एडवांस्ड सर्च

Advertisement

अक्षय की केसरी का पहला लुक, सारागढ़ी के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

सारागढ़ी दिवस के मौके अक्षय ने अपनी फिल्म का फर्स्ट लुक जारी किया. अगले साल होगी रिलीज.
अक्षय की केसरी का पहला लुक, सारागढ़ी के शहीदों को दी श्रद्धांजलि केसरी का फर्स्ट लुक
aajtak.in [Edited By: महेन्द्र गुप्ता]नई दिल्ली, 12 September 2018

अक्षय कुमार की फिल्म केसरी का पहला लुक जारी किया गया है. इसे सारागढ़ी दिवस के मौके पर दर्शकों के बीच लाया गया. अक्षय ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा "सारागढ़ी के शहीदों को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि. आज मेरी पगड़ी भी केसरी, जो बहेगा मेरा वो लहू भी केसरी और मेरा जवाब भी केसरी."

बता दें कि ये फिल्म सारागढ़ी की लड़ाई पर आधारित है. भारतीय सैन्‍य इतिहास में मील का पत्‍थर साबित हुई ये जंग 1897 में 12 सितंबर को लड़ी गई थी. इसी की याद में इस फिल्म का फस्र्ट लुक 12 सितंबर को जारी किया गया है.

सारागढ़ी की जंग 36th सिख (जिसे अब सिख रेजीमेंट की 4th बटालियन के नाम से जाना जाता है) के 21 सैनिक और 10 हजार अफगान कबाइलियों के बीच लड़ी गई थी. इन सभी भारतीय सैनिकों को इंडियन ऑर्डन ऑफ मेरिट से नवाजा  था.

सारागढ़ी, पाकिस्‍तान के NWFP में फोर्ट गुलिस्‍तान और फोर्ट लॉकहार्ट के बीच पड़ने वाली एक पोस्‍ट थी.अफगानों को इस युद्ध में अपने 600 लोग गंवाने पड़े. अफगानों को इस युद्ध में अपने 600 लोग गंवाने पड़े. इस दिन को सिख रेजीमेंट, रेजीमेंटल बैटल ऑनर्स डे के रूप में मनाती है. केसरी को अगले साल 15 अगस्त को रिलीज किय़ा जाएगा.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay