एडवांस्ड सर्च

अभिनंदन और बालाकोट के बांकुरों ने आसमान में दिखाया दम, एयरफोर्स डे पर गरजे फाइटर जेट

पाकिस्तान को मात देने वाले विंग कमांडर अभिनंदन ने एक बार फिर आसमान में अपनी ताकत का प्रदर्शन किया. वायुसेना दिवस के मौके पर अभिनंदन ने मिग विमान को उड़ाया.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 08 October 2019
अभिनंदन और बालाकोट के बांकुरों ने आसमान में दिखाया दम, एयरफोर्स डे पर गरजे फाइटर जेट अभिनंदन ने मिग-21 में भरी उड़ान

  • वायुसेना दिवस पर विंग कमांडर अभिनंदन की उड़ान
  • हिंडन के आसमान पर अभिनंदन ने दिखाया दम
  • बालाकोट एयरस्ट्राइक में दम दिखानों ने दिखाई ताकत

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान का F-16 विमान गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने आज एक बार फिर Mig लड़ाकू विमान में उड़ान भरी. इस दौरान 3 मिराज 2000 एयरक्राफ्ट, सुखोई ने भी वायुसेना दिवस के मौके पर उड़ान भरी. इतना ही नहीं जिन पायलटों ने बालाकोट एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया था, वो भी आज वायुसेना दिवस के जश्न में शामिल हुए और मिराज-2000 को उड़ाया.

विंग कमांडर अभिनंदन ने फिर दिखाया दम

पाकिस्तान को मात देने वाले विंग कमांडर अभिनंदन ने एक बार फिर आसमान में अपनी ताकत का प्रदर्शन किया. वायुसेना दिवस के मौके पर अभिनंदन ने मिग विमान को उड़ाया. बता दें कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भी विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग विमान से ही पाकिस्तान के F-16 को मात दी थी, जो कि टेक्नोलॉजी के मामले में मिग से काफी आगे था. पाकिस्तान को अपनी ताकत दिखाने के लिए विंग कमांडर को अभिनंदन वर्धमान को वायुसेना ने सम्मानित भी किया था.

बालाकोट में बम बरसाने वाले पायलटों का दम

सिर्फ विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ही नहीं बल्कि एयरफोर्स डे के मौके पर आज उन पायलटों ने भी अपने करतब दिखाए जिन्होंने बालाकोट में बम बरसाए थे. बालाकोट एयरस्ट्राइक के दौरान मिराज-2000 से आतंकी अड्डों पर बम बरसाने वाले विमानों का प्रदर्शन हुआ और इनकी अगुवाई उन्हीं जवानों ने की जिन्होंने तब एयरस्ट्राइक की थी.

क्या था ऑपरेशन बंदर?

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी. वायुसेना ने बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया था और इस ऑपरेशन ऑपरेशन बंदर का कोडनेम दिया था.

गौरतलब है कि इस हवाई भिड़ंत में वायुसेना ने पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. भारतीय वायुसेना का विमान Mig-21 हादसे का शिकार हो गया था और इसको उड़ा रहे पायलट विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में पहुंच गए थे. वहां उन पर पाकिस्तानियों ने हमला कर दिया था और फिर पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था. हालांकि, 48 घंटे में ही पाकिस्तान को छोड़ना पड़ा था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay