एडवांस्ड सर्च

ऐसा था 'महाभारत' की शूटिंग का आखिरी दिन, सालों पुराना वीडियो हुआ वायरल

साल 1988 में शुरू हुआ दूरदर्शन का टीवी सीरियल महाभारत उस दौर के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टीवी धारावाहिकों में था. इस शो के 94 एपिसोड शूट किए गए थे और इस शो को टीवी पर कई बार प्रसारित किया गया.

Advertisement
aajtak.inनई दिल्ली, 25 August 2019
ऐसा था 'महाभारत' की शूटिंग का आखिरी दिन, सालों पुराना वीडियो हुआ वायरल महाभारत की शूटिंग के दौरान का सीन

साल 1988 में शुरू हुआ दूरदर्शन का टीवी सीरियल महाभारत उस दौर के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टीवी धारावाहिकों में था. इस शो के 94 एपिसोड शूट किए गए थे और इस शो को टीवी पर कई बार प्रसारित किया गया. शो की शूटिंग के आखिरी दिन का एक वीडियो बॉलीवुड डायरेक्ट नाम के ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है.

महाभारत टीवी शो का दौर वो दौर था जब शहरों के अलावा गावों के दूर दराज इलाकों में भी लोग ट्रैक्टर की बैट्री से कनेक्ट करके टीवी महाभारत देखा करते थे. गांव भर के बच्चे, बूढ़े और बहू-बेटियां उस घर के आंगन में जमा हो जाती थीं जिसमें टीवी हुआ करता था.

महाभारत ही वो सीरियल था जिसने एक्टर मुकेश खन्ना को स्टार बना दिया था. मुकेश ने शो में भीष्म पितामह का किरदार किया था और इसके बाद से वह जहां भी जाते लोग उनके पैर छुआ करते थे. रवि चोपड़ा के निर्देशन में बने इस शो की शूटिंग के आखिरी दिन का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

वीडियो में सभी कलाकार इमोशनल होते नजर आ रहे हैं. एक्टर्स एक दूसरे को गले लगाकर रो रहे हैं और इस लंबी जर्नी के दौरान साथ रहने के अपने पलों को जेहन में संजो रहे हैं. वीडियो के बैकग्राउंड में गाना बज रहा है, "कर्म है गीता का उपदेश, महाभारत है शांति संदेश."

मुकेश खन्ना, नितीश भारद्वाज, गजेंद्र चौहान और पंकज धीर वीडियो में भावुक होते दिख रहे हैं. शूटिंग सेट पर जमा हुई भीड़, कलाकारों के आउटफिट और उनके मेकअप के सामान तक तमाम चीजें वीडियो में दिखाई गई हैं. महाभारत को दूरदर्शन का सबसे चर्चित और लोकप्रिय धारावाहिक माना जाता है.

दूरदर्शन की महाभारत के बाद कई निर्माता निर्देशकों ने महाभारत बनाई लेकिन वो उस हद तक पॉपुलर नहीं हुईं जितनी रवि चोपड़ा की महाभारत हुई थी. मुकेश खन्ना ने एकता कपूर द्वारा बनाई गई महाभारत की अपने फेसबुक पेज पर बहुत निंदा की थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay