एडवांस्ड सर्च

आपको पता है अभिनेत्री 'नीतू सिंह' का असली नाम ये था......

70 और 80 के दशक की बेहद खूबसूरत और बेहतरीन अदाकाराओं में से एक मानी जाने वाली नीतू सिंह का आज यानी 6 जुलाई को जन्मदिन है.

Advertisement
आर जे आलोक [Edited by: पूजा बजाज]मुंबई, 08 July 2015
आपको पता है अभिनेत्री 'नीतू सिंह' का असली नाम ये था......

70 और 80 के दशक की बेहद खूबसूरत और बेहतरीन अदाकाराओं में से एक मानी जाने वाली नीतू सिंह का आज यानी 6 जुलाई को जन्मदिन है. फिल्म 'कस्मे वादे', 'काला पत्थर', 'द ग्रेट गैम्बलर', 'अमर अकबर एंथनी', 'रफू चक्कर' और 'कभी कभी' जैसी फिल्मों में अभि‍नय करने वालीं नीतू सि‍हं का जन्म‍ 6 जुलाई, 1958 को दिल्ली में हुआ. आइए उनके जन्मदिन पर जानें उनके बारे में कुछ खास बातें:

1. नीतू कपूर का जन्म 8 जुलाई 1958 को दिल्ली में हुआ था.

2. खबरों के मुताबिक नीतू सिंह का असली नाम 'सोनिया सिंह' था लेकिन फिल्मों में आने के बाद इनका नाम 'नीतू सिंह' हो गया और अभिनेता ऋषि कपूर के साथ शादी के बाद 'नीतू कपूर' बन गईं. कुछ जगहों पर नीतू सिंह का असली नाम 'हरमीत कौर' भी बताया जाता है.

3. नीतू सिंह ने बचपन में ही एक्टिंग शुरू कर दी थी, 60 के दशक में उन्होंने 'दो कलियां', 'पवित्र पापी' और 'वारिस' जैसी फिल्में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में की थी और उन दिनों इनका स्क्रीन नेम 'बेबी नीतू' या 'बेबी सोनिया' हुआ करता था.

4. नीतू बचपन में उन दिनों की मशहूर अभिनेत्री वैजंतीमाला के डांस स्कूल की स्टूडेंट थी और वहीं से वैजंतीमाला ने नीतू को फिल्म 'सूरज' में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में काम करने को कहा.

5. फिल्म 'रानी और लालपरी' में नीतू कपूर की मां 'राजी सिंह' ने ऑन स्क्रीन भी नीतू की मां का किरदार निभाया था.

6. नीतू कपूर की शादी ऋषि कपूर से 13 अप्रैल 1979 को हुई थी और फिर उन्होंने एक्टिंग छोड़ दी थी. बाद में कई सालों के बाद फिल्म 'लव आज कल' से नीतू कपूर ने एक्टिंग करियर दोबारा शुरू किया.

7. नीतू सिंह ने अभिनेता जीतेन्द्र की फिल्म 'वारिस' में चाइल्ड आर्टिस्ट का किरदार निभाया था और कई सालों के बाद 70 के दशक में जीतेन्द्र के साथ ही 'प्रियतमा' में लीड रोल किया था.

8. खबरों के मुताबिक 1975 में नीतू कपूर सबसे व्यस्त अदाकारा मानी जाती थी और लगभग 85 फिल्में उनके हाथ में थी और उनमें से अधिकतर ऋषि कपूर, रणधीर कपूर और शशि कपूर के साथ थी.

9. फिल्म 'बेशर्म' में नीतू कपूर ने बेटे रणबीर कपूर के साथ पहली बार काम किया था.

10. नीतू कपूर ने धर्मेन्द्र, जीतेन्द्र, अमिताभ बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा, ऋषि कपूर, शशि कपूर जैसे एक्टर्स के साथ कई फिल्में की हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay