एडवांस्ड सर्च

नामी ब्रिटिश एक्टर अल्बर्ट फिनी का निधन, 4 बार हुए ऑस्कर के ल‍िए नॉम‍िनेट

Albert Finney dies at 82 मशहूर ब्रिटिश एक्टर अल्बर्ट फिनी का 82 साल की उम्र में निधन हो गया. वे 2011 से किडनी कैंसर से पीडि़त थे.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: महेन्द्र गुप्ता]नई दिल्ली, 08 February 2019
नामी ब्रिटिश एक्टर अल्बर्ट फिनी का निधन, 4 बार हुए ऑस्कर के ल‍िए नॉम‍िनेट Albert Finney with Audrey Hepburn

मशहूर ब्रिटिश एक्टर अल्बर्ट फिनी का 82 साल की उम्र में निधन हो गया. वे किडनी कैंसर से पीड़ित थे. पिछले 8 साल से वे इस बीमारी से जूझ रहे थे. उनके स्पोक्स पर्सन ने उनके निधन की पुष्ट‍ि की. अल्बर्ट 60 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर चुके थे.

ऑस्कर नॉमिनेटेड इस एक्टर का जन्म 1936 में सैल्फोर्ड में हुआ था. उनके पिता एक बुक मेकर थे. उन्हें एक्टर बनने के लिए उनके स्कूल हैडमास्टर ने प्रेरित किया था. फिनी को सबसे पहले पहचान 1960 में आई फिल्म सैटरडे नाइट एंड संडे मॉर्निंग से मिली थे. इसमें वे लीड कैरेक्टर में थे. इसके बाद उन्हें सिनेमा के ओरिजनल यंग मैन के रूप में जाना गया.

फिनी का थिएटर से भी गहरा रिश्ता रहा है. उन्होंने शेक्सपीयर के कई नाटक किए हैं. वे चार बार ऑस्कर अवॉर्ड के लिए भी नॉमिनेट हुए. जिन फिल्मों के लिए उन्हें ये नॉमिनेशन मिला उनमें द टॉम जोन्स, मर्डर ऑन द ऑरिएंट एक्सप्रेस, द ड्रेसर और अंडर द वॉल्कानो शामिल हैं.  फिनी अमेरिका सिनेमा से भी जुड़े रहे. उनके न‍िधन से लंदन से लेकर न्यूयाॅर्क तक शोक की लहर है. दुन‍ियाभर में उन्हें श्रद्घांजल‍ि दी जा रही है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay