एडवांस्ड सर्च

लता मंगेशकर ने क्यों नहीं की शादी? क्या आशा से है अनबन? जानें ऐसे 11 सवालों के जवाब

लता मंगेशकर को लेकर लाखों आर्टिकल लिखे जा चुके हैं. लता का शादी ना करना, इंडस्ट्री में उनके झगड़े, बहन आशा भोसले से लड़ाई, लता पर इंडस्ट्री में अपने से आगे किसी को बढ़ने नहीं देने के आरोप हैं. अब एक मंगेशकर बहन खुद सामने आई हैं अपनी बहन को लेकर 70 सालों से उठ रहे सवालों के जवाब देने.

Advertisement
aajtak.in
स्वप्निल सारस्वत मुंबई, 28 September 2019
लता मंगेशकर ने क्यों नहीं की शादी? क्या आशा से है अनबन? जानें ऐसे 11 सवालों के जवाब मीनाताई मंगेशकर/लता मंगेशकर

लता मंगेशकर को लेकर लाखों आर्टिकल लिखे जा चुके हैं. लता का शादी ना करना, इंडस्ट्री में उनके झगड़े, बहन आशा भोसले से लड़ाई, लता पर इंडस्ट्री में अपने से आगे किसी को बढ़ने नहीं देने के आरोप...इन सब आरोपों पर हमने हमेशा बाहर के लोगों के बयान पढ़े और सुने, लेकिन अब एक मंगेशकर बहन खुद सामने आई हैं, जिन्होंने अपनी बहन को लेकर 70 सालों से उठ रहे सवालों के जवाब दिए हैं.

लता, आशा और ऊषा मंगेशकर के अलावा एक और मंगेशकर हैं मीनाताई मंगेशकर. मीनाताई मंगेशकर ने भी हिंदी फिल्मों और मराठी फिल्मों में गाने गाए हैं. उन्हें बाकी तीनों बहनों जैसी प्रसिद्धि नहीं मिली क्योंकि शादी के बाद उन्होंने गाना छोड़ दिया और अपना समय सिर्फ अपने दोनों बच्चों को बड़ा करने में दिया. अब 88 साल की हो चुकीं मीनाताई मंगेशकर ने ‘दीदी और मैं’ नाम की किताब लिखी है जो उनकी बड़ी बहन लता मंगेशकर के बारे में है. मीनाताई मंगेशकर ने बात की स्वप्निल सारस्वत से..

1. सवाल: आपकी किताब में क्या नया मिलेगा जो लोग पहले से नहीं जानते?

जवाब:  दीदी के गानों के बारे में मैंने नहीं लिखा. वो बचपन में क्या थीं, बाबा के गुजरने के बाद वो कैसे बदलीं. लोगों को लता मंगेशकर के गाने मालूम हैं पर किताब से पता चलेगा कि लता मंगेशकर क्या हैं. उन्होंने कितना संघर्ष किया है कितनी मुसीबतें उठाईं वो क्या थीं और क्या हो गईं.

2. सवाल: लताजी ने छोटे भाई बहनों की जिम्मेदारी की वजह से शादी नहीं की पर परिवार के सैटल होने के बाद क्या बाद में आप लोगों ने कोशिश की उन्हें शादी के लिए मनाने की? वो इतनी सफल थीं, काबिल थीं, सब कुछ था उनके पास प्रपोजल तो बहुत आए होंगे?

जवाब: सही बात है सब कुछ था उनके पास पर हम लोग भी थे ना. वो हम लोगों को छोड़कर कुछ नहीं कर सकती थी. वो शादी करतीं तो हम लोगों से दूर हो जातीं. वो उन्हें नहीं चाहिए था. इसलिए दीदी ने शादी नहीं की.

(फोटो- लता मंगेशकर, आशा भोसले, मीनाताई मंगेशकर, धर्मेंद्र और अन्य सदस्य)

3. सवाल: लेकिन परिवार तो कहता होगा..?

जवाब: मां उनको बोलती थीं पर उन्होंने कहा नहीं. क्योंकि हम पांचों के सिवाय कोई नहीं था हमारा. मैं जब दस साल की थी बाबा चले गए. उसके बाद आशा मुझसे दो साल छोटी थी. हद्वयनाथ बहुत छोटा था. हां अगर हद्वयनाथ (लता के छोटे भाई) लता दीदी की जगह बड़ा होता तो हम सबकी लाइफ कुछ और होती.

4. सवाल: आज हम बॉलीवुड में वूमन एम्पॉवरमेंट की बात करते हैं पर लता मंगेशकर ने उस दौर में जिस तरह म्यूजिक इंडस्ट्री को रूल किया, अपनी शर्तों पर जिस तरह काम किया, क्या किसी महिला आर्टिस्ट की इंडस्ट्री में वैसी जगह बन पाई है आज भी?

जवाब: मुझे तो नहीं दिखाई पड़ती. वो मेरी बहन है सिर्फ इसलिए नहीं कह रही. मैं उनकी म्यूजिक डॉयरेक्टर भी रही हूं, एक आर्टिस्ट के तौर पर मैं उनके बारे में कह रही हूं. उनके जैसा कोई कलाकार नहीं हुआ.

5. सवाल: जब भी मंगेशकर बहनों का जिक्र आता है तो उनके बीच प्रतिद्वंदिता की बात आती है, उसमें कितनी सच्चाई है? ओपी नैयर जी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि लता और आशा मुंबई में पेडर रोडर में अलग अलग छोर पर रहती थीं. दोनों की मेड एक ही थी. लता के यहां से मेड काम करके जाती थी तो आशा को बताती थी कि आज लता दीदी ने कितना अच्छा गाना गाया और आशा नर्वस हो जाती थीं...  

जवाब: (बीच में रोकते हुए..) ऐसा कुछ नहीं है..ओपी नैयर साहब दीदी से गाना गवाना चाहते थे. लेकिन दीदी के पास समय नहीं था. वो सुबह 8 बजे से रात से 2-2 बजे तक गाती थीं. इस बात से नैयर साहब नाराज हो गए. उन्होंने कहा कि मुझे ना बोला अब मैं गाने दूंगा ही नहीं, मैं अब लता के बिना बड़ा होकर दिखाऊंगा. उन्होंने दिखाया भी, लेकिन झगड़ा कुछ नहीं था, वो आखिर तक दीदी को मानते थे.

( फोटो- लता मंगेशकर की बहन मीनाताई मंगेशकर)

6. सवाल: लेकिन आशाजी वाला जो एंगल है..?

जवाब: देखिए लता दीदी के बाद तो आशा ही गाती थी या गीता दत्त. नैयर साहब के पास ये दोनों आर्टिस्ट थीं.

7. सवाल-लता मंगेशकर पर ये आरोप भी लगते हैं कि वो आशा हो या दूसरे सिंगर उन्हें आगे नहीं बढ़ने देना चाहती थीं..वो इंडस्ट्री में बस अपना आधिपत्य चाहती थीं?

जवाब: छी..छी..नहीं..नहीं..बिल्कुल नहीं. एक आर्टिस्ट के जितने चाहने वाले होते हैं उसके दुश्मन भी होते हैं. वो लोग चाहते थे कि ये दोनों बहनें अलग हो जाएं. इसीलिए झगड़ा करवाते थे. लोगों को कुछ तो चाहिए, इसका नाम है इसे बदनाम कर दो. बाकी कुछ नहीं. अब आशा की शादी हो गई तो हमारे घर में तो आकर नहीं रह सकती थी. दोनों बहनों ने कभी एक दूसरे के बारे में बुरा नहीं सोचा. दोनों का प्यार अभी भी वैसा ही है.

8. सवाल: हमें बताइए कि 90 साल की हो रही लता मंगेशकर अपना दिन कैसे बिताती हैं, क्या वो अब भी रियाज करती हैं? वो खुद ही अपने ट्वीट करती हैं या किसी से करवाती हैं?

जवाब: दीदी खुद अपने ट्वीट करती हैं, बहुत ही एक्टिव रहती हैं, पूरे दिन गाती हैं पर पहले की तरह तानपुरा लेकर रियाज नहीं करतीं. खुद खाना बनाती हैं और सब बच्चों को खिलाती हैं. आशा के बच्चे आते हैं तो उनको जो पसंद है वही बनाकर देती हैं. हमको आज भी वैसे ही संभालती हैं हमें कोई तकलीफ हो तो आज भी उनके पास ही जाते हैं. हद्वयनाथ को तो अपना बेटा मानती हैं, मां-बाबा गए तो उनकी जगह दीदी ने ले ली. वही मां हैं वही बाबा हैं. हमारे गलत कामों पर भी दीदी को गुस्सा आता है तो खुद के ऊपर निकालती हैं हमारे ऊपर नहीं. हमें कभी नहीं डांटा. मैं, आशा या ऊषा आपस में झगड़ा करते हैं तो वही समझाती हैं.

9. सवाल: आपने शादी के बाद गाना छोड़ दिया, क्या लताजी ने आपसे नहीं कहा कि आपको गाना गाना चाहिए?

जवाब: नहीं, दीदी ने कहा ठीक किया, तुम्हारी शादी हो गई है, नहीं गाना चाहती हो मत गाओ और कुछ करो अगर करना है तो. मैंने म्यूजिक डॉयरेक्शन शुरू किया. बच्चों के गाने बनाए. रचना और दीपक मेरे बच्चे छोटे थे. उन्होंने ही उन गानो को गाया. जबकि उस समय आशा या दीदी ही बच्चों के गाने गाती थीं पर मुझे लगता था कि बड़ों के गाने में वो भावना नहीं आती.

10. सवाल: लता मंगेशकर लिविंग लीजेंड हैं वो सब कुछ पा चुकी हैं, लेकिन क्या उनकी कोई हसरत कोई ख्वाहिश बची है.

जवाब: नहीं, सब कुछ तो मिला है उन्हें, अभी भी उनका नसीब इतना अच्छा है कि हम लोग सब साथ में हैं. लोग कितना भी कुछ कहें कि आशा दूर गईं...कुछ नहीं...हम लोग सब साथ में हैं और क्या चाहिए. मैं चाहती हूं कि दीदी सौ साल की हो और हम पर उनका हाथ बना रहे.

11. सवाल: लताजी कई राजनैतिक मुद्दों पर भी अपनी राय रखती हैं, कौन से नेता को वो पसंद करती हैं, आज के कोई पुराना.

जवाब: (हंसते हुए) ये तो मुझे नहीं पता, हमारे बीच ऐसी बातचीत नहीं होती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay