एडवांस्ड सर्च

संजय दत्त की 3 अनसुनी कहानियां, स्क्रिप्ट पढ़ने पर रणबीर को भी नहीं हुआ था भरोसा

रणबीर ने बातचीत के दौरान बताया कि हर सीन के बाद वह राजकुमार हिरानी से पूछा करते थे कि क्या यह वाकई संजय दत्त के साथ हुआ है.

Advertisement
aajtak.in
पुनीत पाराशर / शिवांगी ठाकुर मुंबई, 20 June 2018
संजय दत्त की 3 अनसुनी कहानियां, स्क्रिप्ट पढ़ने पर रणबीर को भी नहीं हुआ था भरोसा संजय दत्त फाइल फोटो

राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी संजय दत्त के जीवन पर आधारित फिल्म "संजू" 29 जून को रिलीज के लिए तैयार है. रणबीर कपूर फिल्म में संजय दत्त का किरदार निभा रहे हैं. कहा जा रहा है कि फिल्म में संजय दत्त की रंगीन और विवादित जीवन से जुड़े कई ऐसे किस्से शामिल हैं जिनके बारे में अभी लोगों को पता तक नहीं है. हालांकि रिलीज से पहले रणबीर कुछ इंटरव्यूज में संजय दत्त के किस्सों को जगजाहिर करते नजर आ रहे हैं. आज तक को दिए एक ख़ास इंटरव्यू में रणबीर और राजकुमार हिरानी ने संजय दत्त के कई रहस्यों का खुलासा किया.

एक सवाल के जवाब में रणबीर कपूर ने कहा, "मुझे पहले भरोसा नहीं था कि मैं ये किरदार कर पाऊंगा. लोग उन्हें (संजय दत्त) आज भी इतना प्यार करते हैं. दुनिया में पहली बार किसी वर्किंग एक्टर पर फिल्म बनी है." रणबीर ने कहा, "स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद हर सीन पर मैं राजू सर से पूछता था कि क्या ये सच में संजय दत्त के साथ हुआ है." संजय दत्त के जीवन के कई राज अभी लोगों को नहीं मालूम. निर्माताओं ने फिल्म में ऐसी तमाम बातों के होने की बातें कही हैं.

जब उड़ी संजय-माधुरी की शादी की अफवाह, इलाज छोड़कर भारत लौटी थीं रिचा

फिल्म के निर्देशक राजकुमार हिरानी ने कहा, "संजय दत्त को हम जानते थे, पर एक अभिनेता के तौर पर. मैं उनके साथ हैंगआउट नहीं करता था. तो जब उन्होंने मुझे अपने बारे में बताया तब मुझे पता चला कि वो कैसे हैं." हिरानी ने बताया, "मैंने जब रणबीर को मैसेज किया मिलने के लिए, तब उसने खुद ही पूछ लिया कि आप दत्त की बायोपिक के लिए पूछने वाले हैं न."

हिरानी ने फिल्म के बारे में जानकारी देते हुए कहा, "फिल्म में हमने संजय की लाइफ के दो पहलू चुने. क्योंकि 2.5 घंटे की फिल्म में हम 50 साल की जर्नी नहीं दिखा सकते. "संजू" में हमने ड्रग्स वाला पहलू और बम ब्लास्ट वाला मामला रखा है." राजकुमार हिरानी ने कहा, "हमने "पाली हिल" के उस घर में उस वक्त दत्त फैमिली के साथ क्या गुजर रही थी वो दिखाने की कोशिश की है."

रणबीर नहीं, संजू के रोल के लिए ये एक्‍टर था प्रोड्यूसर की पहली पसंद

जब आज तक ने रणबीर से यह सवाल किया कि बायोपिक में आपके काम करने पर संजय दत्त की क्या प्रतिक्रिया थी? रणबीर ने अपने मोबाइल का मैसेज बॉक्स खोल दिया. वो फिल्म को लेकर संजय दत्त के साथ हुई बातचीत पढ़ने लगे. उन्होंने बताया कि पिछले साल 19 नवंबर को संजय दत्त ने उन्हें ये मैसेज किए थे.

क्या ऐसे संजय का बेहतर रोल कर पाए रणबीर?

रणबीर ने कहा, "मैं रोज शूट से पहले रात को संजय दत्त को फोन करता था और उनसे जानता था कि जब ये सब घटनाएं उनके साथ हुईं, उनके दिमाग में उस वक्त क्या चल रहा था." रणबीर के इस जवाब पर हिरानी ने बीच में कहा, "ये सीक्रेट था. मुझे अब समझ में आया ये (रणबीर) इस किरदार को इतना अच्छे से कैसे कर गया."

संजय दत्त के जीवन का अनजाने किस्से

#1. ड्रग्स के नशे की एक कहानी

रणबीर ने संजय दत्त की लाइफ के अनजाने किस्से भी साझा किए. उन्होंने बताया, "एक किस्सा मुझे याद है जब उन्होंने मुझे बताया कि वो ड्रग्स की आगोश में थे. उनके डैड (सुनील दत्त) ने उन्हें मिलने बुलाया, वो अपने डैड को सर बुलाते थे. जब वो अपने डैड से मिलने पहुंचे तब उन्होंने इमेजिन किया कि जैसे उनके पिता का सिर मोमबत्ती से जल रहा है. वो बुझाने चले गए. तब संजय की इस हरकत पर सुनील दत्त को समझ नहीं आया कि वो आखिर कर क्या रहे हैं."

#2. ब्रेकअप पर ठोक दी दूसरे की कार

ऐसा ही एक किस्सा सुनाते हुए राजकुमार हिरानी ने बताया, "एक कहानी मुझे भी याद है. गर्लफ्रेंड के साथ संजय का ब्रेकअप हुआ था. तब उन्होंने अपने दोस्त की नई गाड़ी ली. गर्लफ्रेंड के घर के बाहर जो गाड़ी खड़ी थी उसे हिट कर दिया. बाद में पता चला वो उनकी गर्लफ्रेंड के नए बॉयफ्रेंड की गाड़ी नहीं थी और दोनों की गाड़ी बुरी तरह डैमेज हो गई."

#3. लड़कियों को इमोशनली करते थे ब्लैकमेल

राजकुमार हिरानी ने एक और किस्सा सुनाया. उन्होंने बताया, "संजय की जो भी नई गर्लफ्रेंड बनती थी उसको वो किसी की भी कब्र पर ले जाता था और लड़कियों को कहता था- मैं तुम्हें मां से मिलवाने लाया हूं. और इस तरह लड़की उससे इमोशनली अटैच हो जाती थी. जबकि उनकी मां की कब्र कहीं और ही थी."

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay