एडवांस्ड सर्च

अतुल कुलकर्णी की वो परफॉर्मेंस जो उन्हें बनाती है बेमिसाल एक्टर

जब भी सिनेमा में नेचुरल एक्टिंग की बात होती है तो उसमें अतुल कुलकर्णी का जिक्र हमेशा होता है. उनके जन्मदिन पर बता रहे हैं एक्टर की उन फिल्मों के बारे में जिसमें उनकी परफॉर्मेंस काबिलेतारीफ रही.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 10 September 2019
अतुल कुलकर्णी की वो परफॉर्मेंस जो उन्हें बनाती है बेमिसाल एक्टर अतुल कुलकर्णी

जब भी सिनेमा में नेचुरल एक्टिंग की बात होती है तो उसमें एक नाम का जिक्र हमेशा होता है. ये नाम है एक्टर अतुल कुलकर्णी का. अतुल कुलकर्णी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं. भले ही उन्हें वैसे रोल कभी नहीं मिले जो बॉलीवुड के लीड एक्टर्स को मिलते हैं. मगर जो भी रोल उन्हें मिले उन्होंने पूरी इमानदारी के साथ उन रोल्स को प्ले किया और खूब नाम कमाया.

अतुल कुलकर्णी का जन्म 10 सितंबर, 2019 को कर्नाटक में हुआ. उनके 54वें जन्मदिन पर बता रहे हैं एक्टर की उन फिल्मों के बारे में जिसमें उनकी परफॉर्मेंस काबिलेतारीफ रही.

1- चांदनी बार- मधुर भंडारकर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में यू तो लीड रोल तब्बू ने प्ले किया था. मगर फिल्म में अतुल कुलकर्णी का रोल भी काफी पावरफुल था. उन्होंने पोट्या सावंत का रोल प्ले किया था जो कि एक गैंगस्टर रहता है और उसका दिल बार में डांस करने वाली मुमताज नाम की एक लड़की (तब्बू) के प्यार में पड़ जाता है. एक तरफ जहां एक गैंगस्टर का सख्त दिल है वहीं दूसरी तरफ एक प्यार में पड़े नौजवान का कोमल हृदय. इन दोनों शेड्स को एक किरदार में अतुल कुलकर्णी ने बेखूबी प्ले किया.

2- हे राम- कमल हासन के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अतुल कुलकर्णी ने एक अहम रोल प्ले किया था. अतुल ने श्रीराम अभयंकर का रोल प्ले किया था जो हिंदू धर्म का एक प्रचारक और समर्थक होता है. फिल्म में उनकी एक्टिंग को सराहा गया था. उन्हें फिल्म में शानदार अभिनय के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था.

3- दम-  इस फिल्म में अतुल कुलकर्णी ने दिखाया था कि निगेटिव रोल प्ले करने के मामले में भी उनका कोई सानी नहीं है. फिल्म में उन्होंने शंकर नाम के एक किरदार का रोल प्ले किया था. शंकर पेशे से पुलिस अफसर होता है मगर काफी ज्यादा करप्ट होता है. बड़ी सफाई के साथ अतुल कुलकर्णी ने ये रोल प्ले किया था.

4- रंग दे बसंती- इस फिल्म में अतुल ने लक्ष्मण पांडे का रोल प्ले किया था. इस किरदार की सबसे खास बात ये है कि देश के प्रति प्रेम की भावना को जुनून की हद तक ले जाने वाले शख्स लक्ष्मण के रोल को जिस अंदाज से अतुल ने प्ले किया ऐसा लगा मानो उन्होंने अपनी व्यक्तिगत पहचान ही खो दी हो. देशभक्ति की भावना से लबरेज उनका ये किरदार एक्टर के अब तक के सबसे शानदार कामों में से एक है. इसकी एक वजह ये भी है कि आमिर खान, शरमन जोशी और आर माधवन जैसे सधे हुए एक्टर्स के होने के बाद भी अतुल ने इस करदार से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay