एडवांस्ड सर्च

एडमिशन लेने में ये Apps करेंगे आपकी मदद

एडमिशन के इस मौसम में आपका स्मार्टफोन आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. आप अपने स्मार्टफोन पर एडमिशन की जानकारी पाने ले सकते हैं इन Apps की मदद...

Advertisement
aajtak.in
अदिति पै [Edited By: स्नेहा]नई दिल्ली, 09 June 2015
एडमिशन लेने में ये Apps करेंगे आपकी मदद symbolic image

एडमिशन के इस मौसम में आपका स्मार्टफोन आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. आप अपने स्मार्टफोन पर एडमिशन की जानकारी पाने ले सकते हैं इन Apps की मदद...

1. दिल्ली यूनिवर्सिटी, अंडरग्रेजुएट एडमिशन ऐप:
यह आपके स्मार्टफोन पर एक डिजिटल हैंडबुक है जो दिल्ली यूनिवर्सिटी के बारे में जानकारी देती है. यह मोबाइल ऐप डीयू के विभिन्न अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के बारे में विस्तार से जानकारी देती है. इसके अलावा यह एडमिशन शेड्यूल और उसकी समय सीमा, कट-ऑफ और नए कोर्सों तथा डीयू के तहत आने वाले नए कॉलेजों के बारे में सारी सूचनाएं देती है.

यूएसपी: कटऑफ की ताजा जानकारी दी जाती है
खर्च: मुफ्त

2. ईप्रवेश:
अगर आप उन 371 संस्थानों (ज्यादातर पुणे में स्थित) में से किसी एक में दाखिला लेना चाहते हैं, जो उनके समूह का हिस्सा हो तो यह पोर्टल और ऐप दाखिले में लगने वाला आपका समय बचाती है. यह दाखिले की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर देती है और समय तथा खर्च घटाती है. इसकी सूची में स्कूलों से लेकर पोस्टग्रेजुएट डिग्री कॉलेजों और तमाम डिस्टेंस लर्निंग कोर्स होने से यह पोर्टल अब तक 2 लाख एडमिशन करा चुका है. समय सीमा के बारे में मदद के साथ इनमें प्रवेश की तारीखों और फीस की भी पूरी जानकारी है.

यूएसपी: एडमिशन की समय सीमा और फीस की ताजा जानकारी दी जाती है.
खर्च: मुफ्त, प्रवेश की फीस अलग-अलग हो सकती है

टॉपर
चाहे प्री-मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी करनी हो या आइआइटी-जेईई के बारे में विस्तृत जानकारी लेनी हो, यह मोबाइल ऐप और पोर्टल आपको ऑनलाइन जानकारी देता है और आपका दिशा-निर्देशन करता है. इसमें प्रश्नपत्रों का अभ्यास भी कराया जाता है और रिपोर्ट दी जाती है, जिसकी तुलना आप अपने दूसरे साथियों से कर सकते हैं. इसमें एनईईटी, एम्स और एएफएमसी परीक्षाओं के साथ अन्य परीक्षाओं के प्रश्नों का गहन डेटाबेस उपलब्ध है. इसके अलावा फाउंडेशन कोर्सों के लिए 12,000 प्रश्नों का भंडार भी है.

यूएसपी: तत्काल फीडबैक मिलता है और आप अपने संदेहों को दूर करने के लिए 'एक आइआइटियन' से पूछ सकते हैं.
खर्च: मुफ्त ऐप

कीम सहायी
अगर आप केरल में किसी प्रोफेशनल कोर्स के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो कीम सहायी डाउनलोड करें. यह एक नई मोबाइल ऐप है, जिसे पालक्काड में एनसीसी कॉलेज के दूसरे वर्ष के स्टूडेंट्स ने लॉन्च किया है. यह ऐप केरल के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों के बारे में जानकारी देती है. इसमें राज्य के 216 कॉलेजों में अंतिम रैंक की स्थिति, कॉलेज के प्रॉस्पेक्टस और एक साल पहले के प्रश्नपत्र उपलब्ध हैं.

यूएसपी: एडमिशन में मदद के लिए उन्होंने एक हेल्पलाइन भी शुरू की है
खर्च: मुफ्त

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay