एडवांस्ड सर्च

सलमान-आमिर और आयुष्मान-रणबीर के बीच क्या अगले दौर के मेगास्टार बनेंगे रणवीर?

सलमान-आमिर-शाहरूख और रणबीर कपूर, आयुष्मान खुराना, राजकुमार राव जैसे कलाकारों के दौर में क्या रणवीर सिंह अगले दशक के सुपरस्टार बन पाएंगे?

Advertisement
aajtak.inनई दिल्ली, 06 July 2019
सलमान-आमिर और आयुष्मान-रणबीर के बीच क्या अगले दौर के मेगास्टार बनेंगे रणवीर? रणवीर सिंह

28 दिसंबर 2018 को रणवीर सिंह की फिल्म सिंबा रिलीज़ हुई. पद्मावत की 500 करोड़ की रिकॉर्ड तोड़ सफलता पर सवार रणवीर सिंह के लिए रोहित शेट्टी की सिंबा घर लौटने जैसा अनुभव था. एक खालिस बॉलीवुड मसाला एंटरटेनर. फिल्म ने 250 करोड़ के आसपास कमाई की. रणवीर सिंह अब सुपरस्टार हो चुके थे. इंस्टाग्राम से लेकर टीवी तक, रणवीर सिंह के ही चर्चे थे. इस फिल्म के डेढ़ महीने बाद वैलेंटाइन डे पर फिल्म गली बॉय रिलीज़ हुई और रणवीर के संजीदा अभिनय की क्रिटिक्स ने भी तारीफ की. फिल्म 100 करोड़ क्लब में शामिल हो चुकी थी. कंटेंट इज़ किंग फॉर्मूला भी सफल हो रहा था और स्टार और एक्टर की भूमिका निभाने वाले रणवीर सिंह हिट मशीन बन चुके थे.

सोशल मीडिया एडिक्ट यंग जनरेशन के दौर में सुपरस्टार खान तिकड़ी का जलवा बॉक्स ऑफिस पर उतना तीव्र नहीं रह गया है. स्टार्स अब दर्शकों को अपनी जिंदगी के हर पहलुओं से सोशल मीडिया के सहारे रूबरू कराते हैं. सिनेमा के स्टार्स को लेकर मिस्ट्री खत्म होती जा रही है. कई इंडस्ट्री के लोग भी मानते हैं कि बॉलीवुड में स्टार कल्चर को सोशल मीडिया खत्म करने में कामयाब रहा है. आज कई ऐसे ऑनलाइन यूट्यूब सितारे हैं जो सिनेमा के एक्टर्स से ज्यादा लोकप्रिय हैं. इनमें रैपर्स, आर्टिस्ट्स और यूट्यूब स्टार्स शामिल हैं, ऐसे में वही कलाकार सही मायनों में कामयाब है जो शानदार परफॉर्मर है और मौजूदा दौर के इंटलेक्ट के हिसाब से संजीदा फिल्में बनाकर लोकप्रियता हासिल कर सकता है.

View this post on Instagram

#ShotOnRedmiY3. The selfies on this one are pretty unbeatable. Watch the launch of the sexy new #RedmiY3 on 24th April. Stay tuned to @xiaomiindia

A post shared by Ranveer Singh (@ranveersingh) on

लेकिन रणवीर के समकालीन कई एक्टर्स हैं जो उन्हें तगड़ी चुनौती देने की काबिलियत रखते हैं. आयुष्मान खुराना की पिछली तीन फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही हैं. क्रिटिक्स और बुद्धिजीवी मेनस्ट्रीम दर्शक वर्ग के बीच वे लोकप्रिय हैं क्योंकि वे हर बार व्यंग्य और डार्क फिल्मों के सहारे सामाजिक और प्रासंगिक मुद्दों पर चोट करते हैं. रणबीर कपूर और रणवीर सिंह के बीच फ्रेंडली कंपटीशन है लेकिन रणबीर अपनी फिल्मों के किरदारों की तरह अपनी खुद की पर्सनल यात्रा पर निकले हुए दिखते हैं और ना तो सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं और ना ही ज्यादा फिल्में कर दर्शकों की निगाहों में बने रहने की कोशिश करते हैं. हालांकि वे हर परफॉर्मेंस के साथ अपनी एक्टिंग का स्तर उठाने की कोशिश करते हैं. उनकी पिछली फिल्म संजू ने बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ से अधिक की कमाई की थी हालांकि कई क्रिटिक्स ने इस फिल्म को प्रोपगेैंडा बताया था. राजकुमार राव भी इसी दौर के वो एक्टर्स हैं जो अच्छे कंटेंट और शानदार एक्टिंग के सहारे स्टारडम की ओर कदम बढ़ा चुके हैं.

View this post on Instagram

Most Stylish Man Award 🥇 @nitashagaurav #GQStyleAwards @gqindia

A post shared by Ranveer Singh (@ranveersingh) on

हालांकि रणवीर अपनी पावरहाउस एनर्जी और नेचुरल परफॉर्मर होने के चलते अटेंशन स्पैन की कमी से जूझती जनरेशन के बीच भी कारगर हैं तो बीते दौर की पीढ़ी को भी रिझाने में कामयाब रहे हैं. बॉलीवुड में स्टार कल्चर भले काफी हद तक कम हुआ हो लेकिन सेलेब्स को लेकर प्राकृतिक उत्सुकता अभी भी बनी हुई है. व्यक्तिपूजक समाज में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, फिल्मों के स्क्रीनप्ले और परफॉर्मेंस का मिश्रण रणवीर सिंह को आने वाले दौर का सुपरस्टार बना सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay