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वजन घटाना चाहते हैं तो रोज खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, नहीं करनी पड़ेगी डाइटिंग

aajtak.in
18 October 2019
वजन घटाना चाहते हैं तो रोज खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, नहीं करनी पड़ेगी डाइटिंग
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ड्राई फ्रूट्स खाना सभी को पसंद होता है. ये सेहत के लिए अच्छे होने के साथ फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं इसके बावजूद बहुत कम लोग ही रोजाना ड्राई फूट्स खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि हेल्दी होने के साथ ही ड्राई फ्रूट्स तेजी से वजन भी घटाते हैं. आइए जानते हैं कौन से ड्राई फ्रूट्स खाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं.

वजन घटाना चाहते हैं तो रोज खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, नहीं करनी पड़ेगी डाइटिंग
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बादाम

दूसरे नट्स के मुकाबले बादाम में सबस ज्यादा फाइबर पाया जाता है. इसके अलावा बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है, जो कि एक स्ट्रॉंग ऐंटि-ऑक्सीडेंट है. बादाम वजन घटाने बहुत सहायक है. एक रिसर्च के अनुसार, अपनी डाइट में बादाम शामिल करने वालों का वजन जल्दी घटता है. इसके अलावा ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. वजन कम करना है तो एक दिन में आठ से दस भीगे हुए बादाम खाएं.

वजन घटाना चाहते हैं तो रोज खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, नहीं करनी पड़ेगी डाइटिंग
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पिस्ता

बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि पिस्ता खाकर भी वजन घटाया जा सकता है. एक पिस्ते में चार से भी कम कैलोरी होती है. ये हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है क्योंकि इसे खाने से ब्लड क्लॉटिंग नहीं होती है. इसमें विटामिन ई भी होता है, जो शरीर को मजबूती देता है. ये बॉडी से एक्सट्रा फैट हटाकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है जिससे आपका वजन तेजी से घटता है.

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किशमिश

वजन घटाने में किशमिश से अच्छा स्नैक कुछ और नहीं हो सकता. सूखे अंगूर में अच्छे और स्ट्रॉंग कैमिकल पाए जाते हैं जिससे जल्दी भूख नहूीं लगती है. किशमिश में ग्लूकोज होता है जिसे खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो कि कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है. रोजाना किशमिश खाने से पाचन क्रिया में सुधार आता है.

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खजूर

खजूर में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और फैट्स के अलावा काफी मात्रा में फाइबर और असेंशियल फैटी ऐसिड्स पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं. हर दिन 4-5 खजूर भी जरूर खाएं. वजन घटाने के अलावा खजूर को ब्लड शुगर रेग्युलेशन में भी कारगर माना गया है. इन सबके अलावा खजूर में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है.

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अखरोट

ऐंटिऑक्सिडेंट से भरपूर अखरोट दिल की बीमारियों, कैंसर, जल्दी बुढ़ापा आ जाना जैसी समस्याओं से दूर रखता है. इनमें ओमेगा-3 फैटी ऐसिड भी पाया जाता है, जो कि बॉडी के लिए अच्छा होता है. इसमें भी हेल्दी अनसैचुरेटिड फैट होते हैं. अपनी डाइट में हर दिन एक से दो अखरोट शामिल करें. वजन कम करने के अलावा अखरोट आंखों और बालों के लिए भी फायदेमंद है.
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