एडवांस्ड सर्च

Newswrap: लॉकडाउन बढ़ाने पर फैसला मुमकिन, पढ़ें मंगलवार शाम की बड़ी खबरें

देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. केंद्र सरकार देश में लागू 14 अप्रैल तक के लॉकडाउन को आगे बढ़ाने पर विचार कर रही है. कई राज्यों ने केंद्र से लॉकडाउन बढ़ाने की अपील की है. देश में कोरोना की जांच में तेजी लाने की सरकार पूरी तैयारी कर रही है. पढ़ें मंगलवार शाम की बड़ी खबरें.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 07 April 2020
Newswrap: लॉकडाउन बढ़ाने पर फैसला मुमकिन, पढ़ें मंगलवार शाम की बड़ी खबरें देश में बढ़े कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले (फाइल फोटो- PTI)

1- बढ़ेगा लॉकडाउन! स्कूल-कॉलेज, धार्मिक कार्यक्रमों पर पूरी तरह रोक का सुझाव

महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया है. 14 अप्रैल को खत्म हो रहे लॉकडाउन में फिलहाल एक हफ्ते का समय बाकी है, लेकिन लोगों के मन में सवाल है कि क्या लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा या फिर 14 अप्रैल तक ही रहेगा. इस बीच, राज्य सरकारों और विशेषज्ञों ने केंद्र सरकार से लॉकडाउन को और आगे बढ़ाने की अपील की है. केंद्र सरकार इस बारे में विचार कर रही है.

2-400 रुपये से कम में होगा कोरोना का रैपिड टेस्ट! इन दो PSU ने बनाई किट

देश में कोरोना की जांच में तेजी लाने की सरकार पूरी तैयारी कर रही है. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एचएलएल लाइफकेयर और राजीव गांधी सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी (RGCB) ने ऐसे रैपिड टेस्ट किट का विकास किया है, जिनसे 350 से 400 रुपये में ही एक टेस्ट किया जा सकेगा. एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड तिरुअनंतपुरम मुख्यालय वाली कंपनी है जो केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत संचालित होती है.

3- IAS का सुझाव- 2 घंटे के लिए खोले जाएं ठेके, कहीं ड्रग न लेने लग जाएं शराबी

कोरोना वायरस की वजह से देश में लॉकडाउन लागू है. जरूरी चीजें जैसे दवा, राशन, सब्जी, दूध जैसी दुकानों को छोड़कर सभी व्यवसायिक गतिविधियां ठप हैं. इस बीच एक आईएएस ने अजीबोगरीब सुझाव दिया है. आईएएस मनोज परीदा ने कहा है कि उन्हें एक डॉक्टर ने सुझाव दिया है कि 2 घंटे के लिए शराब की दुकानें खोली जाएं, क्योंकि कहीं ऐसा न हो कि शराब की लत के शिकार लोग ड्रग लेने लग जाएं.

4- कहर के बीच क्या कोरोना से लड़ने वाले इस 'हथियार' के एक्सपोर्ट को तैयार है भारत?

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) ड्रग का नाम इन दिनों बहुत सुर्खियों में है. मलेरिया के इलाज के लिए काम आने वाली ये ड्रग क्या Covid-19 के इलाज में भी कारगर है? इसका कोई ठोस सबूत तो सामने नहीं आया है, लेकिन अमेरिका ने इस ड्रग को भारत से आयात करने में गहरी दिलचस्पी जताई है.

5-कोरोना लॉकडाउन से बड़े पैमाने पर गईं नौकरियां, बेरोजगारी 43 महीने की ऊंचाई पर: CMIE

कोरोना का प्रकोप भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए कहर साबित हो रहा है. लॉकडाउन के बाद अब तक देश में बेरोजगारी बढ़कर 23 फीसदी, जबकि शहरों में बेरोजगारी 31 फीसदी पहुंच गई है. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है. मार्च में पूरे महीने की बात की जाए तो बेरोजगारी दर पिछले 43 महीने के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay