एडवांस्ड सर्च

दीपिका अमीन बोलीं- आलोक नाथ शराबी, रेणुका शहाणे ने किया समर्थन

#metoo कैंपेन बॉलीवुड में रफ्तार पकड़ रहा है. नाना पाटेकर, विकास बहल, आलोक नाथ, रजत कपूर जैसे कई बड़े नाम सामने आए हैं.

Advertisement
aajtak.in
हंसा कोरंगा नई दिल्ली, 12 October 2018
दीपिका अमीन बोलीं- आलोक नाथ शराबी, रेणुका शहाणे ने किया समर्थन रेणुका शहाणे (फाइल फोटो)

तनुश्री दत्ता की ओर से नाना पाटेकर पर लगे यौन शोषण के आरोप के बाद भारत में #MeToo का मामला जोर पकड़ चुका है. अब तक कई महिलाएं सामने आकर आरोप लगा चुकी हैं. इसमें नाना पाटेकर समेत चार लोगों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की जा चुकी है. नाना पाटेकर, विवेक अग्निहोत्री, विकास बहल, आलोक नाथ, रजत कपूर और वरुण ग्रोवर जैसे कई नाम सवालों के घेरे में हैं. नाना और आलोक नाथ को कारण बताओ नोटिस भेजा गया है. आलोक नाथ से 10 दिन में जवाब मांगा गया है. जहां नाना को सिंटा ने, वहीं आलोक नाथ को FWICE ने नोटिस भेजा है.

नाना पाटेकर के मामले में बोलने के बाद अब रेणुका शहाणे ने आलोक नाथ पर लगे आरोपों के बारे में रिएक्शन दिया है. उन्होंने 'हम आपके हैं कौन' में आलोक नाथ की बहू का किरदार निभाया था. रेणुका ने टीवी एक्ट्रेस दीपिका अमीन का समर्थन किया, जिन्होंने कहा है कि इंडस्ट्री में सबको पता है आलोकनाथ शराबी हैं, जो महिलाओं का उत्पीड़न करते हैं.

इसके बाद रिट्वीट करते हुए रेणुका ने लिखा है- ''मुझे याद है कि आपने कई बरसों पहले यह मेरे साथ शेयर किया था. आप साहसी हैं कि आप सामने आकर इस शोषण के बारे में बात कर रही हैं.''

#MeToo मामले में आज के अपडेट्स

आयुष्मान ने कहा- दोनों पक्षों काे सुना जाए

फिल्म 'बधाई हो' स्टार आयुष्मान खुराना ने भी #MeToo मोमेंट पर अपना बयान दिया है. उन्होंने कहा, "हमारे देश में पुरुष प्रधान समाज काफी सालों से रह चुका है और उसे तोड़ना बहुत जरूरी है. हर महिला का अधिकार है कि वह अपने लिए खड़ी हो और इसमें बहुत हिम्मत चाहिए होती है. इसके अलावा मैं यह भी चाहूंगा कि वे इसका गलत इस्तेमाल नहीं करें. दोनों ही पक्षों को खुद को साबित करने का समान अधिकार है. किसी भी तरह का हरासमेंट या छेड़छाड़ बरदाश्त नहीं किया जाएगा.

#MeToo: इंटीमेट सीन में असहज होने पर छोड़नी पड़ी फिल्म: चि‍त्रांगदा

च‍ित्रांगदा सिंह ने एक डेली न्यूजपेपर से बातचीत में कहा कि फिल्म बाबूमोशाय बंदूकबाज की शूटिंग के दौरान डायरेक्टर (कुशन नंदी) ने उनसे गलत व्यवहार किया था. उन्होंने कहा कि शूटिंग के वक्त अचानक से डायरेक्टर नवाजुद्दीन के साथ एक इंटीमेट सीन करने को कहने लगे. बाद में च‍ित्रांगदा ने असहज होकर फिल्म छोड़ दी.

#MeToo  के सपोर्ट में इमरान हाशमी, बोले बने गाइडलाइंस

इमरान हाशमी ने कहा है कि सेक्सुअल हैरेसमेंट बर्दाशत नहीं किया जा सकता है. जरूरत है कि गाइडलाइन बनाई जाए. ताकि ऐसी घटनाओं पर रोक लगाई जा सके.

समर्थन के लिए वनिता नंदा ने लोगों का कहा थैंक्स

फेसबुक पोस्ट के जरिए आलोकनाथ पर आरोप लगाने वाली TV राइटर और प्रोड्यूसर विनता नंदा ने अपने समर्थन के लिए लोगों का धन्यवाद किया है. उन्होंने इंडियन मीडिया, तनुश्री दत्ता, CINTAA, IFTDA, प्रोड्यूसर्स गिल्ड, स्क्रीन राइटर्स एसोसिएशन, संध्या मृदुल, दीपिका अमीन, नवनीत और अमीता को एक फेसबुक पोस्ट लिखकर शुक्रिया कहा.

कंगना ने फिर दिया बयान

कंगना रनौत ने कहा कि इंडस्ट्री में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपनी पत्नियों को ट्रॉफी बनाकर रखते हैं और लड़कियों के साथ गलत व्यवहार करते हैं. विकास बहल जैसे लोग यहां भरे पड़े हैं. पूरी खब़र पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

अनु मालिक serial predator : सोना महापात्रा

सोना महापात्रा ने अनु मलिक को लगातार अपराध करने वाला (serial predator) कहा है. उन्होंने कहा, अनु मलिक कैलाश खेर की तरह अपराधी थे. आरोपों पर अनु ने कहा कि उन्होंने कभी सोना के साथ काम नहीं किया है. यहां तक कि उससे मुलाकात नहीं की है. उनका मतलब कुछ ऐसे केस से है जो बहुत पहले हुए थे. इनसे मेरा कोई लेना देना नहीं है. मैं इस पर कुछ भी टिप्पणी नहीं करना चाहता हूं. वो सिर्फ मेरा नाम खींच रही हैं. पूरी खब़र पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

महानायक अमिताभ ने महिलाओं को दी नसीहत

MeToo पर अमिताभ बच्चन ने भी अपने एक पुराने इंटरव्यू को साझा करते हुए महिलाओं को नसीहत दी. महानायक ने कहा, किसी भी महिला को कार्यस्थल पर अपमानजनक आचरण नहीं झेलना चाहिए. शिकायत करें. क़ानून का सहारा लें. इससे पहले महानायक ने "ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान" की ट्रेलर लॉन्चिंग में नाना पाटेकर और तनुश्री दत्ता विवाद पर कुछ भी बोलने से मना कर दिया था. पूरी खब़र यहां क्लिक कर पढ़ें

गुलजार ने कहा उत्पीड़न पूरे समाज में फैला है

मीटू मूवमेंट पर गीतकार गुलजार ने कहा, "सिनेमा समाज का प्रतिबिंब है. अगर हम कहते हैं कि महिला या बच्ची का उत्पीड़न सिनेमा में ही हो रहा है तो मुझे ऐसा नहीं लगता है. यह पूरे समाज में फैला है. एक तरफ समाज में जहां चार व आठ वर्षीय बच्चियों के साथ यौन उत्पीड़न के मामले सामने आ रहे हैं..ऐसे में ईश्वर का शुक्र है कि सिनेमा ने लोगों के सामने उस दर्पण को नहीं रखा है."

#MeToo मूवमेंट बकवास

बॉलीवुड के वेटरन सितारे असरानी ने एक इंटरव्यू में पूरे कैम्पेन को बकवास कहा. उन्होंने यह भी कहा कि यह मनोरंजन इंडस्ट्री को नुकसान पहुंचा रहा है.

अमिताभ की बेटी ने भी दिया बयान

अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता नंदा ने भी बयान दिया है. उन्होंने कहा, ये सब जो कुछ हो रहा है वो गौरवान्वित करने वाला नहीं है. हमें इन चीजों पर सोचना चाहिए. सबको अपने साथ हुए हादसे की कहानी बताना चाहिए.

म्यूजिशियन पर दो महिलाओं ने लगाए आरोप

सिंगर और म्यूजिशियन रघु दीक्षित पर दो महिलाओं के साथ छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं. नाम ना बताते हुए एक महिला ने रघु पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया. सिंगर चिन्मई श्रीपदा ने महिला द्वारा लगाए आरोपों को ट्विटर पर शेयर भी किया है. महिला का आरोप है कि रघु ने अपने स्टूडियो में उनके साथ जबरदस्ती किस करने की कोशिश की, जब वो वहां एक रिकॉर्डिंग के लिए गई थी. बता दें कि रघु दीक्षित अपने मल्टीलिंगुअल फोक बैंड-रघु दीक्षित प्रोजेक्ट के लिए जाने जाते हैं.

#संगीतकार ने 14 साल की लड़की का किया था उत्पीड़न

मोहन वीणा प्लेयर विश्व मोहन भट्ट पर भी छेड़छाड़ के आरोप लगे हैं. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ मुंबई की रहने वाली एक महिला सुखनिध कौर (Sukhnidh Kaur) ने उन पर छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं. उन्होंने बताया कि जब 14 साल की थी तो विश्व मोहन भट्ट ने उनके साथ छेड़छाड़ की थी. उन्होंने कहा कि भट्ट ने उनके स्कूल में पर्फोरमेंस किया था और मैं गाना बजानेवालों का हिस्सा थीं. वहीं भट्ट के बेटे सलिल ने सभी आरोपों को खंडन किया है. भट्ट को संगीत का अंतर्राष्ट्रीय सम्मान ग्रैमी अवॉर्ड मिल चुका है.

#MeToo: तनुश्री के बयान के बाद नाना सहित 4 के खिलाफ FIR

#Metoo पर राधे मां ने दी ऐसी सलाह

एक सवाल के जवाब में राधे मां ने कहा, "मह‍िलाओं को मेरी यही सलाह है कि आप जब घटना हो उसी वक्त अपनी आवाज उठाएं." राधे मां ने मीटू मूवमेंट को पूरा सपोर्ट क‍िया है. उन्होंने कहा, "मह‍िलाओं अपनी आवाज उठानी चाह‍िए. जो गलत है उसके ख‍िलाफ बोलना चाह‍िए." पूरी खब़र यहां क्लिक कर पढ़ें

आलोक नाथ पर चौथा आरोप

विनता नंदा, फिल्म हम साथ-साथ है की क्रू मेंबर, संध्या मृदुल के बाद एक्ट्रेस दीपिका अमीन ने भी आलोक नाथ को घेरा है. अमीन ने सोशल मीडिया पर लिखा- ''इंडस्ट्री में हर कोई आलोक नाथ के शराब के नशे में महिलाओं को हैरेस करने के बारे में जानता है. कई साल पहले टेलीफिल्म के आउटडोर शूट के दौरान उन्होंने मेरे कमरे में जबरन घुसने की कोशिश की थी.'' पूरी खब़र यहां क्लिक कर पढ़ें

सुहेल सेठ पर 4 महिलाओं ने लगाए आरोप

सेलेब्रिटी कंसल्टेंट और लेखक सुहेल सेठ पर मीटू कैंपेन के तहत गंभीर आरोप लगे हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, 4 महिलाओं ने उनपर पर गलत व्यवहार के आरोप लगाए हैं. चारों में से एक का कहना है कि घटना के वक्त वे नाबालिग थीं, जब सुहेल ने उनका सेक्सुअल हैरासमेंट किया था. बाकी 2 महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया है. पूरी खबर यहां क्लिक कर पढ़ें

#क्या पूनम पांडे का इशारा शक्ति कपूर की तरफ है?

बोल्ड एक्ट्रेस पूनम पांडे ने बिना नाम लिए #MeToo के तहत सीनियर बॉलीवुड एक्टर पर आरोप लगाया है. उनका कहना है कि फिल्म  ''द जर्नी ऑफ कर्मा'' की शूटिंग के दौरान लव मेकिंग सीन्स फिल्माते वक्त सीनियर एक्टर ने छेड़छाड़ की.

पूनम का आरोप है कि ''बेड सीन्स फिल्माते वक्त वे ऐसा बिहेव कर रहे थे जैसे हम असल में बेडरूम सीन्स कर रहे हो. मैं काफी असहज महसूस कर रही थी.'' बता दें कि इस मूवी में पूनम के अपोजिट शक्ति कपूर हैं. पूनम ने कहा- मैं उनका नाम नहीं ले सकती. बस इतना कहूंगी कि उनकी बेटी की उम्र मेरे बराबर है.

#यौन शोषण पर आमिर खान का बयान

आमिर खान और उनकी पत्नी किरण राव बुधवार को प्रोड्यूसर्स गिल्ड से मिले, जहां उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक मजबूत नीति बनाए जाने के संबंध में बात की. इसके बाद आमिर ने ट्विटर पर एक बयान जारी किया. उन्होंने लिखा- ''क्रिएटिव लोग होने के नाते हम सामाजिक मुद्दों का हल खोजने के प्रति कमिटेड रहे हैं. आमिर खान प्रोडक्शन ने हमेशा सेक्सुअल हैरासमेंट के मामलों में जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है. हम सेक्सुअल हैरासमेंट के किसी भी मामले का पूरी मजबूती के साथ विरोध करते हैं. साथ ही उन मामलों का भी जिनमें झूठे आरोप लगाए जा रहे हैं. ये एक मौका है जब फिल्म इंडस्ट्री महिलाओं की सुरक्षा के लिए सही कदम उठा सकती है. साथ ही बदलाव ला सकती है. लंबे समय से महिलाएं यौन शोषण का शिकार हो रही हैं.''

#सोना महापात्रा का कैलाश खेर पर गंभीर आरोप

फोटो जर्नलिस्ट के बाद सिंगर सोना महापात्रा ने कैलाश खेर पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि कैलाश ने उनका फायदा उठाने की कोशिश की. सोना ने अपनी आपबीती सुनाते हुए लिखा- ''एक बार मैं कैलाश खेर संग कंसर्ट की तैयारी के लिए मुंबई के पृथ्वी कैफे में गई थी. तब उन्होंने मेरी जांघ पर हाथ रखा और कहा- तुम बेहद सुंदर हो. ये अच्छा है कि किसी एक्टर ने नहीं बल्कि एक म्यूजिशियन ने तुम्हें पाया है. ये सब सुनने के बाद मैं वहां से निकल गई.''

''इसके बाद भी कैलाश नहीं सुधरे. मेरे ढाका पहुंचने के बाद वे बार-बार मुझे फोन करते रहे. जब मैंने फोन नहीं उठाया तो आयोजकों को फोन किया. उन्होंने मुझसे कहा कि साउंडचैक छोड़ो, मुझे मेरे कमरे में ज्वॉइन करो.'' सोना ने कैलाश से पूछा कि वे कितनी महिलाओं से माफी मांगेंगे? इसमें जिंदगीभर का समय लग जाएगा. सोना ने कैलाश की सिंपलिसिटी का भी मजाक उड़ाया.

#MeToo: नाना को सिंटा, आलोक नाथ को FWICE ने दिया नोटिस, देना होगा जवाब

#रणवीर की 83 से बाहर निकाले गए विकास बहल

उधर, बुधावार को कबीर खान ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि विकास बहल पर लगे आरोपों के मद्देनजर उन्हें "83" से बाहर कर दिया गया है. ये फिल्म भारत के पहले विश्व कप जीतने की कहानी है. इसमें रणवीर सिंह मुख्य भूमिका निभा रहे हैं. कबीर 83 के को प्रोड्यूसर हैं. खबर है कि सुपर-30 की रिलीज डेट पर असर पड़ा है. पहले मूवी जनवरी में रिलीज होने वाली थी. मगर अब मार्च में रिलीज होगी.

#पुरुष और महिला दोनों ने किया शोषण

एक्ट्रेस अमायरा ने भी अपने हैरेसमेंट की बात कही है. उन्होंने कहा कि वो पुरुष और महिला के हाथों हैरेसमेंट का शिकार हुईं. उन्होंने कहा, उनमें क्षमता नहीं कि वो उन दोनों का नाम ले पाएं.

तनुश्री के मामले पर सीधा कहने से बचे थे आमिर, यौन शोषण पर अब कही लंबी-चौड़ी बात

#रजत कपूर ने 8 बार की चूमने की कोशिश

रजत कपूर पर एक महिला ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे. आरोपों के बाद एक्टर ने माफी मांग ली थी. रजत कपूर पर उनके साथ काम कर चुकी एक दूसरी महिला ने आरोप लगाया है कि जब वो 20 साल की उम्र में मुंबई आईं तब उनका सामना रजत से हुआ. ये अनुभव बेहद डाराने वाला था. उन्होंने बताया, "रजत मुझे जबरदस्ती घर छोड़ने की बात कहते. मेरे हां कह देने के बाद वो रास्त में मुझे गलत तरीके से छूने की कोशिश करते रहते थे." महिला की आपबीती को संध्या मेनन ने स्क्रीन शॉट के साथ शेयर किया है."

ये आपबीती जर्नलिस्ट संध्या मेनन ने साझा की है. डीएनए की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ महिला ने मुंबई में बांद्रा से एक पैतालिस मिनट की जर्नी का उल्लेख करते हुए कहा, ये मेरे जीवन की सबसे डरावनी यात्रा थी. यात्रा के दौरान वो (रजत) मेरा हाथ पकड़ने और गाल छूने की कोशिश कर रहे थे. सी लिंक से पहले जब एक अंधेरी जगह पर उन्होंने अपनी कार रोकी तो मैं बहुत डर गई थी. उसने मुझे किस करने की कोशिश की. एक बार नहीं दो बार नहीं. आठ बार.

#मीटू के बाद समिति

प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने बॉलीवुड में किसी भी समय और कहीं भी यौन उत्पीड़न या यौन हिंसा के शिकार लोगों के खुलकर बोलने और इसकी शिकायत करने का समर्थन किया है. प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने आधिकारिक बयान में कहा, "हम मानते हैं कि कार्यस्थल पर कलाकारों और अन्य सहयोगी कर्मियों की सर्वोच्च स्तर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत प्रक्रिया शुरू करने की तत्कालिक जरूरत है. इसकी अगुआई के लिए हम 'गिल्ड' में एक समिति गठित कर रहे हैं. फिल्म उद्योग में सभी के लिए कार्यस्थल जब तक सुरक्षित नहीं हो जाते, हम लोग लगातार प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

#. आलोक नाथ पर दूसरा आरोप

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay