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Nutrition Week: न्यूट्रीशन का राजा है 'रेनबो फूड', डाइट में करें शामिल

aajtak.in
06 September 2019
Nutrition Week: न्यूट्रीशन का राजा है 'रेनबो फूड', डाइट में करें शामिल
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World Nutrition Week हर साल 1 से 7 सितंबर के बीच मनाया जाता है. लोगों को न्यूट्रीशन के प्रति जागरुक करने के लिए इस वीक को सेलिब्रेट किया जाता है. न्यूट्रीशन का मुख्य स्त्रोत हमारे खान-पान में ही छुपा है. विटामिन और पोषण से भरपूर भोजन के लिए हमें अपने आहार में वो चीजें भी शामिल करनी पड़ती हैं जो हमें पसंद नहीं. आपको अपनी डाइट में सात रंग के आहार शामिल करने चाहिए. ये आपको सेहतमंद बनाएंगे.  इन्हें भोजन का इंद्रधनुष भी कहा जाता है.
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हरा रंग
अपने आहार में हरे रंग की पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करें. इससे आपको भरपूर ऊर्जा मिलेगी. हरे रंग की सब्जियों में विटामिन, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट के साथ आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है. हरे रंग की सब्जियां आंखों के लिए भी अच्छी मानी जाती हैं और इससे लीवर में दुरुस्त रहता है.
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लाल रंग
लाल रंग के फल और सब्जियों में टमाटर, तरबूज, स्ट्रॉबेरी, अनार और सेब खाएं. इनमें पाए जाने वाले तत्व आपको इंफेक्शन से तो बचाएंगे ही, साथ ही आपके दिल को भी सुरक्षित रखेंगे. संक्रमण से बचाव में लाल रंग के फल और सब्जियां बहुत उपयोगी हैं. इनमें लाइकोपीन, फाइटोकेमिकल्स और एंटी इंफ्लामेंट्री गुण होते हैं.
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जामुनी रंग
इस रंग के फूड प्रोडक्ट में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. बच्चों के आहार में इन्हें जरूर शामिल करें. जामुन, काले अंगूर, बैंगन, बेरीज, जैसे फल-सब्जियों इस रंग के डाइट में शामिल हैं. जिन बच्चों का वजन उनकी उम्र के मुताबिक ज्यादा होता है. उन्हें ये डाइट लेनी चाहिए. इस रंग के फल और सब्जियों से बच्चों का दिमाग भी तेज होता है.
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काला रंग
किडनी को स्वस्थ्य रखने में काले रंग के खाद्य पदार्थ का रोल महत्वपूर्ण है. इसके लिए मुनक्का और काली जैतून जैसी चीजों को अपने आहार में अवश्य शामिल करें.
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सफेद रंग
अगर रंगो में खान-पान को मापा जाए तो सबसे ज्यादा पोषण सफेद रंग की चीजों को ही खाने से मिलता है. दूध के प्रोडक्ट, आलू, चावल, दूध, पनीर, मशरूम, गोभी और लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करें
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नारंगी रंग
इस रंग के खाद्य पदार्थों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. इम्यून सिस्टम के लिए ये रंग वरदान होता है. इन रंग के फूड में एंटीऑक्सिडेंट, जीएक्सैंथिन, बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन, पोटेशियम होता है जो पाचन क्रिया और दिल को मजबूत बनाते हैं.
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नारंगी रंग
इस रंग के खाद्य पदार्थों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. इम्यून सिस्टम के लिए ये रंग वरदान होता है. इन रंग के फूड में एंटीऑक्सिडेंट, जीएक्सैंथिन, बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन, पोटेशियम होता है जो पाचन क्रिया और दिल को मजबूत बनाते हैं.
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