एडवांस्ड सर्च

Advertisement

फिल्म देखने पर पिता ने की थी पिटाई, फिर रहने लगे थे अलग

भारत भूषण के पिता एक पक्के आर्य समाजी थे. उन्हें बच्चों का फिल्में देखना बिल्कुल भी पसंद नहीं था.
फिल्म देखने पर पिता ने की थी पिटाई, फिर रहने लगे थे अलग भारत भूषण
aajtak.in [Edited By: पुनीत उपाध्याय]नई दिल्ली, 14 June 2018

भारत भूषण का जन्म 14 जून, 1920 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ था. दो वर्ष की आयु में उनकी मां गुजर गई थीं. भारत भूषण के पिता एक पक्के आर्य समाजी थे. उन्हें बच्चों का फिल्में देखना बिल्कुल भी पसंद नहीं था.

एक बार उनके पिता किसी काम के सिलसिले से बाहर गए थे. पिता के जाने के बाद भारत भूषण भी अपने साथियों के साथ फिल्म देखने चले गए. जब तक वो फिल्म देख के वापस आते उनके पिता भी घर आ चुके थे. ये पता चलने पर कि भारत फिल्म देखकर आ रहे हैं. उनके पिता ने उनकी खूब पिटाई की.

चर्चा में सलमान-बॉबी का शर्टलेस सीन, स्क्रिप्ट की डिमांड या कुछ और

भारत पर इस पिटाई का गहरा असर पड़ा और वो अपने पापा से अलग रहने लगे. पापा से अलग रहते हुए ही उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की. इस दौरान उन्होंने शास्त्रीय संगीत के तरफ भी अपना रुख मोड़ा.

साल 1942 में संत कबीर के जीवन पर एक फिल्म बन रही थी. फिल्म में गायक और निर्माता ओमकार नाथ ठाकुर कबीर का रोल प्ले कर रहे थे. पर किसी कारण उन्होंने फिल्म बीच में ही छोड़ दी. जिसके बाद ये फिल्म भारत भूषण को ऑफर की गई. उन्होंने 1948 की फिल्म सुहागरात में गीता बाली के साथ काम किया. यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई और भारत भूषण के करियर का आधार बनी.

सलमान की 'रेस 3' से जुड़ा है आयुष शर्मा का कनेक्शन, 15 जून को होगा खुलासा

भारत भूषण ने कई फिल्में प्रोड्यूस भी की थीं. एक समय ऐसा आया जब अपने ही लोगों से धोखा खाने के बाद भारत भूषण को भारी नुकसान झेलना पड़ा. उन्हें अपने बंगले समेत कई सारी प्रॉपर्टी बेचनी पड़ी. 1960 में भारत भूषण सदमे में चले गए थे.

अपने करियर के अंत के समय में भारत भूषण ने करेक्टर रोल प्ले किए. भारत भूषण ने दो शादियां कीं. पहली शादी से उन्हें दो बेटियां हुईं. दूसरी बेटी के पैदा होते वक्त उनकी पहली पत्नी का निधन हो गया था. इसके बाद उन्होंने फिल्म 'बरसात की रात' में उनकी हीरोइन रहीं रत्ना से शादी की थी.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay