एडवांस्ड सर्च

समलैंगिकता पर पहले भी बनती रही हैं बॉलीवुड में फिल्में, कम को ही मिली पहचान

21 फरवरी, 2020 को आयुष्मान खुराना की फिल्म शुभ मंगल ज्यादा सावधान रिलीज होने जा रही है. फिल्म रिलीज से पहले ही बज में बनी हुई है. बता रहे हैं बॉलीवुड में इन्हीं मुद्दों पर बनीं कुछ और फिल्मों के बारे में.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 18 February 2020
समलैंगिकता पर पहले भी बनती रही हैं बॉलीवुड में फिल्में, कम को ही मिली पहचान शुभ मंगल ज्यादा सावधान मूवी से एक सीन

21 फरवरी, 2020 को आयुष्मान खुराना की फिल्म शुभ मंगल ज्यादा सावधान रिलीज होने जा रही है. फिल्म रिलीज से पहले ही बज में बनी हुई है. फिल्म में आयुष्मान खुराना ने गे का रोल प्ले किया है. फिल्म का ट्रेलर पहले से ही सुर्खियों में है. बॉलीवुड में कई सारी फिल्में समलैंगिकता पर पहले भी बनती आई हैं. इनमें से कुछ फिल्मों को लोकप्रियता मिली मगर कुछ फिल्में रिलीज होने के साथ ही कहीं गुमनाम हो गईं. और अगर उनका शोर भी हुआ तो जरा-जरा सा ही हुआ. हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में.

दायरा- ये फिल्म साल 1996 में रिलीज हुई थी और इसका निर्देशन एक्टर अमोल पालेकर ने किया था. एक्टर निर्मल पांडे इस फिल्म में ट्रान्सजेंडर का रोल प्ले करते नजर आए थे. फिल्म में एक ट्रान्सवेसाइट शख्स( अपोजिट जेंडर की तरह गेटअप करने वाले) और एक वुमन के बीच के रिलेशनशिप को दिखाया गया था. फिल्म में इस गंभीर विषय के भी बारीक पहलुओं को उजागर किया गया था.

दरमियान- ये फिल्म साल 1997 में रिलीज की गई थी. फिल्म में आरीफ जकारिया, तबु और किरण खेर अहम रोल में थे. इसका निर्देशन कल्पना लाजमी ने किया था. फिल्म का संगीत भुपेन हजारिका ने दिया था जो काफी पॉपुलर भी हुआ था. आरिफ ने फिल्म में ट्रान्सजेंडर का रोल प्ले किया था. इसे पहले बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान प्ले करने वाले थे.

शख्स ने तापसी को कहा लेडी आयुष्मान, एक्ट्रेस का ऐसा था रिएक्शन

फायर- साल 1996 में फायर मूवी रिलीज हुई थी. इसका निर्देशन दीपा मेहता ने किया था. फिल्म में शबाना आजमी और नंदिता दास लीड रोल में थी. फिल्म का म्यूजिक ए आर रहमान ने दिया था. ये फिल्म उस समय कम पॉपुलर हुई थी पर जैसे-जैसे समलैंगिक फिल्मों की संख्या बढ़ने लगी ये फिल्म भी सुर्खियां बटोरने लगी. अलीगढ़ और मार्गरीटा अंडर माए स्ट्रा जैसी फिल्मों के बनने के बाद भी इस फिल्म को समलैंगिक विषय पर बनी सबसे बेहतरीन फिल्मों में गिना जाता है.

माए ब्रदर निखिल- ये मूवी 2005 में आई थी. इस मूवी में संजय सूरी और जूही चावला लीड रोल में थे. फिल्म का निर्देशन ओनिर ने किया था. फिल्म की स्क्रिप्ट की काफी सराहना की गई थी. इस मूवी में समलैंगिक नागरिकों की समस्याओं को काफी गहनता से दिखाया गया था.

Filmfare 2020: बेस्ट एक्टर बने रणवीर-आलिया, 13 अवॉर्ड जीतकर गली बॉय ने रचा इतिहास

आई एम- आई एम पहली ऐसी फिल्म थी जिसे नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था. ये फिल्म 2010 में रिलीज हुई थी और फिल्म का निर्देशन ओनिर ने ही किया था. फिल्म में फिल्म में मनीषा कोइराला और जूही चावला लीड रोल में थीं. आई एम में चार छोटी फिल्मों को दिखाया गया था और सभी फिल्में रियल लाइफ पर बेस्ड थीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay