एडवांस्ड सर्च

Advertisement

मोटापे की दुश्मन ये 5 चीजें, रोजे के दौरान डाइट में जरूर करें शामिल

aajtak.in [Edited by: मंजू ममगाईं]
15 May 2019
मोटापे की दुश्मन ये 5 चीजें, रोजे के दौरान डाइट में जरूर करें शामिल
1/9
अक्सर लोगों को यह वहम होता है कि कम खाने या व्रत रखने से वो धार्मिक प्रतिबद्धताएं पूरी करने के साथ-साथ सेहतमंद (पतले) भी हो जाएंगे तो यह सही नहीं है. अगर अपने मोटापे से निजात पाना चाहते हैं तो रोजे के दौरान सहरी और इफ्तार करते समय डाइट में शामिल करें ये खास चीजें. आइए जानते हैं आखिर क्या हैं वो खास चीजें जो फिट रहने के आपके सपने को जल्द पूरा कर सकती हैं.
मोटापे की दुश्मन ये 5 चीजें, रोजे के दौरान डाइट में जरूर करें शामिल
2/9
खजूर-
रोजे के दौरान सबसे ज्यादा खजूर का सेवन किया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन A और B के अलावा फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम समेत कई अन्य फाइबर भी पाए जाते हैं. खजूर को दूध में उबालकर खाने से भूख कम लगती है. जिसकी वजह से आप हेल्दी बने रहते हैं.
मोटापे की दुश्मन ये 5 चीजें, रोजे के दौरान डाइट में जरूर करें शामिल
3/9
ड्राय फ्रूट्स-
ड्राय फ्रूट्स में काफी मात्रा में हेल्दी फेट्स, विटामिन्स और मिनरल मौजूद होते हैं. इसे खाने से व्यक्ति को दिनभर रोजा रखने के लिए एनर्जी मिलने के साथ भूख भी कम लगती है.
मोटापे की दुश्मन ये 5 चीजें, रोजे के दौरान डाइट में जरूर करें शामिल
4/9
मूंगफली-
मूंगफली का वैज्ञानिक नाम ऐराकिस हाय्पोजिया (Arachis Hypogaea) है. इसे एक तरह का मेवा ही माना जाता है. मूंगफली में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैट और अधिक कैलोरी होने के बावजूद इसका सेवन करने से व्यक्ति का वजन नहीं बढ़ता है. इसका सेवन करने से भूख कम लगती है.मूंगफली में नॉनवेज की अपेक्षा 1.3% , अंडों से 2.5% और फलों की अपेक्षा 8 गुना ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. हालांकि, मूंगफली खाने का चलन सर्दी के मौसम में है, ऐसे में जहां मौसम ठंडा हो वहां रमजान के दौरान मूंगफली खाई जा सकती है.
मोटापे की दुश्मन ये 5 चीजें, रोजे के दौरान डाइट में जरूर करें शामिल
5/9
तरबूज-
गर्मियों में सबसे ज्यादा अगर किसी फल का सेवन किया जाता है तो वो तरबूज है. तरबूज में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसकी वजह से व्यक्ति को देर तक प्यास नहीं लगती. इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, लाइकोपिन, आक्सीडेंट और विटामिन A और C भी काफी मात्रा पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट बनी रहती है.
मोटापे की दुश्मन ये 5 चीजें, रोजे के दौरान डाइट में जरूर करें शामिल
6/9
संतरा-
संतरा थियामिन, विटामिन सी और फोलेट का मुख्य सोर्स है. इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म फास्ट होता है. इसका सेवन करने से मीठा खाने की क्रेविंग नहीं होती है. मोटापा दूर करने के लिए इस फल को सबसे अच्छा माना गया है.

मोटापे की दुश्मन ये 5 चीजें, रोजे के दौरान डाइट में जरूर करें शामिल
7/9
बादाम-
बादाम में प्रचुर मात्रा में हेल्दी फैट्स, एंटीऑक्सिडेंट्स,विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसमें मौजूद हाई फैट के बावजूद बादाम को मोटापे से निजात पाने के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है. इसका रोजाना सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म दुरूस्त होता है. इसमें मौजूद मोनोसेच्युरेटेड फैट्स भूख को रोककर पेट को लंबे समय तक भरे रहने का एहसास करवाते हैं. जिसकी वजह से व्यक्ति को भूख कम लगती है और वो कम खाता है.
मोटापे की दुश्मन ये 5 चीजें, रोजे के दौरान डाइट में जरूर करें शामिल
8/9
सहरी और इफ्तार करते समय रखें इन बातों का ध्यान
-रमजान के दौरान ज्यादातर लोग पापड़ या चिप्स खाना ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन अगर आप मोटापे से निजात पाना चाहते हैं तो  बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए कम तेल वाली चीजों का सेवन करें. बॉडी डिटॉक्स होने पर आपका वजन कम होने लगता है. इसका मतलब वजन घटाने के लिए अधिक तली हुई चीजों का सेवन करने से बचें.

मोटापे की दुश्मन ये 5 चीजें, रोजे के दौरान डाइट में जरूर करें शामिल
9/9
सहरी और इफ्तार करते समय रखें इन बातों का ध्यान
-रोजे के दौरान खाने में एंटीऑक्सीडेंट फूड्स फल, सब्जी, जूस आदि का ज्यादा सेवन करना चाहिए. ये आपकी बॉडी में अनावश्यक फैट जमा होने से रोकते हैं और शरीर में मेटाबॉलिज्म को फास्ट बनाए रखते हैं.
-ध्यान रखें वजन कम थोड़ा खाने से नहीं बल्कि हेल्दी खाने से होता है.   
Advertisement
Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay