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इन 7 एक्सरसाइज से कम समय में कर सकते हैं ज्यादा वजन कम!

aajtak.in [Edited by: नेहा]
18 February 2019
इन 7 एक्सरसाइज से कम समय में कर सकते हैं ज्यादा वजन कम!
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वजन कम करने और फिट रहने की चाहत रखने वाले लोगों को अक्सर आपने कहते सुना होगा कि स्मार्ट तरीके से खाएं. लेकिन वजन कम करने के लिए जितना जरूरी स्मार्ट तरीके से खाना मायने रखता है, उतना जरूरी स्मार्ट एक्सरसाइज करना भी है. आप भी अगर अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो घबराएं नहीं. हम आपको कुछ बेस्ट एक्सरसाइज बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप तेजी से वजन कम कर सकेंगे.
इन 7 एक्सरसाइज से कम समय में कर सकते हैं ज्यादा वजन कम!
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बर्पी एक्सरसाइज- मोटापा कम करने में बर्पी एक्सरासइज बहुत मददगार साबित होती है. अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन ने पाया कि बर्पी एक्सरसाइज के जरिए 81 किलो का इंसान एक बार में लगभग 1.5 कैलोरी बर्न कर सकता है. वहीं, 60 सेकेंड में 10 बार बर्पी करने से वजन तेजी से कम होता है.
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स्विमिंग- घुटने की किसी चोट की वजह से अगर आप एक्सरसाइज करने के सक्षम नहीं हैं, तो स्विमिंग करना एक बेहतरीन विकल्प है. आधे घंटे स्विमिंग कर के आप एक बार में 255 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. जबकि, बटरफ्लाई स्ट्रोक कर के आप आधे घंटे के समय में 400 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. दरअसल, जब आप स्विमिंग करते हैं तो पूरा शरीर काम करता है. स्विमिंग करने में मांसपेशियों का काफी योगदान होता है, जिस वजह से यह मोटापा कम करने की सबसे अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज में से एक माना जाता है.
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जुंबा डांस- अगर आपको जिम जाकर पसीना बहाना पंसद नहीं है, तो आप जुंबा डांस कर के एंजॉय करते हुए भी वजन कम कर सकते हैं. जुंबा डांस सेहत को बेहतर बनाने और वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है. इसके साथ ही इससे तनाव कम होता है और शरीर में एनर्जी बढ़ती है. दरअसल, इस डांस में हाई इंटेसिटी मूवमेंट की जरूरत पड़ती है, जिस कारण वजन जल्दी कम होता है.
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स्क्वाट- तमाम कोशिशों के बाद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो सही तरीके से स्क्वाट करना फायदेमंद होगा. शरीर के निचले भाग से वजन कम करने के लिए स्क्वाट सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज में से एक मानी जाती है. इसकी मदद से आप कम समय में शरीर के निचले हिस्से को शेप में ला सकते हैं. स्क्वाट बॉडीबिल्डर और एथलीट के बीच काफी पॉपुलर है.

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हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT)- कम समय में ज्यादा वजन कम करने में हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) बहुत असरदार होती है. इस एक्सरसाइज में कम समय में ज्यादा इंटेंसिटी के साथ एक्सरसाइज की जाती है, जिससे शरीर की फैट बर्न करने की क्षमता बढ़ जाती है. बता दें, 20 मिनट हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज कर के कई घंटों तक जिम में पसीना बहाने से ज्यादा वजन कम किया जा सकता है.
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पावर योगा- ट्रेडिशनल योगा के मुकाबले पावर योगा से ज्यादा जल्दी वजन कम होता है. दरअसल, पावर योगा में ज्यादा मुश्किल योगासन होते हैं, जो जल्दी-जल्दी किए जाते हैं.
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साइकिलिंग- साइकिलिंग भी वजन कम करने का एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. सिर्फ साइकिलिंग कर के भी आप कैलीरी बर्न कर सकते हैं. आप चाहें तो वॉक भी कर सकते हैं, लेकिन साइकिलिंग के मुकाबले वॉक करने से कम कैलोरी बर्न होती हैं. बता दें, जब आप वजन कम करने के लक्ष्य से ट्रेडमिल पर चलते हैं या साइकिलिंग करते हैं, तो सामान्य से तेज रफ्तार में ही चलें या साइकिलिंग करें.
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