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सोने से पहले भूलकर भी ना खाएं ये 10 चीजें, नींद हो जाएगी बर्बाद

आजतक ऑनलाइन टीम
13 March 2018
सोने से पहले भूलकर भी ना खाएं ये 10 चीजें, नींद हो जाएगी बर्बाद
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अगर रात को डिनर के बाद भी आपको रात में हल्की भूख लग जाती है तो आप सबसे पहले कुछ आसान सा रास्ता ढूंढते हैं.  आधी रात को कई लोगों को भूख लगती है और आलस की वजह से लोग इस समय जो सामने पड़ता है, वही खा लेते हैं जोकि गलत है. पूरे दिन अगर अपनी डाइट का ख्याल रखते हैं तो रात को भी खाने को लेकर सावधानी बरतें नहीं तो नींद और सेहत दोनों का बुरा हाल हो जाएगा.
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अगर आपको अक्सर रात में सोने से पहले फिर से भूख लग जाती है तो आपको इन 8 चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे ना आपकी नींद खराब हो सकती है बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचता है.
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रात के समय जंक फूड खाकर, चैन की नींद सो पाना थोड़ा मुश्क‍िल है. फ्रिज में पिज्जा का थोड़ा सा हिस्सा बचा हुआ रखा है तो आपका हाथ फ्रिज की तरफ बढ़ सकता है. लेकिन सोने से पहले पिज्जा खाने से ना केवल वजन बढ़ेगा बल्कि हार्ट बर्न जैसी समस्याएं भी हो सकती है. जंक फूड में सैचुरेटेड फैट होता है जिसे पचाने में काफी वक्त लगता है.
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चिकन या किसी भी तरह की प्रोटीन वाली चीज रात में नहीं खानी चाहिए. सोते समय पाचन क्षमता 50 प्रतिशत तक धीमी हो जाती है. ज्यादा प्रोटीन लेने पर सोने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाए, आपकी बॉडी पाचन पर ध्यान देने लगती है.  प्रोटीन के साथ कार्बोहाइड्रेट लेना संतुलन वापस बना सकता है.
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रात को भूख लगे तो सबसे बढ़िया स्नैक्स नजर आता है चिप्स. दो मिनट में चिप्स का पूरा पैकेट खत्म और भूख का भी आसानी से खात्मा. लेकिन यह खाने में जितना आसान दिखता है, पचाने में उतना ही मुश्किल. दरअसल प्रोसेस्ड फूड में मोनोसोडियम ग्लूटेमेट की भारी मात्रा होती है जिससे अनिद्रा की समस्या हो सकती है.
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इसमें कोई शक नहीं है कि सब्जियों में बहुत पोषक तत्व होते हैं इसलिए आप सोच सकते हैं कि सोने से पहले सब्जियां खाने में कोई हर्ज नहीं है. लेकिन सच्चाई कुछ और है. सब्जियों में काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो आपके पाचन तंत्र को बेहद सुस्त बना देता है. इससे आप देर रात तक जगे रह सकते हैं.

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कई लोगों को एहसास ही नहीं होता है कि चॉकलेट कैफीन का स्त्रोत है. अगर आपके घर में खाने को कुछ भी ना बचा हो तभी रात में चॉकलेट खाएं. अगर आप सोने से पहले कॉफी लेने से बच रहे हैं तो उसी तरह आपको चॉकलेट से भी दूरी बना लेनी चाहिए.
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एल्कोहल नींद के लिए बहुत खतरनाक है. इससे रात में आपकी नींद कई बार टूटती है और अगले दिन काम करने के लिए जरूरी अच्छी नींद भी आपको नहीं मिल पाती है.
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फ्रिज में आइसक्रीम रखी हो और रात को भूख लगे तो फिर क्या कहने. लेकिन रात में आइसक्रीम खाना भी बेहद नुकसानदेह है. आइसक्रीम में भारी-भरकम मात्रा में फैट और शुगर दोनों ही होता है. सोने से पहले आइसक्रीम खाने का सीधा मतलब है कि आप अपना वजन बढ़ाने जा रहे हैं.
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कैफीन इसका सीधा असर हमारे ब्रेन पर पड़ता है. कैफीन की मात्रा वाली किसी भी चीज को खाने या पीने से नींद पर असर पड़ता है. कैफीन का प्रभाव उसे लेने के पांच घंटे बाद तक बना रहता है.
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रात के समय बहुत स्पाइसी खाना खाना सही नहीं है. बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से जलन और गैस की समस्या हो जाती है जिससे अच्छी नींद नहीं आती.

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फ्रूट्स में नेचुरल शुगर होने की वजह से इन्हें डायजेस्ट होने में वक्त लगता है. इसलिए रात में फल खाने से भी बचें.

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