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कब्ज से हैं परेशान तो रोज खाएं ये 5 चीजें

सुबह-सुबह पेट साफ न हो तो पूरा दिन अच्छा महसूस नहीं होता. यही नहीं कब्ज‍ियत कई दूसरी बीमारियों का कारण भी बनता है. अगर आपको भी अक्सर कांस्ट‍िपेशन की श‍ि‍कायत रहती है तो अपने रोजाना के खाने में ये 5 चीजें इस्तेमाल करें. कब्ज‍ियत में राहत मिलेगी...

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aajtak.in
ऋचा मिश्रा नई दिल्ली, 07 March 2017
सुबह-सुबह पेट साफ न हो तो पूरा दिन अच्छा महसूस नहीं होता. यही नहीं 
कब्ज‍ियत कई दूसरी बीमारियों का कारण भी बनता है. अगर आपको भी अक्सर 
कांस्ट‍िपेशन की श‍ि‍कायत रहती है तो अपने रोजाना के खाने में ये 5 चीजें 
इस्तेमाल करें. कब्ज‍ियत में राहत मिलेगी. आगे की स्लाइड्स में देख‍िये वो 5 चीजें क्या हैं... <br><br>

सुबह-सुबह पेट साफ न हो तो पूरा दिन अच्छा महसूस नहीं होता. यही नहीं कब्ज‍ियत कई दूसरी बीमारियों का कारण भी बनता है. अगर आपको भी अक्सर कांस्ट‍िपेशन की श‍ि‍कायत रहती है तो अपने रोजाना के खाने में ये 5 चीजें इस्तेमाल करें. कब्ज‍ियत में राहत मिलेगी. आगे की स्लाइड्स में देख‍िये वो 5 चीजें क्या हैं...

<span class="readmore_span">अगर आप रोजाना एक सेब खाते हैं तो आपके कब्ज‍ियत की समस्या दूर हो सकती है. एक सेब में 4ः5 ग्राम फाइबर होता है. बता दें कि डायजेशन को ठीक रखने में फाइबर सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.&nbsp; <br></span>

अगर आप रोजाना एक सेब खाते हैं तो आपके कब्ज‍ियत की समस्या दूर हो सकती है. एक सेब में 4ः5 ग्राम फाइबर होता है. बता दें कि डायजेशन को ठीक रखने में फाइबर सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

<span class="readmore_span">पेट की सेहत के लिए संतरा या नारंगी भी बेहद कारगर साबित होता है. एक नारंगी में 4 ग्राम फाइबर होता है और यही नहीं इसमें कैलरी  का स्तर बहुत ही कम होता है. विटामिन सी से भरपूर नारंगी खाने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी. इसमें फ्लेवेनॉल होता है. नारंगी आपकी त्वचा और मा‍नसिक सेहत के लिए भी अच्छा है. <br></span>

पेट की सेहत के लिए संतरा या नारंगी भी बेहद कारगर साबित होता है. एक नारंगी में 4 ग्राम फाइबर होता है और यही नहीं इसमें कैलरी का स्तर बहुत ही कम होता है. विटामिन सी से भरपूर नारंगी खाने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी. इसमें फ्लेवेनॉल होता है. नारंगी आपकी त्वचा और मा‍नसिक सेहत के लिए भी अच्छा है.

<span class="readmore_span">जी हां, आपकी कब्ज‍ियत की समस्या से निपटने में पॉपकॉर्न आपकी मदद कर सकता है. 1 कप पॉपकॉर्न में 1 ग्राम फाइबर होता है. अगर आप इसमें कोई अतिरिक्त फ्लेवर नहीं डालते या बटर नहीं डालते हैं तो यह कैलरी के लिहाज से भी कम होगा.&nbsp; <br></span>

जी हां, आपकी कब्ज‍ियत की समस्या से निपटने में पॉपकॉर्न आपकी मदद कर सकता है. 1 कप पॉपकॉर्न में 1 ग्राम फाइबर होता है. अगर आप इसमें कोई अतिरिक्त फ्लेवर नहीं डालते या बटर नहीं डालते हैं तो यह कैलरी के लिहाज से भी कम होगा. 

<span class="readmore_span">कांस्ट‍िपेशन से परेशान हैं तो रोजाना ओट्स खाना शुरू कर दें. क्योंकि ओट्स खाने से कब्ज‍ियत की परेशानी दूर होती है. एक कप ओट्स में दो ग्राम सोल्यूबल और इनसोल्यूबल फाइबर होते हैं, जो पेट को ठीक रखने में मददगार साबित होता है.&nbsp; <br></span>

कांस्ट‍िपेशन से परेशान हैं तो रोजाना ओट्स खाना शुरू कर दें. क्योंकि ओट्स खाने से कब्ज‍ियत की परेशानी दूर होती है. एक कप ओट्स में दो ग्राम सोल्यूबल और इनसोल्यूबल फाइबर होते हैं, जो पेट को ठीक रखने में मददगार साबित होता है. 

<span class="readmore_span">फ्लैक्स सीड्स यानी कि अलसी का बीज को हम सुपर फूड भी कहते हैं. क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. बेहतर होगा अगर आप इन्हें हल्का सा रोस्ट कर खाएं. एक बड़े चम्मच अलसी में  2 ग्राम फाइबर होता है.&nbsp; <br></span>

फ्लैक्स सीड्स यानी कि अलसी का बीज को हम सुपर फूड भी कहते हैं. क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. बेहतर होगा अगर आप इन्हें हल्का सा रोस्ट कर खाएं. एक बड़े चम्मच अलसी में 2 ग्राम फाइबर होता है. 

<span class="readmore_span">एलोवेरा का उपयोग अक्सर लोग खूबसूरत स्क‍िन और बालों के लिए करते हैं. पर यह आपके पेट की सेहत के लिए उपयोगी है. इसे लैक्सेटिव भी कहते हैं. इसे खाने से कांस्‍ट‍िपेशन की परेशान दूर हो सकती है. <br></span>

एलोवेरा का उपयोग अक्सर लोग खूबसूरत स्क‍िन और बालों के लिए करते हैं. पर यह आपके पेट की सेहत के लिए उपयोगी है. इसे लैक्सेटिव भी कहते हैं. इसे खाने से कांस्‍ट‍िपेशन की परेशान दूर हो सकती है.

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