एडवांस्ड सर्च

मीरा नायर: 'कामसूत्र' को किताबों से निकालकर पर्दे पर उतारने वाली डायरेक्टर

1996 में मीरा ने कामसूत्र ए टेल ऑफ लव फिल्म बनाई थी. मीरा की इस फिल्म  का टाइटल भारत में प्राचीन काल में लिखी गई किताब कामसूत्र से लिया गया था.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 15 October 2019
मीरा नायर: 'कामसूत्र' को किताबों से निकालकर पर्दे पर उतारने वाली डायरेक्टर मारी नायर

डायरेक्टर मीरा नायर अपनी बेबाक राय के लिए जानी जाती हैं, जिसकी झलक उनकी फिल्मों में भी देखने को मिलती है. मीरा ने 'सलाम बॉम्बे' और 'मॉनसून वेडिंग' जैसी फिल्में बनाई हैं. लेकिन जिस फिल्म के लिए मीरा सबसे ज्यादा चर्चा में रही वो थी कामसूत्र ए टेल ऑफ लव. इस फिल्म से मीरा को खासी पॉपुलैरिटी हासिल हुई.

1996 में मीरा ने कामसूत्र ए टेल ऑफ लव फिल्म बनाई थी. मीरा की इस फिल्म  का टाइटल भारत में प्राचीन काल में लिखी गई किताब कामसूत्र से लिया गया था. मूवी बोल्ड कंटेंट पर थी. इसी वजह से फिल्म काफी विवादों में भी रही थी. ये उस समय काफी बोल्ड फिल्म मानी गई थी. इसे सेंसर बोर्ड ने सर्टिफिकेट देने से इंकार कर दिया था. भारत में इस पर रोक लगा दी गई थी. फिल्म में इंदिरा वर्मा, सरिता चौधरी, नवीन एंड्रयू, अविजीत दत्त, रेखा और हरीश पटेल जैसे कलाकार थे. फिल्म 11 सितंबर 1997 को रिलीज हुई.

ट्रेलर ने तोड़ा हॉलीवुड फिल्म का रिकॉर्ड

मूवी रिलीज तो नहीं हुई लेकिन इसके ट्रेलर को जून 2018 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था. ये जल्द ही तीसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला ट्रेलर बन गया था. ट्रेलर ने हॉलीवुड की Fifty Shades of Grey को व्यूज के मामले में पीछे छोड़ दिया था.

कहां हुआ मीरा का जन्म?

बता दें कि 15 अक्टूबर 1957 को मीरा का जन्म हुआ. मीरा का जन्म ओडिशा के राउरकेला में हुआ. मीरा ने सबसे पहले पॉपुलैरिटी फिल्म सलाम बॉम्बे से मिली थी. ये भारत की ओर से ऑस्कर के लिए बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज कैटेगरी में भेजी गई दूसरी फिल्म थी. न्यूयॉर्क टाइम्स ने इसे 1000 बेस्ट फिल्मों में शामिल किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay