एडवांस्ड सर्च

'कल्याणजी-आनंदजी' के 'कल्याणजी' को हैप्पी बर्थडे

हिंदी फिल्मों के इतिहास में संगीत का जिक्र आते ही 'कल्याणजी आनंदजी' का जिक्र भी जरूर होता है, जिन्होंने 'डॉन', 'बैराग', 'सरस्वतीचन्द्र', 'त्रिदेव', 'सफर' जैसी बेहतरीन फिल्मों को संगीत से सजाया है और 1975 की फिल्म 'कोरा कागज' के लिए इस जोड़ी को फिल्मफेयर अवार्ड से भी नवाजा था.

Advertisement
आरजे आलोक [edited by: दीपिका शर्मा]मुंबई, 30 June 2015
'कल्याणजी-आनंदजी' के 'कल्याणजी' को हैप्पी बर्थडे कल्याणजी

हिंदी फिल्मों के इतिहास में संगीत का जिक्र आते ही 'कल्याणजी आनंदजी' का जिक्र भी जरूर होता है, जिन्होंने 'डॉन', 'बैराग', 'सरस्वतीचन्द्र', 'त्रिदेव', 'सफर' जैसी बेहतरीन फिल्मों को संगीत से सजाया है और 1975 की फिल्म 'कोरा कागज' के लिए इस जोड़ी को फिल्मफेयर अवार्ड से भी नवाजा था. इसी जोड़ी में से आज कल्याणजी का जन्मदिन है, आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें.

1: कल्याणजी का जन्म गुजरात के कच्छ जिले में 30 जून 1928 को हुआ था.

2: कल्याण जी का पूरा नाम 'कल्याणजी वीरजी शाह' था.

3: कल्याणजी ने अपने म्यूजिक करियर की शुरुआत क्लेवायलीन बजाकर किया था, यह वही वाद्ययंत्र है जिससे 1954 में आई फिल्म 'नागिन' में फेमस 'नागिन बीन' बजाय गया था हालांकि उस फिल्म में म्यूजिक हेमंत कुमार ने दिया था.

4: कल्याणजी ने अपने भाई आनंदजी के साथ मिलकर 'कल्याणजी वीरजी एंड पार्टी' के नाम से एक आर्केस्ट्रा कंपनी बनाई थी जो मुंबई और देश के बाहर भी म्यूजिकल शो किया करती थी और यह भारत की इस तरह की पहली आर्केस्ट्रा कंपनी मानी जाती है.

5: कल्याणजी आनंदजी के लाइव शो में बहुत सारे बड़े बड़े स्टार्स परफॉर्म किया करते थे जैसे- अमिताभ बच्चन, गोविंदा, जॉनी लीवर , सुदेश भोसले इत्यादि.

6: उस जमाने में एस डी बर्मन, हेमंत कुमार. मदन मोहन, नौशाद, जैसे बड़े-बड़े दिग्गज इंडस्ट्री में थे उधर उनके बीच अपना मुकाम बनाना बहुत ही मुश्किल काम था लेकिन अपने भाई के साथ मिलकर कल्याणजी ने अपनी पहली फिल्म 'सम्राट चन्द्रगुप्त' में म्यूजिक दिया जिसे काफी सराहा गया. उस फिल्म का गीत 'चाहे पास हो' लोगों की जुबान पर चढ़ गया था.

7: कल्याणजी के बेटे 'विजु शाह' हैं जिन्होंने खुद कई फिल्मों जैसे- मोहरा, त्रिदेव, गुप्त आदि में संगीत दिया है.

8: कल्याणजी आनंदजी ने 70 के दशक में एक म्यूजिक और डांस अकादमी 'वंडर किड्स' बनाया था जिसके टैलेंट भी कल्याणजी आनंदजी के साथ स्टेज पैर परफॉर्म किया करते थे. इस अकादमी से अल्का याग्निक, साधना सरगम, सोनाली वाजपेयी, सुनिधि चौहान और आदित्य नारायण भी ताल्लुक रखते हैं.

9: कल्याणजी आनंदजी ने एक साथ मिलकर लगभग 250 फिल्मों में संगीत दिया है जिसमें से 17 फिल्में गोल्डन जुबली और 39 सिल्वर जुबली फिल्में थी.

10: कल्याणजी आनंदजी ने कई सारे सिंगर्स का करियर बनाने में बड़ा योगदान दिया है जैसे मनहर उदास, अल्का याग्निक, कुमार सानु, उदित नारायण, साधना सरगम, सपना मुखर्जी, सुनिधि चौहान इत्यादि.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay