एडवांस्ड सर्च

खंडवा के शेरू की संघर्ष की कहानी हुई ऑस्कर में नॉमिनेट

5 ऑस्कर कैटिगरीज में नॉमिनेट हुई 'लॉयन' एक सच्ची घटना पर अाधारित है. फिल्म में दिखाया गया है कि बच्चा कैसे खंडवा में गुम होकर कोलकाता और फिर ऑस्ट्रेलिया पहुंचता है...

Advertisement
aajtak.in
मेधा चावला नई दिल्ली, 25 January 2017
खंडवा के शेरू की संघर्ष की कहानी हुई ऑस्कर में नॉमिनेट देव पटेल

खंडवा के शेरू से ऑस्ट्रेलिया के सारू ब्रायली बनने के 35 साल बाद शेरू की संघर्ष की कहानी अब 'लॉयन' के रूप में सामने है. पांच श्रेणियों में नॉमिनेट हुई फिल्म 'लॉयन' खंडवा से गुम हुए चार साल के बच्चे शेरू मुंशी खान की कहानी है जो घर से हजारों किमी दूर कोलकत्ता की गलियों में खो गया था.

'ला ला लैंड' ने की 'टाइटैनिक' की बराबरी, ऑस्कर्स में मिले 14 नॉमिनेशन

ऑस्ट्रेलिया का एक कपल उसे गोद लेता है और उसके बाद बड़े होने पर गूगल मैप और फेसबुक ग्रुप्स की मदद से वो अपने खोए हुए परिवार तक खंडवा पहुंचता है. फिल्म में खंडवा के गणेश तलाई स्थित उसका घर, रेलवे स्टेशन, आबाना नदी पर बना स्टॉप डेम, शमशान घाट, मीटरगेज ट्रैक सहित बलवीड़ी पातालपानी के घाट सेक्शन के दृश्य फिल्म में दिखाए गए हैं.

भारत के लिए गर्व करने वाली बात है कि 'स्लमडॉग मिलिनेयर' से हॉलीवुड में कदम रखने वाले भारतीय कलाकार देव पटेल को उनकी आने वाली मूवी 'लॉयन' के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ऑस्कर नॉमिनेशन मिला है. फिल्म में बप्पी लहरी के संगीत से तैयार मिथुन चक्रवर्ती की बीते जमाने की फिल्म 'कसम पैदा करने वाले की' का गाना 'कम कलोजर' भी डाला गया है.

जानें ऑस्कर जाने वाली फिल्म के असली हीरो की कहानी...

सारु की मां फातिमा का कहना है कि यूं तो उन्होनें 65 साल में कभी कोई फिल्म नहीं देखी पर इस मूवी को वह पूरे मोहल्ले के साथ थिएटर में जाकर फिल्म देखेंगी. वे देखना चाहती है कि 27 साल बाद 2011 में शेरू के खंडावा लौटने का दृश्य कैसे फिल्माया गया हैं. सारू अपनी मां को ढूंढने के बाद से 15 बार भारत आ चुके हैं.

जानिए हिंदी सिनेमा की वो फिल्‍में, जो ऑस्‍कर में हुईं नामांकित

यह फिल्म आस्ट्रेलिया में 19 जनवरी और इंग्लैंड में 21 जनवरी को रिलीज हो चुकी है. भारत में यह फिल्म 24 फरवरी को रिलीज होगी. फिल्म का निर्देशन गर्थ डेविस ने किया हैं. इस मूवी में निकोल किडमैन शेरू की मां और रूनी मारा लीड रोल में नजर आएंगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay