एडवांस्ड सर्च

कैसे जूस बेचने वाला शख्स बना सुरों का राजा, जानिए गुलशन कुमार की कहानी

गुलशन कुमार जब तक संगीत की सेवा में रहे उन्होंने एक से बढ़ कर एक नगमें रचे और उन्हें अपनी आवाज दी. गुलशन कुमार के निधन के बाद उनके बेटे और बहू टी-सीरीज को आगे बढ़ा रहे हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: पुनीत उपाध्याय]नई दिल्ली, 05 May 2019
कैसे जूस बेचने वाला शख्स बना सुरों का राजा, जानिए गुलशन कुमार की कहानी गुलशन कुमार

गुलशन कुमार जब तक संगीत की सेवा में रहे उन्होंने एक से बढ़ कर एक नगमें रचे और उन्हें अपनी आवाज दी. गुलशन का जन्म 5 मई, 1951 को हुआ था. उनका पूरा नाम गुलशन कुमार दुआ था. जब वे एक संगीतकार के रूप में बुलंदियों पर थे उस दौरान 12 अगस्त, 1997 में उनकी हत्या कर दी गई. जन्मदिन पर जानिए गुलशन कुमार के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें.

1- गुलशन कुमार शुरुआती समय में अपने पिता के साथ दिल्ली की दरियागंज मार्केट में जूस की दुकान चलाते थे. इसके बाद ये काम छोड़ उन्होंने दिल्ली में ही कैसेट्स की दुकान खोली जहां वो सस्ते में गानों की कैसेट्स बेचते थे.

2- इसके बाद उन्होंने अपना खुद का सुपर कैसट इंडस्ट्री नाम से ऑडियो कैसट्स ऑपरेशन खोला. उन्होंने नोएडा में खुद की म्यूजिक प्रोडेक्शन कंपनी खोली और बाद में मुंबई शिफ्ट हो गए.

3- गुलशन कुमार ने टी सीरीज के कैसेट के जरिये संगीत को घर-घर पहुंचाने का काम किया. उनके निधन के बाद इसका कार्यभार उनके बेटे भूषण कुमार और बेटी तुलसी कुमार ने अपने कंधों पर लिया. टी-सीरीज आज भी सबसे प्रसिद्ध म्यूजिक प्रोडेक्शन कंपनी है.

4- जमीन से जुड़े हुए गुलशन कुमार ने अपनी उदारता भी खुलकर दिखाई. उन्होंने अपने धन का एक हिस्सा समाज सेवा के लिए दान किया. उन्होंने वैष्णो देवी में एक भंडारे की स्थापना की जो आज भी तीर्थयात्रियों के लिए भोजन उपलब्ध कराता है.

5- गुलशन कुमार 1992-93 में सबसे ज्यादा टैक्स देने वालों में से थे. ऐसा माना जाता है कि गुलशन ने मुंबई के अंडरवर्ल्ड की जबरन वसूली की मांग के आगे झुकने से मना कर दिया था, जिसके कारण उनकी हत्या कर दी गई.

6- बता दें कि 12 अगस्त, 1997 को मुंबई में एक मंदिर के बाहर गोली मारकर गुलशन की हत्या कर दी गयी थी.

7- गुलशन कुमार के जीवन पर आधारित एक फिल्म भी बनने की चर्चा काफी समय से चल रही है. पहले गुलशन के रोल के लिए एक्टर अक्षय कुमार को कास्ट किए जाने की खबरें थीं मगर शायद अब वो फिल्म का हिस्सा नहीं है. फिल्म में काम करने के लिए आमिर खान के नाम की भी चर्चा हो चुकी है मगर अभी फिल्म की कास्ट को लेकर कोई बड़ा खुलासा सामने नहीं आया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay