एडवांस्ड सर्च

क्या बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार भारतीय नागरिक नहीं हैं ?

अप्रैल 2016 में कई भारतीयों को पहली बार पता चला कि अक्षय कुमार कनाडाई नागरिक हैं और उनके पास कनाडा का पासपोर्ट हैं.

Advertisement
aajtak.in
अभि‍षेक आनंद नई दिल्ली, 16 March 2017
क्या बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार भारतीय नागरिक नहीं हैं ? क्या अक्षय कुमार को भारत में वोट देने का अधिकार नहीं ?

बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार के सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियोज पर गौर करे तो एक बात खास है कि वे आखिर में जय हिन्द कहना नहीं भूलते. हाल ही में जब बंगलुरू की घटना पर अक्षय ने अपनी राय रखी तब भी उन्होंने ऐसा ही किया. जाहिर है इस बात से ये साबित होता है कि अक्षय 'अपने देश' से कितना प्यार करते हैं.

लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि कई बॉलीवुड फिल्मों में देशभक्त की भूमिका निभाने वाले अक्षय कुमार 'भारतीय नागरिक' नहीं हैं. अक्षय कुमार कनाडाई नागरिक हैं.

हालांकि, अक्षय के बारे में ये जानकारी पहले ही मीडिया में पब्लिश हुई है. पहला, अप्रैल 2016 में यह खबर आई थी कि अक्षय को इंग्लैंड के हीथ्रो एयरपोर्ट पर उन्हें रोक दिया गया. तभी कई भारतीय लोगों को पहली बार पता चला कि वे एक कनाडाई नागरिक हैं और उनके पास कनाडा का पासपोर्ट है.

दूसरा, 'रुस्तम' फिल्म की रिलीज पर भी इंडिया टुडे में यह बात पब्लिश हुई थी कि फिल्म के किरदार कमांडर केएम नानावती की तरह अक्षय कुमार भी कनाडाई नागरिक हैं. बावजूद इसके उनके काफी फैन्स इसके वाकिफ नहीं हैं.

दूसरे देश की नागरिकता लेने पर रद्द हो जाती है भारत की सिटिजनशिप
The economist में छपी एक पुरानी रिपोर्ट में अक्षय कुमार ने कहा था कि उनके पास ड्यूअल सिटिजनशिप है. लेकिन भारतीय कानून के तहत कोई भारतीय दो देशों का एक साथ नागरिक नहीं हो सकता. दूसरे देश की नागरिकता लेते ही भारतीय सिटिजनशिप खारिज हो जाती है. Consulate General of India की एक वेबसाइट के मुताबिक, साथ ही ऐसा करने वाले को अपना भारतीय पासपोर्ट अनिवार्य तौर पर जमा भी कराना पड़ता है. ऐसा नहीं करने पर फाइन का भी प्रावधान है.

क्या सोचते हैं अक्षय कनाडा के बारे में
एक प्रतिष्ठित पत्रिका को दिए इंटरव्यू में अक्षय ने कहा था- 'मैं इस जगह को (कनाडा) को सच में प्यार करता हूं, खुली जगह, खूबसूरत वादी, चौड़ी और साफ सड़कें. ये भारत से बिल्कुल उल्टा है. लेकिन मैं भारत को भी प्यार करता हूं. मैं कनाडा की विंड्सर यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की डिग्री लेकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं.'

वोटिंग का अधिकार नहीं
हालांकि, कनाडाई नागरिकता लेने के बाद अक्षय कुमार 'ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया' हो सकते हैं. हालांकि, 'ओवरसीज सिटिजन' को भारत में आजीवन रहने का अधिकार तो मिलता है, लेकिन वोट देने या फिर चुनाव लड़ने का अधिकार नहीं होता.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay