एडवांस्ड सर्च

डायरेक्टर मेहुल कुमार को जन्मदिन पर जानें उनके बारे में खास बातें

बॉलीवुड को बेहतरीन फिल्में देने वाले डायरेक्टर मेहुल कुमार का आज यानी कि1 जुलाई को जन्मदिन है.

Advertisement
आर जे आलोक [Edited by: पूजा बजाज]मुंबई, 01 July 2015
डायरेक्टर मेहुल कुमार को जन्मदिन पर जानें उनके बारे में खास बातें Mehul Kumar

बॉलीवुड को बेहतरीन फिल्में देने वाले डायरेक्टर मेहुल कुमार का आज यानी कि1 जुलाई को जन्मदिन है.

मेहुल कुमार ने 'क्रांतिवीर' और 'तिरंगा' जैसी बेहतरीन फिल्में बनाई. मेहुल कुमार ने अपनी फिल्मों में अमिताभ बच्चन , नसीरुद्दीन शाह, फिरोज खान, राज कुमार, गोविंदा, नाना पाटेकर जैसे एक्टर्स के साथ काम किया है. आइए जानते हैं मेहुल कुमार के बारे में कुछ खास बातें:

1. मेहुल कुमार का जन्म 1 जुलाई 1949 को मुंबई में हुआ था.

2. मेहुल कुमार ने अपने करियर की पहली फिल्म दो भाषाओं हिंदी और गुजराती में एक साथ बनायी थी जिसका गुजराती नाम 'जनम जनम ना साथी' और हिंदी नाम 'फिर जनम लेंगे हम' था. इन फिल्मों को आमिर खान के पिता ताहिर हुसैन ने प्रोड्यूस किया था.

3. पहली फिल्म के सुपरहिट हो जाने के बाद मेहुल ने बैक टू बैक 18 गुजराती फिल्मों की सीरीज बनाई जिनमें से ज्यादातर फिल्में सुपरहिट रहीं.

4. मेहुल ने 1982 में अपनी दूसरी हिंदी फिल्म 'अनोखा बंधन' शुरू की और बाद में लगातार हिंदी फिल्म बनाते रहे.

5. मेहुल कुमार ने अपने करियर में धर्मेन्द्र, जीतेन्द्र, अनिल कपूर, मिनाक्षी, शबाना आजमी, माधुरी दीक्षित, शत्रुघ्न सिन्हा, मेहमूद, और फिरोज खान जैसे दिग्गजों को भी डायरेक्ट किया.

6. मेहुल कुमार की 1987 में आई फिल्म 'मरते दम तक' ने सिल्वर जुबली मनाई थी जिसके सितारे राजकुमार, गोविंदा और फराह थे.

7. मेहुल ने 1992 में हिट फिल्म 'तिरंगा' बनाई थी जो की राजकुमार और नाना पाटेकर के साथ एक अनोखी फिल्म बन गई और अक्सर स्वतंत्रता दिवस या गणतंत्र दिवस पर यह फिल्म आज भी टीवी पर दिखाई जाती है.

8. मेहुल कुमार की 1993 में आई फिल्म 'क्रांतिवीर' को दर्शकों ने काफी सराहा, इस फिल्म के डायलॉग्स भी काफी फेमस हुए इस फिल्म के लिए नाना पाटेकर को नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

9. क्रांतिवीर के बाद मेहुल कुमार ने अमिताभ बच्चन की प्रोडक्शन कंपनी ABCL की पहली फिल्म 'मृत्युदाता' डायरेक्ट की थी लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नहीं चल सकी. अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म के साथ 5 साल बाद के वापसी की थी.

10. मृत्युदाता के फ्लॉप होने के बाद भी मेहुल ने अपनी अगली फिल्म 'कोहराम' में अमिताभ बच्चन और नाना पाटेकर के साथ काम किया वैसे तो फिल्म ने कुछ खास बिजनेस नहीं किया लेकिन आज भी इसकी अनोखी कास्टिंग और कहानी सबके जहन में है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay