एडवांस्ड सर्च

Sports से सीखें जिंदगी की बाजी जीतने के ये 5 सबक

जानें ऐसे 5 सबक, जो स्‍पोर्ट्स हमें खेल-खेल में सिखा देता है...

Advertisement
aajtak.in
ऋचा मिश्रा नई दिल्‍ली, 06 August 2017
Sports से सीखें जिंदगी की बाजी जीतने के ये 5 सबक विराट कोहली

खेल कोई भी हो, मायने रखती है तो बस एक चीज Sportsman spirit. यही तो एक बात है जो एक बार आपने सीख ली तो फिर जिंदगी के मैदान में बाजी मारने से आपको कोई नहीं रोक सकता. जानें ऐसे 5 सबक जो स्‍पोर्ट्स हमें खेल-खेल में सिखा देता है.

1. हार से सीखना:

स्‍पोर्ट्स आपको सबसे बड़ी चीज जो सिखाता है वो है अपनी हार से सीखना, गिरकर दोबारा एक नई ऊर्जा के साथ उठना. खेल कोई भी हो खिलाड़ी अपने बेस्‍ट शॉट के लिए हर हाल में बस कर गुजरता है, इस बात से बेफिक्र होकर की नतीजा क्‍या होगा.

2. टीम वर्क मैजिक:

खेल कोई भी हो वो आपको टीम के साथ कैसे काम करना है और एक अच्‍छी टीम कैसे बनती है. इस बात को बखूबी‍ सिखा देता है. एक-दूसरे के साथ कैसे माहौल को हेल्‍दी बनाए रखना है आप सीख जाते हैं, जो जिंदगी में लंबी पारी खेलने में काम आता है.

3. खुद को दूसरा मौका देना:

जिंदगी में गलतियां होने के बाद हम सोचते हैं अब सब खत्‍म. हम ये नहीं सोचते कि खुद को एक और मौका तो देकर देखो, क्‍या पता नई राहें आपके इंतजार में हो. वहीं स्‍पोर्ट्स पहले दिन से यही सीखता है कि हमेशा खुद को दूसरा मौका दो. पहला शॉट खराब हुआ तो क्‍या दूसरा हिट होगा.

4. अपनी लिमिट खुद तय करना:

आप कितने काबिल है आमतौर पर हम दूसरों की सोच से तय कर लेते हैं. इतना ही नहीं उसे पत्‍थर की लकीर मानकर अपनी क्षमताओं को भूल जाते हैं. वहीं खेल हर रोज आपको नया चैलेंज देता है और सिखाता है कि आपकी क्षमता कितनी है ये आप सेट करते हैं और उसे हर दिन बढ़ा सकते हैं.

5. हार में खुद को संभालना:

हर दिन आपकी जीत हो ऐसा नहीं हो सकता है. इस सच को मानकर अपनी हार को सकारात्‍मक रूप से अपनाकर आप आगे कैसे बढ़ सकते हैं ये हुनर सिखाता है स्‍पोर्ट्स .

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay