एडवांस्ड सर्च

होली पर शनिदोष दूर करने के लिए करें ये उपाय

हनुमानजी की दिव्य कृपा प्राप्ति‍ और शनिदोष का निवारण करने के लिए होली के मौके पर यह उपाय जरूर करें...

Advertisement
aajtak.in
वन्‍दना यादव नई दिल्ली, 22 March 2016
होली पर शनिदोष दूर करने के लिए करें ये उपाय

हनुमानजी को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है क्योंकि वह सारे ग्रह दोषों का निवारण कर देते हैं. होली के मौके पर कई की पूजा-पाठ की जाती हैं जिसमें कुंडली दोष की पूजा कराना भी काफी शुभ माना गया है.

यदि शनि दोष से पीड़ित हैं, तो होली के दिन एक काला कपड़ा लें और इसमें थोड़ी काली उड़द की दाल व कोयला डालकर एक पोटली बना लें. इसमें एक रुपये का सिक्का भी रखें. इसके बाद इस पोटली को अपने ऊपर से उतार कर किसी नदी में प्रवाहित कर दें और फिर किसी हनुमान मंदिर में जाकर राम नाम का जप करें. श्री बजरंगबली की कृपा से निश्चित ही इससे शनि दोष का प्रभाव कम होगा और पीड़ा का शमन होगा.

दीपक जलाना भी रहेगा लाभकारी
हनुमानजी की दिव्य कृपा प्राप्त करने के लिए होली वाले सप्ताह से प्रत्येक मंगलवार या शनिवार के दिन विशेष तौर पर हनुमानजी की आराधना करनी चाहिए. इस दिन हनुमान चालीसा या हनुमानजी के मंत्रों का जप करते हुए तेल का दीपक जलाना चाहिए.

इस दौरान हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए मिट्टी के दीये का उपयोग करना सर्वश्रेष्ठ रहता है. इसके अलावा भी प्रतिदिन रात्रि के समय रामभक्त हनुमानजी के सामने सरसों के तेल का दीपक लगाना चाहिए. ध्यान रखें कि यह दीपक सूर्यास्त के बाद ही लगाया जाए. तब यह निश्चित रूप से फलदायी होता है. नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करना हर व्यक्ति के लिए हर क्षेत्र में लाभदायक है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay