एडवांस्ड सर्च

जरूरी नहीं कि मैं, सलमान और आमिर साथ आएं तो फिल्म हिट होगी: शाहरुख खान

इंडस्ट्री में पिछले 25 साल से सुपरस्टार के ओहदे पर डटे हुए शाहरुख खान ने एक से बढ़कर एक फिल्में की हैं. बॉलीवुड में रोमांस के मामले में शायद ही कोई ऐसा एक्टर हो जो उनकी जगह ले पाने में कामयाब हुआ हो.

Advertisement
aajtak.in
पूजा बजाज / आर जे आलोक मुंबई, 07 December 2015
जरूरी नहीं कि मैं, सलमान और आमिर साथ आएं तो फिल्म हिट होगी: शाहरुख खान शाहरुख खान

इंडस्ट्री में पिछले 25 साल से सुपरस्टार के ओहदे पर डटे हुए शाहरुख खान ने एक से बढ़कर एक फिल्में की हैं. बॉलीवुड में रोमांस के मामले में शायद ही कोई ऐसा एक्टर हो जो उनकी जगह ले पाने में कामयाब हुआ हो. अब शाहरुख एक और रो‍मांटिक फिल्म के जरिए जवां दिलों में फिर से जगह बनाने के लिए तैयार हैं. 18 दिसंबर को रिलीज होने जा रही फिल्म 'दिलवाले' के बारे में शाहरुख ने कई बातें शेयर किए:

फिल्म 'दिलवाले' की रिलीज डेट करीब है, क्या आप उत्साहित हैं?
(हंसते हुए) रिलीज से पहले उत्साह तो नहीं थकान जरूर होती है. अगर आप प्रोड्यूसर हैं तो भागा दौड़ी बहुत होती है, हमारी फिल्म नवंबर के पहले हफ्ते में खत्म होने वाली थी लेकिन आखिर तक चली गई. बड़ी फिल्म भी है. वीएफएक्स, एक्शन, मिक्सिंग सब कुछ थोड़ा लेट हुआ, डबिंग भी हमने परसों ही खत्म की. 14 आर्टिस्ट थे, तो सबके हिसाब से फिल्म पूरी हुई और अब आखिरकार रिलीज के लिए तैयार हैं.

आजकल रिलीज डेट की घोषणा पहले ही कर दी जाती है, क्या यह अच्छी बात है?
बिजनेस है यार, डेट तो देनी पड़ेगी. बिना डेट वाला जमाना चला गया. हम रेड चिलीज में दो बड़े शेड्यूल की शूटिंग के बाद ही फिल्म की रिलीज डेट की घोषणा करते हैं. हम क्लियर हैं, लगभग 40-50% शूटिंग के बाद रिलीज डेट बता देते हैं. जैसे 'रईस' की शूटिंग की डेट भी पहले बता दी थी, वो तो मुझे चोट लग गई नहीं तो वो भी अभी तक पूरी हो चुकी होती. (हंसते हुए) मुझे मालूम होता की चोट लगने वाली है तो मैं पहले 'दिलवाले' पूरी कर लेता. चोट की वजह से सब देरी से हुआ.

आपकी फिल्में तो आपके नाम से ही चल जाती हैं, फिर इतना प्रमोशन क्यों?
देखिये जब हम दर्शकों से बड़ी फिल्मों का वादा करते हैं, तो हम उन्हें बुलाते हैं, मैं मानता हूं कि‍ यही एक ऐसा प्रोडक्ट है जो आप बिना देखे ही खरीदते हैं. यह कारण है कि‍ फिल्म से पहले दर्शकों को बता देते हैं की आखिर फिल्म क्या है. उसके बाद दर्शकों को अपना पैसा खर्च करने का अपना फैसला होता है. मैं उन्हें चीट नहीं करना चाहता. फिल्म अच्छी हो तो लोग जरूर देखने जाते हैं. कोई ना कोई इस वक्त 1000 रुपये जमा कर रहा होगा कि वो इस फिल्म को देख सके, मैं चाहूंगा की वो ट्रेलर के हिसाब से फिल्म को जांच ले और फिर फिल्म देखे. रेड चिलीज में हम अपने दर्शकों का ख्याल रखते हैं.

50 की उम्र में भी आप इतने यंग दिखते हैं?
जब 'गेरुआ' रिलीज हुआ तो किसी ने कमेंट किया था कि‍ मैंने फेस लिफ्ट कराया है. मैं बस यही कहना चाहूंगा की मेरा फ्रेम काफी यंग है, मैं हेयरी नहीं हूं, बॉय जैसा चेहरा है. यह मेरे लिए बड़ी बात है. मैं और मेरा बेटा एक जैसे लगते हैं. काम बहुत करता हूं. मैं खाना ज्यादा नहीं खाता, पार्टी बहुत नहीं करता, शराब नहीं पीता, कसरत कर लेता हूं. मुझे मीठा खाने की आदत नहीं है. काफी नियमित हूं. फिल्मों में हम बस क्लीन अप करा लेते हैं. फैन फिल्म में 24 और 45 की उम्र के दो किरदार कर रहा हूं. बस यही बात है की खुश रहता हूं.

आप क्रिएटिव रूप से भी फिल्मों से जुड़ते हैं.
हां, जरूरी है. मैं जब मुंबई आया था तो हेमा जी भी समझती थीं कि‍ मैं काफी सीरियस लड़का हूं लेकिन जब उन्होंने मुझे डांस करते हुए देखा तो खुश हुईं. आपको पता है हम (मैं और आदित्य चोपड़ा) 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' की जगह एक गंभीर फिल्म 'औजार' बनाने जा रहे थे, लेकिन आदित्य ने पहले 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' बना दी, जो आज तक चल रही है. तो जब मैं आदित्य से 'औजार' के बारे में पूछता हूं तो वो कहता है कि‍ एक और लव स्टोरी बना लेते हैं क्योंकि लोग आपसे एक तरह की फिल्म चाहते हैं. तो इसलिए बैलेंस जरूरी है. एक फिल्म बनाने में 150 दिन लगते हैं. मैं प्रोड्यूसर के रूप में बड़ी फिल्में बनाता रहूंगा और बाकी कम दिनों वाली फिल्में भी करता जाऊंगा.

दो फिल्में ('दिलवाले' और 'बाजीराव मस्तानी') एक साथ आ रही हैं, इस बारे में आप क्या कहना चाहेंगे?
'दिल' और 'गदर' भी साथ आई थी, ओपनिंग नहीं मिली लेकिन सोमवार के बाद लोगों ने दोनों को पसंद कि‍या. सबने मेहनत की है, आशा है की लोग आएं और दोनों फिल्में देखें. इस बात को इतना सीरियस नहीं लेना चाहिए.

आप आनंद एल राय की फिल्म कर रहे हैं?
अभी तक तय नहीं हुआ है, 'दिलवाले' पूरी हो गई है, 'फैन' की शूटिंग पूरी हो चुकी है, अब सिर्फ 'रईस' की शूटिंग बची है और बाद में गौरी की फिल्म करेंगे.

फिल्म की फीस कैसे निर्धारित होती है?
मेरी फीस फिल्म के रिलीज होने के बाद निर्धारित होती है. अगर मैं फिल्म प्रोड्यूसर हूं तो पूरा रिस्क लेता हूं. मैंने कभी किसी से नहीं कहा कि‍ फिल्म के प्रॉफिट में मुझे अपना हिस्सा चाहिए. फिल्म बनने के बाद मैं प्रोड्यूसर से कह देता हूं कि‍ आप निर्धारित कर लीजिये. मैं तो हर फन में माहिर हूं , टीवी, डांस, होस्ट, सब कर लेता हूं.

फिल्म का टाइटल 'दिलवाले' पहले से ही था?
कहानी मुझे रोहित ने सुनाई और फिल्म सिर्फ काजोल के किरदार 'मीरा' के साथ आगे बढ़ती है. रोहित ने कहा-'मैं काजोल को फिल्म में लेना चाहता हूं और अगर वो इसके लिए हां कहती हैं तो फिर फिल्म का टाइटल मेरे जहन में है.' मैंने रोहित को पूछा, क्या टाइटल है, तो उसने कहा कि‍ बाद में बताएगा. फिर कुछ दिनों के बाद मैं यशराज फिल्म्स में शूटिंग कर रहा था तब रोहित स्क्रिप्ट पूरी करके आया और कहा- 'सर फिल्म की कहानी तैयार है आप काजोल को सुना दो और अगर उन्होंने हां कह दिया तो फिल्म का नाम 'दिलवाले' रखेंगे.' फिर काजोल ने भी हां कह दिया और फिल्म बन गई.

आपको बॉलीवुड की सबसे बेस्ट बात क्या लगती है?
यहां बहुत सारे क्रिएटिव लोग हैं जो बेहतरीन और अलग-अलग तरह की फिल्में बनाते हैं. भारत में इसीलिए सुपर स्टारडम है.

आप खुद को कैसा इंसान मानते हैं?
मैं बचपन में काफी शर्मीला था, लोग घर आते थे तो मैं छुप जाया करता था, फिर मां मुझे लोगों से मिलने के लिए बुलाती थी. आज भी अगर मैं पब्लिक में जाता हूं और मेरे जानने वाले लोग नहीं होते मुझे बड़ी शर्म आती है. ये सब कुछ मैं फिल्मी पर्दे पर कर लेता हूं. मैं घर में भी पूरे कपड़ों में ही कमरे से बाहर निकलता हूं.

आपको आमिर और सलमान को लेकर फिल्म बनाई जा सकती है, वो तो सबसे बड़ी हिट फिल्म होगी ?
ये काफी मुश्किल फिल्म होगी. कभी-कभी कहते हैं न कि‍ सबसे खूबसूरत आंख, नाक, कान, बाल लेकर जब आप कुछ बनाते हो तो कोई जरूरी नहीं है कि‍ अच्छा चेहरा बन जाए. मैंने 25 साल में यही सीखा है कि‍ बिग हिट फिल्म एक अच्छी फिल्म होती है, उसमें चाहे कोई भी स्टार कास्ट हो. यही सोच आमिर और सलमान की भी होगी, हम अच्छी कहानी परोसने की कोशिश करते हैं जिसे दर्शक पसंद करें. हम बेस्ट फिल्म की नहीं, अच्छी कहानी दिखाने की कोशिश करते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay