एडवांस्ड सर्च

Exit poll में मोदी की जीत, शेयर बाजार में अनिल अंबानी समूह के आए अच्छे दिन

एग्जिट पोल में बीजेपी-एनडीए की भारी जीत के अनुमान के बाद सोमवार को बीएसई में 1300 अंकों तक की बढ़त देखी गई. यह बढ़त मुश्किलों में चल रहे अनिल अंबानी समूह के लिए राहत की फुहार बन कर आई है.

Advertisement
aajtak.in
दिनेश अग्रहरि नई दिल्ली, 20 May 2019
Exit poll में मोदी की जीत, शेयर बाजार में अनिल अंबानी समूह के आए अच्छे दिन अनिल अंबानी समूह के अच्छे दिन

एग्जिट पोल में बीजेपी-एनडीए की भारी जीत के अनुमान से शेयर बाजार बम-बम हो गया है. सोमवार को बीएसई में 1300 अंकों तक की बढ़त देखी गई. यह बढ़त मुश्किलों में चल रहे अनिल अंबानी समूह के लिए राहत की फुहार बन कर आई है. समूह की कई कंपनियों के शेयरों में 3 से 12 फीसदी तक का भारी उछाल देखा गया.

गौरतलब है कि रविवार को तमाम टीवी चैनलों पर जारी एक्जिट पोल में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान जारी किया गया. आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 339 से 365 सीटें मिलने का अनुमान जारी किया गया है. इसके बाद सोमवार को शेयर बाजार में जबदरस्त बढ़त हुई है.

शुरुआती कारोबार में ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई का सेंसेक्स करीब 3 फीसदी चढ़ गया था. दिन में कारोबार के दौरान सेंसेक्स में 1300 अंकों तक की बढ़त हो गई. रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी समूह (ADAG) की कंपनियों के शेयरों में 4 से 12 फीसदी तक की जबरदस्त बढ़त देखी गई.

कारोबार के दौरान रिलायंस पावर में 11.72 फीसदी, रिलायंस निप्पोन लाइफ एसेट मैनेजमेंट कंपनी (RNAM) के शेयर में 9.96 फीसदी और रिलायंस कैपिटल के शेयर में 9.26 फीसदी तक की बढ़त देखी गई.  रिलायंस निप्पोन लाइफ एसेट मैनेजमेंट कंपनी के शेयर 210 रुपये और रिलायंस कैपिटल के शेयर 125.60 फीसदी तक पहुंच गए.

हालांकि दिवालिया होने के लिए आवेदन कर चुकी रिलायंस कम्युनिकेशन को राहत नहीं मिली और कारोबार के दौरान इसके शेयरों की कीमत 3.94 फीसदी गिरकर 1.95 रुपये तक पहुंच गई. रिलायंस कैपिटल ने बीएसई को बताया है कि उसने 650 करोड़ रुपये के नॉन- कन्वर्टिबल डिबेंचर का भुगतान कर दिया है जो शुक्रवार तक करना था.

यह अच्छी खबर इस लिहाज से है कि रिलायंस एडीएजी की ज्यादातर कंपनियां मुश्किल में चल रही हैं. इसके अलावा रिलायंस कैपिटल ने अपने पार्टनर निप्पोन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को RNAM में उसकी 42.88 फीसदी तक हिस्सेदारी खरीदने का ऑफर दिया है. इस खबर के आने के बाद RNAM के शेयर 9.96 फीसदी चढ़कर बीएसई पर 210 रुपये तक पहुंच गए.

लगभग सभी एग्जिट पोल में एक बार फिर बीजेपी-एनडीए की भारी जीत और मोदी सरकार बनाने का अनुमान लगाया गया है. इसकी वजह से सोमवार को बाजार खुलने के बाद सूचकांकों में जबर्दस्त उछाल हुआ है. चुनाव नतीजे 23 मई को आएंगे और जानकारों का मानना है कि अगर मोदी सरकार फिर आई तो आगे सेंसेक्स 40 हजार के स्तर को पार कर सकता है.

हफ्ते की शुरुआत में सोमवार को भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और टाटा मोटर्स बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के अपने नतीजे जारी करने वाली हैं. इसके बाद मंगलवार को भी कुछ कंपनियों के नतीजे आ सकते हैं. सिप्ला और इंड्सइंड बैंक की चौथी तिमाही के नतीजे बुधवार को आने वाली हैं. ग्रासिम इंडस्ट्रीज के नतीजे शुक्रवार को आएंगे.

(www.businesstoday.in से साभार)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay