्म सैम मानेकशॉ का ही उदाहरण ले लीजिए. फिल्म में कहने को हर किसी ने विक्की कौशल के लुक की तारीफ की है. लेकिन लोगों की राय से हटकर सेना के बड़े अफसर उनके लुक में भी वो गलतियां बता रहे हैं जो असल में काफी मायने रखती हैं. रिटायर्ड ऑफिसर जनरल सैयद अता हसनैन ने बताया है कि विक्की ने फिल्म में गलत रंग के बैज पहन रखे हैं. उनके मुताबिक सैम मानेकशॉ गोरखा थे. उन्होंने कभी भी पीतल रंग के बैच नहीं पहने थे. वे हमेशा काले रंग का बैज पहनते थे.

View this post on Instagram

I feel honoured, emotional and proud of getting a chance to unfold the journey of this fearless patriot, the swashbuckling general, the first Field Marshal of India- SAM MANEKSHAW. Remembering him on his death anniversary today and embracing the new beginnings with @meghnagulzar and #RonnieScrewvala. @rsvpmovies

A post shared by Vicky Kaushal (@vickykaushal09) on

अक्षय की रुस्तम को लेकर बवाल

अक्षय कुमार की फिल्म रुस्तम भी सभी को खूब पसंद आई थी. फिल्म में अक्षय नेवी के अफसर बने थे. उस फिल्म में भी अक्षय की यूनिफॉर्म को लेकर काफी बवाल हुआ था. बताया गया था फिल्म में अक्षय ने बार कर्ल उल्टे पहन रखे थे. वहीं फिल्म में उनके किरदार को मूंछों के साथ दिखाया गया था. लेकिन असल में मूंछ रखने की इजाजत 1971 के बाद मिली थी. वहीं वर्दी में अक्षय ने कारगिल स्टार भी पहन रखा था. यूनिफॉर्म को लेकर शाहरुख खान की फिल्म जब तक है जान पर भी विवाद खड़ा हुआ था.

View this post on Instagram

Celebrating #4YearsOfRustom A Crime Thriller Court Room Drama Film Based on True Events. It's one of the Highest Grossing Indian Films #Akshaykumar Also won 64th #NationalAward for Best Actor for the Movie #AkshayKumarFilmAnniversary #Rustom #CapeOfGoodFilms

A post shared by Siddhant Gaikwad (@siddhantwritess) on

दिशा सालियान के पिता ने पुलिस में दर्ज की शिकायत, 3 लोगों पर लगा अफवाह फैलाने का आरोप

फिल्मों के जरिए कितनी हुई थी सुशांत को कमाई? ED ने की टैलेंट मैनेजर जयंती से पूछताछ

इन फिल्मों में दिखा सेना का सटीक अंदाज

वैसे हर बार बॉलीवुड ने गलती की हो ऐसा नहीं है. जेपी दत्त की LOC करगिल से लेकर बॉर्डर तक, दोनों ही फिल्मों में युद्ध को सटीक अंदाज में दिखाया गया था और फिल्म में अफसरों की यूनिफॉर्म पर भी खासा ध्यान दिया गया था. विक्की कौशल की उरी द सर्जिकल स्ट्राइक को भी यही क्रेडिट दिया जाता है कि फिल्म में ऐतिहासिक घटना के साथ भी न्याय किया था और विक्की ने भी रोल को सटीक अंदाज में निभाया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay