एडवांस्ड सर्च

नए चेहरों और शानदार कहानियों वाली फिल्मों के नाम रहा बॉलीवुड का साल 2014

रंगमंच का सिनेमाई चेहरा यानी बॉलीवुड. हर साल की तरह 2014 में भी कुछ फिल्में सफल कारोबार कर सकीं. तो कुछ फिल्में बॉक्स ऑफिस और लोगों का दिल जीतने में नाकामयाब साबित हुईं. इन फिल्मों की मदद से कुछ सितारों की किस्मत चमकी तो कुछ का करियर डूबती नाव की तरह हो गया. आगे जानिए साल 2014 में कैसे पलटी कई सितारों और निर्देशकों की किस्मत.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in [Edited By: विकास त्रिवेदी]नई दिल्ली, 15 December 2014
नए चेहरों और शानदार कहानियों वाली फिल्मों के नाम रहा बॉलीवुड का साल 2014 किसी की चमकी किस्मत तो किसी का डूबा करियर

रंगमंच का सिनेमाई चेहरा यानी बॉलीवुड. हर साल की तरह 2014 में भी कुछ फिल्में सफल कारोबार कर सकीं, तो कुछ फिल्में बॉक्स ऑफिस और लोगों का दिल जीतने में नाकाम साबित हुईं. इन फिल्मों की मदद से कुछ सितारों की किस्मत चमकी, तो कुछ का करियर डूबती नाव की तरह हो गया. आगे जानिए साल 2014 में कैसे पलटी कई सितारों और निर्देशकों की किस्मत.

नए चेहरों के नाम रहा साल 2014: यह साल अर्जुन कपूर, सिद्धार्थ मल्होत्रा, वरुण धवन, श्रद्धा कपूर, फवाद खान, अली फजल, दर्शन कुमार और आलिया भट्ट जैसे नये सितारों के लिए खासतौर से अच्छा रहा.

बड़े बजट की फिल्में: हर साल की तरह इस साल भी नियमित अंतराल पर बड़े बजट की फिल्में आती रहीं और इनके साथ कुछ बड़े सितारे सुखिर्यों में बने रहे. खान ब्रिगेड के दो बड़े चेहरों सलमान और शाहरुख खान ने इस बार भी 100 करोड़ रुपये के क्लब में नुमाइंदगी करके निराश नहीं किया. सलमान की ‘जय हो’ और ‘किक’ तथा शाहरुख की ‘हैप्पी न्यू ईयर’ की कमाई ने नए रिकॉर्ड कायम किए. दोनों सितारों के फिर से करीब आने की खबरें भी फिल्म जगत की बड़ी खबरों में शुमार रही. सलमान की ‘जय हो’ समीक्षकों की आलोचनाओं का शिकार हुई लेकिन कारोबार के मामले में अच्छी साबित हुई. उन्होंने ‘किक’ से भी अच्छी खासी कमाई की. शाहरुख की मल्टी स्टारर ‘हैप्पी न्यू ईयर’ भी बॉक्स ऑफिस पर कमाल करने में सफल हुई. इस फिल्म के बाद फराह खान और शाहरुख की दोस्ती फिर से पुराने रास्ते पर लौट आई.

आमिर के फैन्स का इंतजार: आमिर के दीवानों को इस साल सिर्फ पीके से उम्मीद हैं. पीके के अलावा आमिर ने पूरे साल कोई फिल्म नहीं की. ‘पीके’ 19 दिसंबर को रिलीज होने वाली है जिसके जरिए राजकुमार हीरानी के साथ ‘3 इडियट्स’ के बाद आमिर की जोड़ी का कारनामा फिर पर्दे पर उतरेगा.

रितिक रोशन का तलाक और बैंग-बैंग: रितिक रोशन का साल 2014 में अपनी पत्नी के साथ आखिरकार तलाक हो ही गया. दोनों के बीच लंबे वक्त से दूरियां चल रही थी. रितिक की इस साल बैंग-बैंग फिल्म रिलीज हुई. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान रितिक को काफी गहरी चोटें लगी थीं. बैंग-बैंग को दर्शकों की काफी तारीफें मिलीं और फिल्म ने अच्छा कारोबार किया.

100 करोड़ क्लब: सौ करोड़ के क्लब में प्रवेश करने वाली फिल्मों के सितारों में नए और पुराने चेहरे शामिल रहे. अर्जुन कपूर-आलिया भट्ट की ‘2 स्टेट्स’, सिद्धार्थ मल्होत्रा-श्रद्धा कपूर की ‘एक विलेन’, अजय देवगन की ‘सिंघम रिटर्न्‍स’, अक्षय कुमार की ‘हॉलीडे’ जैसी फिल्में शामिल हैं. हालांकि अक्षय की ‘एंटरटेनमेंट’ और अजय की ‘एक्शन जैक्सन’ आशाओं के अनुरूप कमाल नहीं कर सकीं.

छोटे बजट की फिल्मों ने जीता दिल: बड़े सितारों की बड़े बजट वाली मसाला फिल्मों के बीच छोटे बजट की फिल्मों ने अपनी जगह बरकरार रखी. ‘क्वीन’, ‘हाईवे’, ‘डेढ़ इश्किया’, ‘फाइंडिंग फैनी’, ‘आंखों देखी’, ‘फिल्मिस्तान’, ‘बॉबी जासूस’, हंसल मेहता की ‘सिटी लाइट्स’ और विशाल भारद्वाज की ‘हैदर’ को फिल्म समीक्षकों की वाहवाही मिली. रजत कपूर की कम बजट की ‘आंखों देखी’ दुर्भाग्य से बड़ी फिल्मों की भीड़ में खो गयी लेकिन संजय मिश्रा के जानदार अभिनय के कारण इसे सराहा भी गया. हालांकि इनमें से कुछ फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कम ही कमाई की.

अभिनेत्रियों ने मनवाया एक्टिंग का लोहा: साल 2014 में आई फिल्मों में मुख्य किरदार में अभिनेत्रियों की एक्टिंग की भी जमकर तारीफ हुई. बॉक्सिंग खिलाड़ी मैरीकॉम पर बनी फिल्म में शीर्ष किरदार को अदा करने वाली प्रियंका चोपड़ा के अभिनय की तारीफ हुई तो रानी मुखर्जी भी आदित्य चोपड़ा से शादी के बाद ‘मर्दानी’ से सुखिर्यों में रहीं.

पिट गईं ये फिल्में: इस साल ‘टोटल सियापा’, ‘लक्ष्मी’, ‘ढिश्कियाउं’, ‘ओ तेरी’, ‘यंगिस्तान’ और सोनम कपूर और आयुष्मान खुराना की ‘बेवकूफियां’ जैसी फिल्में आईं और चली गईं और सफल फिल्मों की फेहरिस्त में जगह नहीं बना सकीं. ‘भूतनाथ रिटर्न्‍स’ के साथ अमिताभ बच्चन ने फिर बड़े पर्दे पर वापसी की और दर्शकों का मनोरंजन किया.

-इनपुट IANS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay