Sahitya AajTak
Sahitya AajTak

देखिए, साहित्य अकादमी पुरस्कार 2018 की विजेतासूची

देखिए- साहित्य अकादमी पुरस्कार 2018 के लिए चुने गए रचनाकारों की सूची.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 10 December 2018
 देखिए, साहित्य अकादमी पुरस्कार 2018 की विजेतासूची Chitra Mudgal (Photo: facebook)

5 दिसंबर 2018 को साहित्य अकादमी ने 24 भाषाओं में अपने वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कार की घोषणा की. सात कविता-संग्रह, छह उपन्यास, छह कहानी-संग्रह, तीन आलोचना और दो निबंध-संग्रह के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार घोषित किए गए.

पुरस्कारों की अनुशंसा 24 भारतीय भाषाओं की निर्णायक समितियों द्वारा की गई और साहित्य अकादमी के अध्यक्ष डॉ. चंद्रशेखर कंबार की अध्यक्षता में आयोजित अकादमी के कार्यकारी मंडल की बैठक में  इन्हें अनुमोदित किया गया था. आइए देखते हैं पूरी लिस्ट...

कविता-संग्रहों के लिए पुरस्कृत कवि

अपने कविता-संग्रहों के लिए पुरस्कृत कवि हैं : श्री सनंत तांती (असमिया), श्री परेश नरेंद्र कामत (कोंकणी), श्री एस. रमेशन नायर (मलयाळम्), डॉ. मोहनजीत (पंजाबी), डॉ. राजेश कुमार व्यास (राजस्थानी), डॉ. रमाकांत शुक्ल (संस्कृत) तथा श्री खीमण यू. मुलाणी (सिंधी).

श्री इंद्रजीत केसर (डोगरी), श्री अनीस सलीम (अंग्रेज़ी), श्रीमती चित्रा मुद्गल (हिंदी), श्री श्याम बेसरा (संताली), श्री एस. रामकृष्णन (तमिळ) और श्री रहमान अब्बास (उर्दू) को उनके उपन्यासों के लिए पुरस्कृत किया गया है.

अपने कहानी-संग्रहों के लिए पुरस्कृत लेखकों में श्री संजीव चट्टोपाध्याय (बांग्ला), श्री ऋतुराज बसुमतारी (बोडो), श्री मुश्ताक अहमद मुश्ताक़ (कश्मीरी), प्रो. वीणा ठाकुर (मैथिली), श्री बुधिचन्द्र हैस्नाम्बा (मणिपुरी) और श्री लोकनाथ उपाध्याय चापागाईं (नेपाली).

वही श्री के.जी. नागराजप्पा (कन्नड), श्री म. सु. पाटील (मराठी) और प्रो. दाशरथि दास (ओड़िया) को उनकी आलोचना कृति के लिए पुरस्कृत किया गया है.

प्रो. शरीफ़ा वीजलीवाला (गुजराती) और डॉ. कोलकलुरी इनोक (तेलुगु) को निबंध-संग्रह के लिए पुरस्कृत किया गया है. इन पुस्तकों को संबंधित भाषा की त्रिसदस्यीय निर्णायक समिति ने पुरस्कार के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया का पालन करते हुए पुरस्कार के लिए चुना है.  नियमानुसार कार्यकारी मंडल ने निर्णायकों की सर्वसम्मति के आधार पर अथवा बहुमत के आधार पर चयनित पुस्तकों के लिए पुरस्कारों की घोषणा की गई है. पुरस्कार 1 जनवरी 2012 से 31 दिसंबर 2016 के दौरान पहली बार प्रकाशित पुस्तकों पर दिए गए हैं.

इस दिन दिेए जाएंगे पुरस्कार

साहित्य अकादमी पुरस्कार एक लाख रुपये की राशि साहित्य अकादेमी द्वारा नई दिल्ली में आयोजित साहित्योत्सव के दौरान 29 जनवरी 2019 को एक विशेष समारोह में प्रदान किए जाएंगे.

साहित्य अकादमी पुरस्कार 2018 के लिए चुने गए रचनाकारों की सूची

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay