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टीम इंडिया की हार से टेंशन में करोड़ों फैंस, ये टिप्स कम करेंगे तनाव

aajtak.in
11 July 2019
टीम इंडिया की हार से टेंशन में करोड़ों फैंस, ये टिप्स कम करेंगे तनाव
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आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2019 की खिताबी दौड़ से बाहर हो गई. कीवियों से मिली इस हार को ना तो टीम इंडिया पचा पा रही है और ना ही कोई भारतीय क्रिकेट फैन. न्यूजीलैंड से हारने के बाद भारतीय फैंस इतने निराश हैं कि तनाव की वजह से उन्हें हार्ट अटैक तक आ रहे हैं. ऐसा ही एक मामला बिहार में भी सुनने को मिला.
(Image Credit-ICC)
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तनाव न सिर्फ आपके मस्तिष्क बल्कि शरीर की आंतरिक प्रणाली को भी बहुत बड़ा नुकसान पहुंचाता है. 'द अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन' ने तनाव का मानव शरीर की आंतरिक प्रणाली पर क्या असर पड़ता है इसके बारे में विस्तार से बताया है. आइए जानते हैं तनाव लेने से शरीर पर क्या बुरा असर पड़ता है और उससे कैसे बचा जा सकता है.
(Image Credit-ICC)
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नर्वस सिस्टम-
शारीरिक या मानसिक रूप से अधिक तनाव लेने पर शरीर को अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल उससे निपटने में करना पड़ता है. जिसे मेडिकल भाषा में फाइट या फ्लाइट रिस्पांस कहा जाता है. इसमें नर्वस सिस्टम एडरनल ग्लैंड को एड्रेनालिन और कॉर्टिसोल छोड़ने के निर्देश देते हैं. इन हार्मोन्स की वजह से व्यक्ति के दिल की धड़कन बढ़ जाती है और उसका बीपी बढ़ जाता है. जिसकी वजह से पाचन क्रिया प्रभावित होने के साथ रक्त के प्रवाह में ग्लूकोज का स्तर तेजी से बढ़ता है.
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मांसपेशियां-
तनाव की वजह से व्यक्ति को मांसपेशियों में खिंचाव महसूस हो सकता है. जिसकी वजह से उसे सिरदर्द, माइग्रेन या उसके शरीर में मांसपेशियों और हड्डियों से जुड़े परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं.
(Getty Images)
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श्वास संबंधी-
तनाव की स्थिति में कई लोगों को सांस लेने में दिक्कत महसूस हो सकती है. जिसकी वजह से कई बार लोगों को पैनिक अटैक भी आ जाते हैं.
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दिल के लिए खतरा-
कई बार तनाव लेने से हार्ट रेट बढ़ जाती है. जिसकी वजह से हृदय की मांसपेशियां सिकुड़ने के साथ शरीर के दूसरे हिस्से में रक्त ले जाने वाली रक्त वाहिकाओं में अवरोध उत्पन्न होने लगता है. जिसकी वजह से दिल का दौरा पड़ने की आशंका बढ़ जाती है.
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इम्यून सिस्टम-
तनाव की स्थिति में शरीर की ऊर्जा का एक बहुत बड़ा भाग उससे निपटने में लग जाता है. जिसकी वजह से शरीर का इन्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है.
(Getty Images)
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तनाव से निपटने के उपाय-
स्ट्रेस बॉल का इस्तेमाल करें-
जब कभी आप तनाव में हो तो स्ट्रेस टॉय जैसा कि स्ट्रेस बॉल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से तनाव कम होता है और मन खुश रहता है.
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गहरी सांसें लें-
आपने अक्सर डॉक्टरों को भी तनाव कम करने के लिए गहरी सांस लेने की सलाह देते हुए सुना होगा. ऐसा करने से तनाव कम होता है और ब्लड प्रेशर, दिल की धड़कन भी नियंत्रित रहती है.
(Pixabay Image)
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मेडिटेशन-
आप तनाव से जुझ रहे हो या नहीं, लेकिन रोजाना मेडिटेशन आपकी सेहत को बनाए रखने में आपकी मदद करता है. ऐसा करने से आप सकारात्मक बने रहते हैं. जो कि एक स्वस्थ और तनाव रहित जीवन के लिए बेहद जरूरी है.
(Pixabay Image)
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पता करें आपके तनाव की वजह क्या है-
जब कभी आपको तनाव हो तो उसके पीछे की वजह जानने की कोशिश करें. तनाव की वजह मिलते ही उसे खत्म करने की कोशिश करें. आपके ऐसा करने से आपके जीवन से तनाव हमेशा के लिए दूर हो जाएगा. रही बात कल के मैच में मिली हार की तो खेल में हार और जीत तो लगी रहती है. उसे सिर्फ एक खेल की तरह लें. तनाव पास नहीं फटकेगा.
(Pixabay Image)
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