एडवांस्ड सर्च

स्किनी जींस पहनने से मोटी हो सकती हैं आप

अगर स्किनी जींस पहनकर आपको लगता है कि आप छरहरी नजर आएंगी तो आपको बता दें कि इस छरहरेपन की आपको बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: भूमिका राय]नई दिल्ली, 25 June 2015
स्किनी जींस पहनने से मोटी हो सकती हैं आप skinny jeans

अगर स्किनी जींस पहनकर आपको लगता है कि आप छरहरी नजर आएंगी तो आपको बता दें कि इस छरहरेपन की आपको बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है. किसी आम लड़की से लेकर सेलेब्रे‍टीज तक के वॉर्डरोब में मिल जाने वाली ये स्किनी जींस सेहत के लिए कितनी खतरनाक साबित हो सकती है, इसका अंदाजा लगाना भी कठिन है.

हाल में हुई एक स्टडी के अनुसार, बहुत ज्यादा टाइट जींस पहनना सेहत से खिलवाड़ करने के बराबर है. इससे नर्व्स और टांगों की मसल्स पर बुरा असर पड़ता है. एक जानी-मानी फीजियोथेरेपिस्ट के अनुसार, बहुत ज्यादा चिपकी हुई जींस पहनने से मोटे होने का खतरा बढ़ जाता है.

उनका कहना है स्किनी जींस पहनकर आपको लगता है कि आप दुबली हो गई हैं लेकिन ये सिर्फ आपका भ्रम होता है. ड्रेसिंग टेबल के सामने खड़ी होकर जब आप अपने आपको देखती हैं तो सोचती है कि आप तो बिल्कुल शेप में है और आपको एक्सरसाइज करने की कोई जरूरत नहीं है.

जब आप ये टाइट जींस पहनती हैं तो आपके मसल्स उसके आकार में ढल जाते हैं लेकिन जब आप इसे उतारती हैं तो आपके मसल्स ढीले पड़ जाते हैं. इसका सबसे ज्यादा असर जांघ, हिप्स और पेट पर पड़ता है. ये जींस पेट, हिप्स, घुटने और एंकल के पास काफी टाइट होती है. अगर इसे बहुत देर तक पहने रखा गया तो उन बॉडी पार्ट्स पर प्रेशर बन जाता है, जिससे नर्व्स पर असर पड़ता है.

स्टडी में कहा गया है कि अगर आप इस जींस को पहनकर घंटों बैठे हुए हैं तो ये ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि कुछ-कुछ देर पर उठकर टहल लें.

हाल में ही एक ऐसी ही घटना सामने आई जब ऑस्ट्रेलिया में एक महिला स्किनी जींस पहनने की वजह से बेहोश होकर गिर पड़ी. टांगों के मसल्स में खून की सप्लाई रुक जाने की वजह से वह गिर गई थी. इस महिला को 'फैशन की शिकार' कहा जा रहा है. उसकी हालत इतनी खराब रही कि नर्व को नुकसान पहुंचने के चलते उसकी टांगें सुन्न हो गईं थीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay