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नवरात्रि के आखिर दिन जान लें ये 6 बातें, रहेंगे सेहतमंद

aajtak.in
07 October 2019
नवरात्रि के आखिर दिन जान लें ये 6 बातें, रहेंगे सेहतमंद
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नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा आराधना के साथ सोमवार को नवरात्रि व्रत का समापन हो जाएगा. मां के भक्त नवरात्रि में सभी दिनों का व्रत रखकर अष्टमी या नवमी को व्रत का समापन कन्या पूजा और हवन से करते हैं. व्रत के बाद भोजन ग्रहण करते समय आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जिससे स्वास्थ संबंधी परेशानी न हो.

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हल्के भोजन से तोड़ें उपवास
जब आप शाम को या रात में अपना उपवास तोड़ते हैं, तब हल्का भोजन करें ताकि आपका शरीर भारी न हो.

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तला हुआ भोजन न खाएं
व्रत के बाद भारी और तला हुआ भोजन आपकी पाचन क्रिया के लिए सही नहीं है. भोजन ऐसा ही खाएं जो आसानी से पच जाए.

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पेट भरकर न खाएं
घंटों तक खाली पेट रहने के बाद एकदम से पेट भरकर खाने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए एक बार में ही ढेर सारा खाना न खाएं.

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शरीर को हाइड्रेट रखें
व्रत के बाद खाने से ज्यादा पीने पर ध्यान दें. पानी के अलावा नींबू पानी, लस्सी, नारियल पानी या फिर जूस लें. इससे आपको कमजोरी नहीं महसूस होगी और खाली पेट बनी एसिडिटी भी दूर होगी.

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प्रोटीन से भरपूर आहार लें
व्रत के बाद प्रोटीन से भरपूर आहार लें. इससे नौ दिनों के व्रत से आई कमजोरी आपके शरीर में ऊर्जा लाएगी. व्रत तोड़ने के कुछ देर बाद पनीर व्यंजन या अंकुरित आहार लें.

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शुगर लेवल, बीपी की जांच करें
डाटबिटीज के मरीज हैं तो व्रत तोड़ने के बाद कुछ खाकर अपने शुगर लेवल की जांच जरूर करें. ब्लड प्रेशर के मरीज अपना बीपी चेक करें और कुछ दिक्कत होने पर डॉक्टर से संपर्क करें.
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