एडवांस्ड सर्च

मैन वर्सेज वाइल्ड में मोदी की हिंदी कैसे समझ रहे थे ग्रिल्स, पीएम ने खुद खोला राज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अगस्त को डिस्कवरी चैनल के मशहूर शो मैन वर्सेज वाइल्ड शो के स्पेशल एपिसोड में बेयर ग्रिल्स के साथ नजर आए. शो के टेलीकास्ट होने के बाद एक सवाल सबके जहन में रहा कि पूरे शो के दौरान पीएम मोदी हिंदी में बात करते हुए रहे, फिर अंगेजी समझने वाले बेयर ग्रिल्स ने उनकी बात को कैसे समझा?

Advertisement
aajtak.inनई दिल्ली, 25 August 2019
मैन वर्सेज वाइल्ड में मोदी की हिंदी कैसे समझ रहे थे ग्रिल्स, पीएम ने खुद खोला राज बेयर ग्रिल्स संग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अगस्त को डिस्कवरी चैनल के मशहूर शो 'मैन वर्सेज वाइल्ड' शो के स्पेशल एपिसोड में बेयर ग्रिल्स के साथ नजर आए. शो दुनिया का सबसे ट्रेंडिग टेलीविजन इवेंट रहा. शो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेयर ग्रिल्स ने अपने अनुभवों को साझा किया, साथ ही जिम कार्बेट पार्क में एडवेंचर किया. शो के टेलीकास्ट होने के बाद एक सवाल सबके जहन में रहा कि पूरे शो के दौरान पीएम मोदी हिंदी में बात करते हुए रहे, फिर अंगेजी समझने वाले बेयर ग्रिल्स ने उनकी बात को कैसे समझा?

इस सवाल का जवाब खुद पीएम मोदी ने दिया है. उन्होंने बताया कि बहुत से लोग यह जानना चाहते थे बेयर ग्र‍िल्स को हिंदी कैसे समझ आई. लोगों ने पूछा कि क्या शो एडिट किया गया था, या फिर शो को कई बार शूट किया गया था. मेरे और बेयर ग्र‍िल्स के बीच टेक्नॉलजी ने अहम भूमिका निभाई. एक कॉरडलेस डिवाइस बेयर ग्र‍िल्स के कान में अटैच थी, जो बहुत जल्द हिंदी को अंग्रेजी में ट्रांसलेट कर दे रही थी.

शो ने बनाया ये रिकॉर्ड

बता दें 12 अगस्त को टेलीकास्ट हुआ 'मैन वर्सेज वाइल्ड' का स्पेशल एपिसोड देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी देखा गया. ये शो दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो बन जाएगा. इस बारे में जानकारी देते हुए बेयर ग्रिल्स ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की. उन्होंने लिखा, पीएम मोदी के साथ मैन vs वाइल्ड का एपिसोड आधिकारिक रूप से दुनिया का सबसे ट्रेंडिग टेलीविजन इवेंट रहा. 3.6 बिलियन. इसने सुपर बॉल के इवेंट को भी पछाड़ दिया है जिसके 3.4 बिलियन सोशल इंप्रेशन हैं. उन सभी लोगों का शुक्रिया जिन्होंने इस शो को ट्यून इन किया.

View this post on Instagram

So proud to bring you this exclusive episode where I take the Prime Minister of India, @narendramodi on a special adventure through the Himalayan foothills. Sir, you lead a truly remarkable and beautiful country. I am proud to be a friend of India. #nevergiveup कभी हार मत मानो @discoverychannelin @discovery #manvswild #pmmodiondiscovery #survival #india

A post shared by Bear Grylls OBE (@beargrylls) on

शो के जरिए पीएम मोदी ने दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

गौरतलब है कि इस शो के दौरान ग्रिल्स और पीएम मोदी के बीच कई दिलचस्प किस्से साझा हुए थे. ग्रिल्स ने पीएम मोदी को कहा था कि जिम कॉर्बेट काफी खतरनाक एरिया है. इस पर पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा कि 'अगर प्रकृति से संघर्ष करोगे, नेचर के खिलाफ रहोगे तो आपको सब कुछ खतरनाक लगेगा. तब आपको इंसान भी खतरनाक लगेंगे. लेकिन अगर आप प्रकृति के साथ हैं, उसे प्यार करते हैं और उसे बचाने की कोशिश करते हैं तो जंगली जानवर भी आपका साथ देते हैं.' इस शो के दौरान पीएम मोदी पर्यावरण ने सुरक्षा पर भी बात की थी और बताया था कि इंसानों के लिए इनका वजूद बना रहना क्यों जरूरी है. उन्होंने ये संदेश भी रखा कि पर्यावरण का संरक्षण आने वाली जनरेशन के लिए कितना महत्वपूर्ण है और इंसान को अपने स्वार्थ से आगे बढ़कर मानवता के बारे में सोचना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay