एडवांस्ड सर्च

78 साल की उम्र में बंगाली सिनेमा के दिग्गज अभिनेता स्वरूप दत्त का निधन

हारमोनियम, पिता पुत्र और सगीना महतो जैसी फिल्मों में काम कर चुके एक्टर स्वरूप दत्त का बुधवार को कोलकाता के सिटी हॉस्पिटल में निधन हो गया.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 17 July 2019
78 साल की उम्र में बंगाली सिनेमा के दिग्गज अभिनेता स्वरूप दत्त का निधन स्वरूप दत्त

हारमोनियम, पिता पुत्र और सगीना महतो जैसी फिल्मों में काम कर चुके एक्टर स्वरूप दत्त का बुधवार को कोलकाता के सिटी हॉस्पिटल में निधन हो गया. स्वरूप ने 1960 से 1970 के बीच तमाम यादगार किरदार निभाए थे. शनिवार को वह अचानक बेसुध हो गए थे जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था और बुधवार सुबह करीब 6.10 बजे उनका निधन हो गया.

पिछले कुछ वक्त से स्वरूप बढ़ती उम्र के चलते होने वाली दिक्कतों से जूझ रहे थे. उनकी उम्र 78 साल थी और वह अपने बच्चों के साथ रह रहे थे. स्वरूप के बेटे शरण दत्त भी एक अभिनेता हैं. स्वरूप के निधन पर सिनेमा जगत की कई हस्तियों ने दुख प्रकट किया है.

बात करें स्वरूप की पहली फिल्म की तो उन्हें पहला ब्रेक तपन सिन्हा की फिल्म अपंजन में मिला था. ये फिल्म 1968 में रिलीज की गई थी. फिल्म की कहानी 1960 में पश्चिम बंगाल में हुई राजनीतिक दंगल के बारे में थी.

स्वरूप अपने स्कूल के दिनों में दक्षिणी कोलकाता में रहा करते थे. वह उत्पल दत्त से बहुत प्रेरित थे और उन्होंने उनके साथ कुछ थिएटर ट्रूप्स में काम भी किया था. उनकी कुछ सबसे यादगार फिल्मों में सगीना महतो, हारमोनियम और पिता पुत्र को गिना जाता है.

इसके अलावा उन्होंने उपहार, अपंजन, सगीना और कोनि जैसी फिल्मों में भी काम किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay