एडवांस्ड सर्च

लॉकडाउन: दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में आज छूट का ऐलान, जानें- बाकी जगह क्या खुलेगा

लॉकडाउन 4.0 के बाद लॉकडाउन 5.0 में अब अनलॉक-1 की रियायत भी शुरू हुई है. 3 चरणों में शुरू होने वाली इन रियायतों को लेकर केंद्र सरकार ने तो गाइडलाइंस जारी कर दी हैं, मगर उसने राज्यों को फैसला करने का अधिकार भी दिया है कि वो तय करें कि उनके सूबे में कोरोना संक्रमण की स्थिति क्या है. कुछ राज्यों में नए गाइडलाइंस जारी भी कर दी गई हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 31 May 2020
लॉकडाउन: दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में आज छूट का ऐलान, जानें- बाकी जगह क्या खुलेगा लॉकडाउन 5.0 में अब मॉल और रेस्तरां खोले जा सकेंगे (फाइल- पीटीआई)

  • गुजरात में अब शाम 7 बजे तक खुलेंगी दुकानें
  • राजस्थान में 1 जून से सभी पर्यटन स्थल खुलेंगे
  • यूपी के मुख्यमंत्री योगी आज कर सकते हैं ऐलान

कोरोना संकट की वजह से जारी लॉकडाउन अपने पांचवें चरण में प्रवेश कर गया है. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को लॉकडाउन 5.0 को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. हालांकि, इस लॉकडाउन में केंद्र ने अनलॉक-1 की भी गाइडलाइंस जारी कीं तो कई राज्यों ने अपने-अपने सूबे के नियम भी बताए कि वो अनलॉक-1 को किस तरह से लागू करेंगे.

लॉकडाउन 4.0 के बाद लॉकडाउन 5.0 में अब अनलॉक-1 की रियायत भी शुरू हुई है. 3 चरणों में शुरू होने वाली इन रियायतों को लेकर केंद्र सरकार ने तो गाइडलाइंस जारी कर दी हैं, मगर उसने राज्यों को फैसला करने का अधिकार भी दिया है कि वो तय करें कि उनके सूबे में कोरोना संक्रमण की स्थिति क्या है और वो ऐसे संकट काल में क्या फैसले लें.

कहां क्या-क्या खुलेगा

अब नजर डालते हैं कि कौन से राज्य में अनलॉक-1 का मतलब क्या है, कहां क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा. उत्तर प्रदेश में इस संबंध में नई गाइडलाइंस आज शनिवार को जारी की जाएंगी लेकिन कई राज्यों ने अपनी गाइडलाइंस जारी कर दी हैं.

इसे भी पढ़ें - e-एजेंडाः कांग्रेस के 60 साल की तुलना में हमारे 6 साल का पलड़ा भारी- अमित शाह

गुजरात सरकार ने अपने यहां नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं, जिसके मुताबिक गुजरात में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. सभी दुकानें शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी. इसके अलावा गुजरात स्टेट ट्रांसपोर्ट की बसें सभी जिलों में चलेंगी. सभी सरकारी ऑफिस सोमवार से खुल जाएंगे. हालांकि नई गाइडलाइंस के मुताबिक होटल, रेस्त्रां, धार्मिक स्थल केंद्र के नियमों के आधार पर खुलेंगे.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

राजस्थान में खुलेंगे पर्यटन स्थल

राजस्थान की बात करें तो राज्य सरकार ने भी अपनी गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. अब राज्य में 1 जून से सभी पर्यटन स्थल खोल दिए जाएंगे. पहले सप्ताह तक टूरिस्ट मुफ्त में पर्यटन स्थल जा सकेंगे. तीसरे सप्ताह में आधा पैसा देकर पर्यटन स्थल जा सकेंगे.

इसे भी पढ़ें - 30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, रेस्टोरेंट, धार्मिक स्थल, सैलून खोलने की इजाजत

गाइडलाइंस के मुताबिक चौथे सप्ताह से पर्यटन स्थल का पूरा शुल्क देना होगा. चिड़ियाघर और रणथंभोर टाइगर रिजर्व पार्क खोल दिया गया है लेकिन नाइट टूरिज्म और लाइट-साउंड शो बंद रहेंगे.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

पंजाब सरकार ने कहा कि फिलहाल स्वास्थ्य विभाग के नियमों का पालन किया जाएगा और केंद्र की गाइडलाइंस को ठीक से पढ़कर सूबे की गाइडलाइंस जारी की जाएंगी.

CM योगी आदित्यनाथ आज करेंगे ऐलान!

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आज दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीडिया से मुखातिब होंगे. माना जा रहा है कि वो सूबे की नई गाइडलाइंस पर बात कर सकते हैं.

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र की गाइडलाइंस जारी होने के पहले ही संकेत दिए थे कि वो राज्य में लॉकडाउन बढ़ाएंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गाइडलाइंस पर कहा कि अभी शुरुआती दौर है, एक दिन बाद सारी तस्वीर साफ हो जाएगी कि अनलॉक-1 में कौन राज्य कितनी रियायत देगा और कोरोना की लड़ाई को किस ढंग से लड़ेगा.

30 जून तक नई गाइडलाइंस

केंद्र की ओर से जारी लॉकडाउन 5.0 में कंटेनमेंट जोन के बाहर सरकार की ओर से चरणबद्ध तरीके से छूट दी गई है. कंटेनमेंट जोन के बाहर पूरी तरह से छूट रहेगी. ये गाइडलाइंस 1 जून से 30 जून तक के लिए जारी की गई हैं.

कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगहों पर मॉल और रेस्टोरेंट खोलने की इजाजत दी गई है. 8 जून से मॉल और रेस्टोरेंट भी खुल सकेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay